रेल कोच फैक्ट्री के जरिए क्षेत्र के विकास को मिलेगी नई गति : सांसद अनुराग शर्मा

- सांसद ने किया रेलवे कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया, अधिकारीयों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश - रेल कोच फैक्ट्री के शुरू होने से क्षेत्र के लोगों को मिलेंगे रोजगार के नए अवसर

0
253

झाँसी। संसदीय क्षेत्र झाँसी-ललितपुर के क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा ने जनपद झाँसी स्थित रेलवे कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। सांसद ने कहा कि रेल कोच फैक्ट्री से क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के द्वार खुल सकेंगे एवं क्षेत्र के विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस रेल कोच कारखाने में वन्देभारत रेल के डिब्बों का नवीनीकरण व सुधारीकरण होगा। यह रेल कोच फैक्टरी क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम करेगी। देश का यह पहला कारखाना होगा, जहां हाई स्पीड वंदे भारत के कोचों की मरम्मत होगी। उन्होंने कहा कि कारखाने के भीतर अधिकांश कार्य ऑटोमेटिक मशीनों से होगा।
इस हाईटेक रेल कोच नवीनीकरण कारखाने में अत्याधुनिक मशीनरी और प्लांट लगाए गए हैं, जिनमें रोबोटिक आर्म पेंट मशीन, शॉट ब्लास्टिंग प्लांट, बोगी असेंबलिंग में ऑटोमेशन और रिमोट कंट्रोल से लैस ई०ओ०टी० क्रेन शामिल हैं। इन मशीनों में अब सबसे खास मशीन रोबोटिक अप एक मशीन है। जो एल०बी० एच० को से लेकर वंदे भारत को को पेंट करेगा। अभी तक ट्रेनों में कोचों की पेंटिंग मैनुअल होती थी, जिसमें काफी समय लगता था। रेल कोचों की पेंटिंग में भी गुणवत्ता नहीं दिखती थी। झांसी के इस नए रेल कोच नवीनीकरण कारखाने में देश की सभी प्रमुख ट्रेनों के डिब्बों को रोबोट आर्म्स मशीन पेंट करेगी। इस मशीन के पेंट करने से समय बचेगा और काम भी बेहतर होगा। सांसद ने बताया कि रेल कोच नवीनीकरण कारखाना बनने की वजह से झांसी से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। कारखाने में वंदे भारत ट्रेन के कोचों से लेकर एल०एच०बी० कोच के साथ-साथ तमाम अन्य ट्रेनों के कोचों की पेंटिंग का काम रोबोटिक आर्म मशीन के जरिए किया जाएगा। जो अपने आप में सबसे अनूठा प्रयोग होगा। उन्होंने बताया कि इसमें अभी और विस्तार की आवश्यकता थी, जिसके लिए और धनराशि स्वीकृत कराकर इसका विस्तार करा दिया गया है, जिससे अब इसमें हिन्दुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन वन्देभारत के कोचों का भी नवीनीकरण किया जायेगा। स्वीकृत धनराशी आने के बाद इसका पूरा काम मार्च तक पूर्ण हो जायेगा। इस दौरान मंडल रेल प्रबन्धक झाँसी मंडल झाँसी आशुतोष कुमार, कारखाना प्रबन्धक सी०पी० कनौजिया सहित रेलवे के सभी उच्च अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY