कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन सतर्क, युद्ध स्‍तर पर की बचाव की तैयारी

0
802

झांसी। जनपद में कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु युद्ध स्तर पर तैयारी पूर्ण कर ली गयी है। झांसी कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट पर है। जनपद में जिला अस्पताल मेडिकल कॉलेज सहित प्राइवेट हॉस्पिटल को भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी व्यवस्थाओं सहित तैयार रहने के लिए निर्देश दिए गए हैं ताकि वह किसी भी आपदा/महामारी से तत्काल निपट सकें। यह जानकारी जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जनपद वासियों को दी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि भय का माहौल न बनाएं। जनपद में कोरोना की रोकथाम हेतु सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है।
उन्होने बताया कि वर्तमान झांसी मे कुल 28 यात्रियो की सूचना राज्य स्तर पर भेजी गयी थी, जो विभिन्न देशो से यात्रा करके लौटे थे, जिनमें से 23 यात्री जनपद झांसी के निवासी है एवं पांच अन्य जनपद/राज्य के निवासी है। 16 यात्रियों का दिनांक 3 मार्च 2020 को 28 दिन का सर्विलांस समाप्त हो गया है। वर्तमान में कुल 7 मरीजों का सर्विलांस किया जा रहा है जोकि पूर्णता स्वस्थ है और घर में ही आइसोलेटेड किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद झांसी में कुल 5 मरीज जिनकी सूचना राज्य स्तर पर प्रेषित की गई परंतु वह जनपद झांसी में निवास नहीं कर रहे हैं। उन्होने सीएमओ को निर्देश दिये है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जाये।
जिलाधिकारी ने बतलाया है कि जनपद स्तर पर रैपिड रिस्पोंस टीम गठित है जिसमें एक फिजीशियन, एक पैथोलॉजिस्ट, जिला सर्विलांस अधिकारी, एपिडिमियोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन है। इसके अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में 24×7 संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष स्थापित है जिसका नंबर है 0510-2440521 है। इसके लिए चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगायी गयी है। उन्होने यह भी बताया है कि जिला चिकित्सालय एवं महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कालेज मे आईसोलेशन वार्ड बनाये गये है जिसमे 10-10 बेड आरक्षित किये गये है। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल कालेज को आवश्यकतानुसार एन-95 मास्क/पी पी ई किट/वी टी एम उपलब्ध करा दिये गये है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ गजेन्द्र कुमार निगम ने बताया है कि कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव हेतु आई ई सी का वितरण करते हुए व्यापक प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। साथ ही जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज एवं रेलवे चिकित्सालय को अतिरिक्त पम्पलेट उपलब्ध करा दिये गये है। जनपद स्तर पर वर्तमान मे एन-95, मास्क-140, पी पी ई किट-105, वी टी एम -07, ट्रिपल लेयर मास्क-2000 उपलब्ध है।

मुख्‍य सचिव ने बीसी के माध्‍यम से दिए निर्देश

झाँसी। देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीजों के चलते इससे बचाव के लिए आज प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य की अध्यक्षता में एक विडियो कोंफिरेंस की गयी, जिसमें मण्डल के सभी अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। बैठक में प्रमुख सचिव ने जिला और मण्डल स्तर पर कोरोना से बचाव को लेकर निर्देश दिये, उन्होने सर्वप्रथम जिला और मण्डल स्तर पर टीम गठित करने के निर्देश दिये, जिसमें विभिन्न विभाग के लोग रहेंगे। प्राइवेट, रेलवे, मिलिट्री, ईएसआई और कैंट हॉस्पिटल को मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्तर से कोरोना के बचाव को लेकर निर्देश जारी किए जाए। सभी प्राइवेट अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया जाए, जिन अस्पताल में वेंटिलेटर की सुविधा है उनको चिन्हित कर उनकी एक लिस्ट बनाई जाए, जिससे की आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके। जनपद स्तर पर 5 एंबुलेंस आरक्षित रखी जाए।
जिला अधिकारी आन्द्रे वामसी ने निर्देश दिये कि प्राइवेट अस्पतालों से बात करके उनके मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की सूची बनाए। स्थानीय स्तर पर लोगों में हाथ धोने के संदेश को फैलाया जाए, जहां मिड डे मील बांटा जा रहा है वहाँ भी बच्चों को हाथ धोने के बारें में बताया जाए, जिससे कि यह संदेश घर घर तक जाए। सर्विलेंस अधिकारी डॉ॰ सुधीर कुलश्रेष्ठ ने बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिला अस्पताल में दस बेड और मेडिकल कालेज में 10 बेड आरक्षित कर विशेष वार्ड बना दिये गए है। विदेश से लौटे जिले के नागरिकों की लगातार निगरानी की जा रही है। कुछ दिन पहले मोठ के एक व्यक्ति में लक्षण देखकर उसका सैंपल केजीएमयू लखनऊ भेजा गया था, उसका परिणाम नकारात्मक आया है, फिलहाल जिले में एक भी रोगी नही है।
उन्होने बताया कि अभी तक जिले के 20 लोग चीन, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, कैलिफोर्निया, बीजिंग, लॉस एंजिल्स, और बैंकॉक से लौटे है। 20 में से 13 लोगों की 28 दिन तक निगरानी के बाद उन्हे सुरक्षित घोषित कर दिया है, बचे 7 लोगों की निगरानी चल रही है।
एपीडेमियोंलाजिस्ट डॉ॰ अनुराधा ने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण-विदेश से लौटने के बाद यदि किसी व्यक्ति को अचानक बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी है तो उसे तत्काल जांच करानी चाहिए। इस रोग के लिए हेल्पलाइन नंबर-18001805145 (टोल फ्री) है, साथ ही 0510-2440521 संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष (कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी) पर संपर्क करे।

क्या करे-


• चीन से वापस लौटे व्यक्ति को एक खुले हवादार कमरे में रखे और 28 दिन तक निगरानी करें।
• खांसते और छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखना चाहिए।
• वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखे।
• भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज करें।
• मुंह और नाक को छूने के बाद हाथों की अच्छी तरह से सफाई करें।

विडियो कोंफिरेंस में प्रमुख सचिव ने दिये निर्देश

• जनपद और मण्डल स्तर पर गठित की जाएगी टीम
• सतर्कता से करे कोरोना से बचाव
• विदेश से लौटे 20 नागरिकों में से 13 सुरक्षित बाकी 7 की हो रही निगरानी
• हाथ धोने की आदत को जन जन तक पहुचाएं

LEAVE A REPLY