विकास कार्यक्रमों में जनपद झांसी को मिली थर्ड रैंक

** मंडलायुक्त की रणनीति से जनपद झांसी को मिला प्रदेश में तीसरा स्थान, जिलाधिकारी ने दी बधाई ** डीएम ने कहा विकास कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन हमारी प्राथमिकता

0
265

झाँसी। उत्तर प्रदेश सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में झांसी जनपद को प्रदेश में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है। यह ना सिर्फ झांसी मण्डल के लिए गौरव की बात है, बल्कि यह दर्शाता है कि सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के प्रति जनपद झांसी के जिलाधिकारी प्रभावी कार्य कर रहे हैं। इसी क्रम में झांसी जनपद ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।
ज्ञातव्य है कि कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग द्वारा प्रदेश के मंडलों/ जिलों की रैंकिंग जारी की गई, जिसमें झांसी मण्डल के जनपद झांसी को 99.29% प्रतिशत अंक प्राप्त हुये हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद झांसी माह अक्टूबर में तीसरे स्थान पर है। इस पर मण्डलायुक्त ने अच्छी ग्रेडिंग प्राप्त होने पर झांसी के जिलाधिकारी को बधाई दी। विशेषकर जनपद झांसी को प्रदेश में तीसरा स्थान मिलने पर जिलाधिकारी झांसी रविन्द्र कुमार को विशेष रुप से बधाई दी है। जिलाधिकारी ने बताया कि यह बहुत खुशी की बात है कि जनपद झांसी को तीसरी रैंक मिली, इसके लिए सभी अधिकारी बधाई के पात्र है। उन्होंने बताया कि कार्य मूल्यांकन के लिए एक रणनीति बनाई गई है, जिसमें त्रिस्तरीय समीक्षा की जाती है, जो विभाग बेहतर कार्य कर रहे थे उन्हें उसी गति से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया और जो विभाग रैंकिंग में पिछड़े थे उन विभागों के अधिकारियों को सुधार के निर्देश दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में प्राप्त सी श्रेणी की शिकायतों के गुणवत्ता परक निस्तारण पर जोर दिया गया लगातार समीक्षा की गई इसके साथ ही रिपीटेड शिकायतों पर भी सतत समीक्षा करते हुए शिकायतों के बार-बार आने की जानकारी हेतु अधिकारियों को मौके पर भेजा गया और शिकायतों का निस्तारण कराया गया। उन्होंने बताया कि शिकायतों की गुणवत्ता परक निस्तारण के लिए ऐसे गांव मोहल्ले अथवा क्षेत्र को चिन्हित किया गया जहां अधिक से अधिक विभागीय शिकायतें प्राप्त हो रही थी वहां पर संबंधित विभागीय अधिकारियों को भ्रमण कर उक्त शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए ताकि बार-बार एक ही क्षेत्र से शिकायतों को आने से रोका जा सके और लगातार ऐसी कार्यवाही से नतीजतन झांसी जनपद को प्रदेश में तीसरे स्थान पर चुना गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि भविष्य में इसी तरह सुधार की प्रक्रिया सतत जारी रहेगी। हमारा उद्देश्य है कि प्रदेश सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि कार्य संस्कृति में सुधार लाना हमारी प्राथमिकता है, सभी विभाग अपने कर्मचारियों के साथ इस प्रकार कार्य करें ताकि स्वीकृत योजनाओं का जनहित में सफल क्रियान्वयन संभव हो सके।

LEAVE A REPLY