आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड की प्रगति को युद्ध स्तर पर किया जाए क्रियान्‍वित : सीडीओ

** विकास भवन सभागार में मुख्यमंत्री के नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ** योजनाओं के क्रियान्वयन तथा उनके पर्यवेक्षण का कार्य संवेदनशील होकर किया जाना सुनिश्चित करें ** सोलर फोटोवोल्टाइक सिंचाई पंप का सत्यापन किए जाने के निर्देश , जनपद का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया जाए ** जनपद के समस्त अंत्योदय कार्ड धारको का शक प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाया जाना निश्चित करें,कोटेदार करें सहयोग ** अटल भू-जल योजना अंतर्गत विकासखंड बबीना-मऊरानीपुर में कार्य शीघ्र अति शीघ्र प्रारंभ किए जाने के निर्देश

0
208

झांसी। विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री के नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सीडीओ ने अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि विकास कार्यों एवं लाभार्थीपरक परियोजनाओं के क्रियांवयन में किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री की मंशा की योजनाओं का लाभ जनपद के दूरस्थ ग्राम के व्यक्ति के दरवाजे तक पहुंचे और इसे सुनिश्चित करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही लेटलतीफी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
मुख्य विकास अधिकारी ने समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के प्रदेश स्तर पर दी जाने वाली रैंकिंग में पिछड़े प्रपत्र पर फोकस करते हुए प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुधार लाए जाने के प्रयासों में तेजी लाएं ताकि जनपद की रैंकिंग में सुधार हो सके। समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा की, विद्युत रिकवरी, झटपट पोर्टल, निवेश मित्र पोर्टल आदि को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं उन्होंने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष अपना कार्य पूर्ण करें। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में विद्युतीकरण कराए जाने के कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान उन्होंने समस्त विभाग जिन पर विद्युत बिल बकाया है को तत्काल मुख्यालय पत्र लिखते हुए बजट की मांग करने के निर्देश दिए ताकि विद्युत विभाग का भुगतान सुनिश्चित किया जा सके। कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए सीडीओ जुनैद अहमद ने प्रारुप संख्या 9.1 पर चर्चा करते हुए कहा कि सोलर फोटोवोल्टाइक पंप की आपूर्ति लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत सुनिश्चित हो इसके साथ ही सत्यापन भी किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सत्यापन में लापरवाही बरतने पर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना को लेकर चर्चा की। उन्होंने कृषि उपनिदेशक से किसान सम्मान निधि की प्रगति के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की तथा जिन किसानों का भूलेख अंकन नहीं हो पाया है। उसके विषय में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो। हेल्प डेस्क के माध्यम से उनका ऑनलाइन आवेदन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर जिला अग्रणी प्रबंधक को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक किसानों का बीमा कराया जाए।
पशुपालन विभाग के प्रारुप संख्या 10.3 को लेकर निर्देश दिए कि बेसहारा गोवंश एवं सहभागिता योजना में प्रगति कम है इसमें तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि ऐसी ग्राम पंचायतें जहां धनराशि उपलब्ध है वहां गो आश्रय स्थल पर अतिरिक्त शेड बनाए जाना सुनिश्चित करें ताकि अधिक से अधिक गोवंश का संरक्षण किया जा सके। उन्होंने सहभागिता योजना के अंतर्गत दुधारू गोवंश को अति कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को देने हेतु चिन्हित करते हुए तत्काल दुधारू गोवंश ऐसे परिवार को सुपुर्द करने के निर्देश दिए। बैठक में आयुष्मान गोल्डन कार्ड को लेकर विशेष चर्चा की और मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गोल्डन कार्ड के कार्यों में गति लाई जाए। उन्होंने जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष प्रति माह बनाई जा रही गोल्डन कार्ड की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने निर्देश दिए की समस्त अंत्योदय कार्ड धारकों का शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाया जानु सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य में कोटेदार की महती भूमिका है उनका भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि कार्य को युद्ध स्तर पर किया जाए। समस्त खंड विकास अधिकारी एवं जिला पंचायत अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गोल्डन कार्ड के कार्य में पंचायत सहायकों को लगाकर कार्य को गति से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गोल्डन कार्ड का कार्य माह के लक्ष्य के सापेक्ष कराना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्यों से जुड़ी कार्यदाई संस्थाओं की समीक्षा में निर्माण कार्यों में धन की उपलब्धता और व्यय के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से जानकारी लेते हुए कहा कि निर्माण कार्य योजनाओं में यदि शासन स्तर पर धनराशि का आवंटन लंबित है तो तत्काल पत्राचार करते हुए धनराशि अवमुक्त कराना सुनिश्चित करें ताकि निर्माण कार्य नियत समय पर पूर्ण किया जा सके। मुख्य विकास अधिकारी ने ई डिस्टिक योजना, स्वरोजगार, कौशल विकास मिशन, श्रम विभाग, सहकारिता विभाग, मत्स्य विभाग, खादी ग्राम उद्योग विभाग आदि की प्रगति के वारे में विस्तार पूर्वक जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, प्रभागीय वन अधिकारी एमपी गौतम, डीडीओ सुनील कुमार, डीसी मनरेगा राम अवतार, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, डीपीआरओ जेआर गौतम, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY