2 क्‍विण्‍टल केला, 16 क्‍विण्‍टल गन्ना तथा 20 किलो गुड़ से किया अतिथियों का स्‍वागत

कर्नाटक से उत्तर प्रदेश लाये जा रहे हाथियों का झाँसी वन प्रभाग में हुआ भव्य आतिथ्‍य सत्‍कार

0
256

झांसी। उत्तर प्रदेश वन विभाग पीलीभीत टाइगर रिज़र्व को और समृद्ध बनाने, दुरूह क्षेत्रों में गस्त को प्रभावी करने तथा पर्यटकों की सुविधा के लिए कर्नाटक से 4 हाथियों सूर्या -1, सूर्या-2, तो मणिकन्टा और निसर्गा को मंगाया गया है। इस गज दल ने चार ट्रकों द्वारा कर्नाटक के बॉदीपुर, शिमोगा, नागरहोल, हैदराबाद, नागपुर, सागर व ललितपुर होते आज झाँसी प्रभाग में प्रवेश किया।
गज दल को लाने में सत्यपाल उप प्रभागीय वनाधिकारी का विशिष्ट योगदान रहा है, जो लगातार 15 दिनों की लगभग 5600 किलोमीटर की यात्रा करके पूरी सावधानी व देखरेख में इन हाथियों को ला रहे हैं। उनके साथ में कर्नाटक के पशु चिकित्सक डॉक्टर विनय शिवमूर्ति व उत्तर प्रदेश के पशु चिकित्सक डॉक्टर दक्ष मेडिकल संबंधी सुविधाओं के लिए एवं लाए जाने वाले हाथियों की जाँच के लिए साथ साथ चल रहे है। इसके अतिरिक्त पीलीभीत टाइगर रिज़र्व के क्षेत्रीय वन अधिकारी व फ़ॉरेस्टर, कर्नाटक के महावत व स्टाफ़ भी साथ में चल रहे हैं। वन संरक्षक *कैलाश प्रकाश* के नेतृत्व में झाँसी वन प्रभाग के अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा प्रभाग की मोंठ वन विश्राम गृह पर इन हाथियों का भव्य स्वागत व आतिथ्‍य सत्‍कार किया गया।

हाथियों के आतिथ्य के लिए 2 क्‍विण्‍टल केला, 16 क्‍विण्‍टल गन्ना तथा 20 किलो गुड़ की विशेष रूप से व्यवस्था की गई। साथ ही पूरी श्रद्धा लगन और मेहनत के साथ पूरी मुस्तैदी से इन हाथियों को लाने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी एमपी गौतम, अमित शर्मा आदि उपस्थित रहे। प्रभारी वन अधिकारी ने स्वयं हाथियों का स्वागत करते हुए भोजन कराया।

LEAVE A REPLY