घर-घर दस्तक देकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करेंगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

********90 फीसद पार मतदान के लिए बूथ बूथ और घर-घर पर जिला प्रशासन की नज़र ***************लोकतन्त्र के महापर्व पर बूॅद-बूॅद से गागर भरने का सपना होगा साकार

0
634

झांसी। उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में स्वयं समूह की महिलाएं वोट का प्रतिशत बढ़ाएंगी। अपने हुनर से जीवन का अंधेरा दूर करने में जुटीं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं अब शत प्रतिशत मतदान कराने का जिम्मा भी संभालेंगी। आकर्षक उत्पाद तैयार करने वाले ये हुनरमंद हाथ घर-घर से वोटर (मतदाता) निकालकर बूथ तक लाएंगे और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में योगदान करेंगे। इसके लिए डीएम/ जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने सभी स्वयं सहायता समूहो की महिलाओं से सहयोग की अपील की है।
जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाकर 90 फीसद पार करने का लक्ष्य रखा है और इसके लिए कई स्तरीय कार्ययोजना भी बनाई गई है। इसमें सबसे अहम होगा स्वयं सहायता समूहों का सहयोग। स्वयं सहायता समूहों को लगातार सक्रिय करने पर काम किया गया है। इन समूहों से जिले में बड़ी संख्या में महिलाएं जुड़ी हैं। आजीविका के लिए इन महिलाओं को शासन की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा गया है। प्रशासन का मानना है कि हर बूथ पर मतदान बढ़ाने के लक्ष्य से पूरे जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सफलता मिलेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सक्रियता के चलते इन महिलाओं की गांव में पहचान होती है। इसी बात का सकारात्मक प्रयोग करने की योजना जिला प्रशासन ने बनाई है। ये महिलाएं अपने गांव में घर-घर जाएंगी और “मेरा मतदान, मेरा अधिकार, मेरा गौरव” की तर्ज पर परिवार के सदस्यों को जागरूक करेंगी। उनका प्रयास होगा कि लोग घर से जरूर निकलें और बूथ पर आकर वोट दें। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविंद्र कुमार बताते हैं कि कम मतदान वाले बूथों को चिह्नित किया गया है। घर-घर जाकर महिलाएं उन कारणों की भी तलाश करेंगी, जिसके चलते लोग घरों से नहीं निकलते हैं। कोशिश है कि इस बार जिले में कम से कम 90 प्रतिशत पार मतदान जरूर हो। डीएम का कहना है कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई स्तरीय कार्ययोजना बनाई गई है। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इस अभियान का प्रमुख अंग होंगी। कोरोना संक्रमण में काम करने वाली निगरानी समितियों के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा बहू भी इस अभियान से जुड़ी रहेंगी। बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) भी घर-घर जाकर वोट देने की अपील करेंगे। अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY