“जीवन है अनमोल” इसकी सुरक्षा प्राथमिकता से करें :- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने जनपद में भारी वर्षा के दृष्टिगत जनपद वासियों हेतु की एडवाइजरी जारी "क्या करें क्या न करें" ** ** जिलाधिकारी ने जनसुनवाई के दौरान आए आगंतुकों से भी की अपील

0
180

झांसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज जन सुनवाई के दौरान जनपद वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। आगामी तीन माह वर्षा होने की संभावना है। समस्त जनपदवासी थोड़ी सी सतर्कता बरतें तो इससे होने वाली क्षति को कम किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि जनपद में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है, इसके दृष्टिगत जनमानस नदी किनारे ना जाएं ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके। उन्होंने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार किए जाने के निर्देश दिए ताकि लोगों को नदी, तालाब अथवा गहरे पानी के आसपास जाने से रोका जा सके।
उन्होंने समस्त जनपदवासियों से अनुरोध किया कि अपने एंड्राइड फोन में प्ले स्टोर से दामिनी एप डाउनलोड कर लें या रेडियो तथा टीवी के माध्यम से मौसम की जानकारी लेते हुए वर्षा की भी जानकारी लेते रहें। उन्होंने कहा कि जीवन अनमोल है और इसकी सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व है। जिलाधिकारी ने समस्त जनपदवासियों सहित ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य जन से अपील करते हुए कहा कि पूरी सावधानी बरतें और पुराने जर्जर भवनों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच जाएं। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले। इसके अतिरिक्त उन्होंने वर्षा के दौरान भीड़भाड़ वाले इलाके एवं ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचने का भी सुझाव दिया। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त आमजनों से अपील करते हुए कहा कि वर्षा के दौरान आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बनी रहती है, इसके लिए जब भी घर से किसी कार्यवश निकले तो स्टील की छाते की जगह लकड़ी से बना छाता प्रयोग करें। आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं पूर्व चेतावनी हेतु दामिनी/सचेत एप का प्रयोग करें। जनपद में हो रही लगातार भारी बारिश के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त पशुपालकों को सुझाव देते हुए कहा कि अपने पशुओं को सुरक्षित स्थान पर बांधे। वर्षा काल के दौरान उन्हें खुले स्थानों पर ले जाने से बचे। जिलाधिकारी ने जनसुनवाई के दौरान विभिन्न शिकायतों को सुना और संबंधित अधिकारियों को शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसीएम सहित बड़ी संख्या में आगंतुक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY