एपिक कार्ड का वितरण समय से कराया जाए : जिला निर्वाचन अधिकारी

** जिला निर्वाचन अधिकारी ने भोजला मंडी में ईवीएम कमिशनिंग के कार्य का किया अवलोकन ** जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग ऑफिसर को दिए निर्देश, भोजला मंडी में तैनात समस्त कार्मिकों को तत्काल आईडी कार्ड जारी करें ** जनपद में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने हेतु वोटर इनफार्मेशन स्लिप बीएलओ के माध्यम से तत्काल घर-घर वितरण करना सुनिश्चित करें ** 10 फरवरी 2022 से शुरू होने वाले द्वितीय प्रशिक्षण में समस्त आर.ओ. प्रशिक्षण केंद्र पर शिकायत एवं मेडिकल कैंप लगवाना सुनिश्चित करें

0
340

झाँसी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने विशिष्ट मण्डी स्थल, भोजला जाकर ई.वी.एम. कमिशनिंग के कार्य का निरीक्षण किया।
उन्होंने ईवीएम कमिशनिंग कार्य के निरीक्षण के दौरान समस्त विधान सभा के रिटर्निंग आफिसर को निर्देशित किया गया कि भोजला मण्डी में निर्वाचन हेतु तैनात किये गये समस्त कर्मचारियों की आई.डी. कार्ड जारी किए जाएं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की गाइडलाईन्स के अनुसार 05 प्रतिशत ई.वी.एम. को रेण्डमली चयनित कर प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति में आयोग के निर्देशानुसर मॉक पोल किया जाय तथा प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधियों से एक पंजिका पर हस्ताक्षर प्राप्त कर लिए जाएं।
उन्होंने ईवीएम कमिशनिंग के कार्य को प्रत्येक विधानसभा में जाकर देखा और कार्मिकों द्वारा ईवीएम में बैलेट पेपर लागाना तथा वीवीपैट में स्लिप रोल लगाया लगाए जाने की जानकारी प्राप्त की उन्होंने मौके पर हैंडऑन प्रक्रिया को भी देखा। उन्होंने आर.ओ.को निर्देश दिये गये कि स्ट्रांग रूम के सामने एक पर्दा लगा दिया जाए जिससे कमिशनिंग के दौरान VVPAT पर तेज धूप न पड़े। तेज धूप से VVPAT का सेन्सर पर कुप्रभाव पड़ता है ।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश दिये गये कि प्रत्येक विधान सभा स्ट्रांग कक्ष के सामने के भाग को बैरीकेटिंग से बन्द कर दिया जाए तथा भोजला मण्डी में विधान सभावार आवण्टित स्थान पर प्रवेश हेतु अलग-बगल के भाग से होकर तीन प्रवेश द्वार बनाये जाए। उन्होेंने समस्त आर.ओ. को निर्देश दिये कि समस्त एपिक कार्ड का शीघ्रताशीघ्र वितरण किया जाना है। इसके लिये बी.एल.ओ. से मतदाता के पते का सत्यापन कराने के पश्चात् डाक विभाग से सम्पर्क स्थापित कर एपिक कार्ड वितरण के कार्य को ससमय पूर्ण करायें। वोटर इन्फोरमेशन स्लिप को भी घर-घर जाकर बी.एल.ओ. के माध्यम से वितरित करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने रिटर्निंग ऑफ़िसर से कहा कि 19 फ़रबरी को मतदान पार्टी के प्रस्थान के दिन विधान सभा वार ईवीएम से सम्बन्धी संदेह को दूर करने हेतु ट्रेनिंग ईवीएम केम्प, मतदान कार्य से सम्बन्धी संदेह को दूर करने हेतु मास्टर ट्रेनर द्वारा केम्प, एक शिकायत एवं एक मेडीकल कैम्प लगवाना सुनिश्चित करें, ताकि कोई समस्या आती है तो उसका तत्काल समाधान किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान रिटर्निंग ऑफ़िसर स्वयं प्रशिक्षण के दौरान ई.वी.एम. के मास्टर ट्रेनरों को बुलाकर मतदान कर्मियों की ई.वी.एम. से सम्बन्धित यदि कोई समस्या हो, तो उसका भी समाधान किया जा सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण राजकीय इंटर कॉलेज में दिनांक 10.02.2022 से शुरू होने जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान रिटर्निंग ऑफ़िसर स्वयं प्रशिक्षण के दौरान अपने अपने विधान सभा से सम्बंधित मतदान कार्मिक के मिलें और ई.वी.एम. के मास्टर ट्रेनरों को बुलाकर मतदान कर्मियों की ई.वी.एम. से सम्बन्धित यदि कोई समस्या हो, तो उसका भी समाधान करवाएँ । इस दौरान एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, एसपी ग्रामीण नैपाल सिंह, आरओ मऊरानीपुर अंकुर श्रीवास्तव, आरओ गरौठा जीतेंद्र सोनवाल, आरओ बबीना श्रीमती सान्या छाबड़ा, आर ओ झांसी क्षितिज द्विवेदी, सिटी मजिस्ट्रेट, अधिशासी अभियन्ता, लो.नि.वि., अधिशासी अभियन्ता, विद्युत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थिति रहे।

LEAVE A REPLY