प्रदेश में लॉक डाउन क्षेत्रवार खोले जाने का हो रहा विचार : मुख्‍यमंत्री

0
1049

झांसी। कोरोना महामारी मजहब या धर्म अथवा बढ़ा, छोटा देखकर नहीं आती। यह संक्रमण है जो छूने से फैल रहा है, इसे रोकना है तो हमें सोशल डिस्टेंसी का कड़ाई से पालन करना होगा। धर्मगुरु अपील करें कि सोशल डिस्टेंसी का पालन हो तथा लोग घर में ही रहे। त्यौहार घर पर ही मनाए बाहर कतई ना निकले। 14 अप्रैल 2020 को लॉक डाउन खत्म हो जाएगा, लेकिन प्रदेश में क्षेत्रवार लाक डाउन खोले जाने पर विचार किया जा रहा है ताकि भीड़ को कंट्रोल किया जा सके। उक्त उद्गार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवासीय वीसी कक्ष से प्रदेश के समस्त जनपदों के धर्मगुरुओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा संवाद स्थापित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने धर्म गुरुओं से सुझाव आमंत्रित किए कहा कि और क्या कदम उठाएं कि कोरोना को हम परास्त कर सके।

मुख्यमंत्री ने वीसी में धर्म गुरुओं का स्वागत किया और कहा कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है, इस महामारी से सारी व्यवस्थाएं अस्त-व्यस्त हो गई हैं। दुनिया का बड़े से बड़ा शक्तिशाली देश भी इस महामारी से बेबस है। अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, स्पेन, ईरान सहित अन्य देशों में लगभग 66 हजार लोगों की मौत हो गई है। भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यहां आबादी भी अधिक है लेकिन समय से किए गए प्रयासों से ही यह परिणाम है कि हम सफल हैं। हम सेकंड स्टेज पर ही कोरोना वायरस को रोकने में आप सभी के सहयोग से सफल हुए हैं। हमें इसे इसी तरह रोकना होगा। प्रधानमंत्री ने शुरू से ही सोशल डिस्टेंसी का पालन करने को कहा क्योंकि इस महामारी का बचाव ही सोशल डिस्‍टेंसी से ही संभव है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉक डाउन प्रदेश की लगभग 23 करोड़ जनता के सुखद भविष्य एवं स्वास्थ्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण कदम है। इस दौरान धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन स्थगित करने पर उन्होंने आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस की जांच हेतु 8 लैब स्थापित की गई है। प्रदेश में लगभग 275 पॉजीटिव केस हैं जिसमें से 138 पिछले 3 दिनों में तबलीगी जमात से जुड़े हैं सभी को क्‍वारेंटाइन में भेज दिया गया है, जल्द स्वस्थ हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह संक्रमण महामारी है इससे बड़ी बड़ी शक्तियां असहज है परंतु भारत जीत रहा है। इस लड़ाई में आपसी सहयोग से। इसे इसी तरह बनाए रखें।

उन्होंने वाराणसी, सहारनपुर, लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, अयोध्या के धर्मगुरुओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद स्थापित करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कोरोना वायरस की जंग पर जीत के लिए सुझाव आमंत्रित किए सभी ने अपने अपने सुझाव मुख्यमंत्री को दिए शेष लिखकर अवगत कराएंगे। वीसी में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के दिहाड़ी मजदूर, वृद्ध, दिव्यांग, निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिक, मनरेगा श्रमिक तथा समस्त पेंशन लाभार्थियों को इस विपदा के समय जो आर्थिक मदद की जा रही है। उसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निराश्रित/ गरीब को सामुदायिक रसोई से भोजन व्यवस्था की जा रही है उन्होंने बताया कि खाद्यान्न कि प्रदेश में कोई कमी नहीं है लगभग 25 हजार वाहन हर मोहल्ले तक खाद्यान्न पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एनआईसी कक्ष में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, एसएसपी डी प्रदीप कुमार, फादर सहाय नाथन, आचार्य हरिओम पाठक, शहर काजी मुफ्ती साबिर, फादर सदानंद, राजीव बब्बर, संजय पटवारी, डॉक्टर नीति शास्त्री सहित अन्य धर्मगुरु उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY