एक भी बच्चा छूटा-सुरक्षा चक्र टूटा, अभियान में शिथिलता बरतने पर होगी कार्यवाही : जिलाधिकारी

***** 28 मई से 02 जून तक चलेगा पोलियो अभियान, 1149 बूथ पर पिलाई जाएगी पोलियो ड्रॉप ***** 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक ***** जिले में 312458 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की ड्राप, 787 टीम की गई तैयार

0
124

झांसी। जनपद में 28 मई से 02 जून 2023 तक 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
अभियान को सफल बनाने एवं प्रचार प्रसार के दृष्टिगत आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में अभियान को सफल बनाने के लिए बैठक ली, उन्होंने विभिन्न सामाजिक संगठनों से भी अभियान को सफल बनाने की अपील करते हुए कहा कि एक भी बच्चा पोलियो दवा पीने से छूटा सुरक्षा चक्र टूटा। इस दौरान उन्होंने बताया कि जनपद में 0 से 5 वर्ष तक के कुल 312458 बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है, जो 28 मई 2023 से प्रारंभ होकर 02 जून 2023 तक अभियान चलाकर बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 28 मई को समस्त बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी तथा 29 मई से 02 जून तक घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। जिलाधिकारी ने पोलियो अभियान को सफल बनाने के दृष्टिगत निर्देश देते हुए कहा कि अभियान के अंतर्गत ट्रांजिट बूथ भी बनाए जाएं ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की दवा पीने से वंचित ना रहे। उन्होंने बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर विशेष रूप से बूथ बनाए जाने के अतिरिक्त उन्होंने निर्माण कार्यों स्थलों पर भी टीम द्वारा भ्रमण करते हुए बच्चों को पोलियो दवा पिलाए जाने के निर्देश दिए।
जनपद में पल्स पोलियो अभियान की जानकारी देते हुए प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ रवि शंकर ने बताया कि जनपद में कुल 45 ट्रांजिट बूथ बनाए जा रहे हैं इसके अतिरिक्त 1149 बूथ तैयार किए गए हैं उन्होंने बताया अभियान को सफल बनाने के लिए 787 टीम गठित की गई है तथा 243 सुपरवाइजर को तैनात किया गया है। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर पांडेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ रवि शंकर, समाजसेवी एवं शिक्षाविद डॉ नीति शास्त्री, एमओआईसी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY