महिलाओं के साथ होने वाली गंभीर अपराध की घटनाओं में कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाए : मंडलायुक्त

******विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक संपन्न **********तहसील स्तर पर विचाराधीन लंबित मामलों को समय से निस्तारित किया जाए ************* माफियाओं के विरुद्ध संपत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही पूर्ण की जाए

0
154

झाँसी। मंडलायुक्त डॉक्टर आदर्श सिंह की अध्यक्षता में कर एवं करेत्तर राजस्व वसूली, विकास कार्यक्रम एवं कानून तथा शांति व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में सर्वप्रथम कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त द्वारा आबकारी विभाग, विद्युत विभाग, मुख्य देय, वन विभाग, खनन विभाग, स्टांप ड्यूटी एवं नगर विकास विभाग, राजस्व वसूली संबंधी अन्य विभाग की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए की सभी अधिकारी वसूली के कार्य में तेजी लाते हुए रिकवरी की संख्या में वृद्धि लाएं, जिससे शासन के राजकोष में लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत धनराशि जमा हो सके।
विकासकारी कार्यों की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जल संस्थान द्वारा बिछाई जाने वाली पानी के नवीन संयोजन की पाइपलाइन नालियों में डाली जाती है, जिससे स्मार्ट सिटी के कार्यों में बढ़ा उत्पन्न होती है, इस प्रकार की शिकायतों को प्राथमिकता के साथ निस्तारित किया जाए। इसी प्रकार जल निगम के अधिकारी भी सड़क पर पाइपलाइन बिछाने का कार्य पूर्ण होने के पश्चात सड़क पर अनावश्यक रूप से फैली निर्माण सामग्री को व्यवस्थित रूप से निस्तारित कराएं, निस्तारण संतोषजनक न होने की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मत्स्य विभाग की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त ने उपस्थित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष का लक्ष्य निर्धारित होने पर मत्स्य पालन के पट्टों के आवंटन में बैनामे की कार्यवाही भी पूर्ण की जाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त महोदय ने निर्देश दिए कि मंडल में स्थापित चिकित्सा इकाइयों पर जन्म प्रमाण पत्र जारी करने संबंधी शिकायतें एवं अन्य चिकित्सा संबंधी शिकायतों को मुख्य चिकित्सा अधिकारियों द्वारा प्राथमिकता से संज्ञान में लेते हुए कार्यवाही की जाए, जिससे उपचार हेतु आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए की कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में जनपद के संबंधित अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण करते रहें, जिससे विद्यालयों में सभी व्यवस्थाएं मानक के अनुरूप दुरुस्त रहें और बालिकाओं को अध्ययन कार्य में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में सीएसआर की धनराशि से आधुनिकीकरण के कार्य कराए जाएं जिससे बच्चों के भीतर अध्ययन के साथ-साथ नवीन कौशल संबंधी प्रतिभाएं भी विकसित हो सके।
समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक जोगिंदर कुमार, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, जिलाधिकारी जालौन श्रीमती चांदनी सिंह, जिलाधिकारी ललितपुर आलोक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस0, अपर आयुक्त प्रशासन महेंद्र कुमार मिश्रा, संयुक्त विकास आयुक्त श्रीमती मिथिलेश सचान, नगर आयुक्त पुलकित गर्ग, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, मुख्य विकास अधिकारी जालौन, मुख्य विकास अधिकारी ललितपुर अनिल कुमार पांडे, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम सुरेश वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

पेंशन योजना का लाभ लाभार्थियों को प्राप्त हो

समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी प्रकार की पेंशन जिनके सत्यापन एवं आधार सीडिंग संबंधी आवेदन तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर लंबित है उनके निस्तारण की कार्यवाही शीघ्रता के साथ पूर्ण की जाए जिससे शासन द्वारा संचालित पेंशन योजना का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थियों को प्राप्त हो सके।

गैंगस्टर एक्ट में माफियाओं के खिलाफ की जाए कड़ी कार्रवाई

इसके उपरांत कानून एवं शांति व्यवस्था की समीक्षा के अंतर्गत आयुक्त ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी निर्वाचन के दृष्टिगत विरासत सहित सभी प्रकार के शस्त्र लाइसेंस के सत्यापन की कार्यवाही शत प्रतिशत पूर्ण की जाए। उन्होंने कहा कि माफियाओं (भू-माफिया, पशु तश्कर माफिया, खनन माफिया एवं अपराध माफिया) के विरुद्ध संपत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए, साथ ही गैंगस्टर एक्ट में माफियाओं के विरुद्ध अधिक से अधिक कार्यवाही की जाए। वर्तमान में संचालित मिशन शक्ति अभियान के तहत पुलिस महिला बीट द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित जन चौपाल के दौरान महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जाए जिससे महिलाओं के साथ होने वाली हिंसात्मक घटनाओं पर पूर्ण रूप से नियंत्रण लग सके। महिलाओं के साथ होने वाली गंभीर अपराध की घटनाओं में सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाए जिससे इस प्रकार की मनोवृत्ति वाले लोगों के मनोबल पर पूर्ण रूप से अंकुश लग सके।

LEAVE A REPLY