पूर्व में गठित 21 निगरानी समितियां और अधिक सक्रियता से करें कार्य : जिलाधिकारी

**कोरोना प्रसार के नियंत्रण को समितियों की सक्रियता बढ़ी ** ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समिति संवेदनशील होकर कार्य करें ** ग्राम निगरानी समितियों का ग्राम प्रधानों को मिला नेतृत्व

0
573

झांसी। कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के उद्देश्य से शासन ने पूर्व में संचालित 21 निगरानी समितियों को गाय का और गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिये है। गतवर्ष जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कुल 21 समितियों का गठन किया था, जो कोरोना संक्रमण की वजह से उत्पन्न होने वाले हालातों से निपटने में लगाई गई थी। एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने के चलते इन समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने समितियों को निर्देश देते हुये कहा कि समितियों ने जिस तरह से पिछले साल कोविड प्रसार को रोकने में सक्रिय भूमिका निभायी थी, इस वर्ष भी उतनी तत्परता के साथ कार्य करे।
जिलाधिकारी ने कहा कि यदि निगरानी समितियां अपने उत्तरदायित्व का अक्षरसः पालन करेंगी तो हम संक्रमण को ग्रामीण क्षेत्र में फैलने से रोकने में सफलता अवश्य पाएंगे, जिलाधिकारी ने नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को निगरानी समितियों का नेतृत्व प्रदान करते हुए कहा कि आप इस महामारी के दौरान क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

इन सदस्यों को सौंपी गई समिति की जिम्मेदारी

प्रशासन द्वारा सक्रिय की गई समिति में अधिशासी अभियंता और खंड शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में ज़िम्मेदारी सौपी गयी है, इसी के साथ उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी को ज़ोनल प्रभारी के तौर पर ज़िम्मेदारी दी गयी है। पर्यवेक्षण के लिए ब्लॉक चिकित्साधिकारी और सहायक विकास अधिकारी को नियुक्त किया गया है। समितियों का नेतृत्व प्रधान के द्वारा किया जाएगा। समिति के सदस्य के रूप में लेखपाल, एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी, युवल मंगल के सदस्य आदि लोग कार्य करेंगे।

समिति का मुख्य कार्य

• निगरानी समिति के द्वारा ग्राम, नगर व मोहल्लों में प्रवासी श्रमिकों व ग्राम/मोहल्ला के निवासियों के स्वास्थ्य की जानकारी के साथ उपलब्ध कराई गयी मेडिकल किट आदि की जानकारी संकलित करेंगे।

• निगरानी के सदस्य ग्राम मोहल्ला में निवासित लक्षणयुक्त व्यक्तियों की चेकिंग/ टेस्टिंग आदि के संबंध में जानकारी संकलित करते हुये लक्षणयुक्त व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखेंगे।

• निगरानी के सदस्य कोविड-19 की गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करेंगे।

LEAVE A REPLY