जनपद में अवैध ढंग से बालू परिवहन एवं खनन पर होगी सख्त कार्यवाही : जिलाधिकारी

** उ0प्र0 उप खनिज (परिहार) नियमावली-2021 के नियम 61 के प्रावधानों के अधीन खनन कारोबारी के पट्टा होंगे निरस्त ** जिलाधिकारी के निर्देशन पर उप जिलाधिकारी सदर द्वारा बालू परिवहन की जांच ** निरीक्षण में नियम विरुद्ध बालू परिवहन कर रहे 04 वाहनों से लगभग ₹02 लाख जुर्माना वसूल, एक वाहन किया पुलिस चौकी के सुपुर्द ** जनपद में सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 की धारा सहित उप्र उप खनिज नियमावली 2021 के नियमों के तहत होगी कार्यवाही

0
136

झांसी। जनपद में खनन माफियाओं और खनन कारोबारियों को सीधी चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि नियम विरुद्ध बालू परिवहन के अतिरिक्त आवंटित क्षेत्र की सीमा से बाहर खनन कार्य करने एवं नियम विरुद्ध खनन कार्य करने व नदी के मुख्यधारा में खनन और खनिजों का कृत्रिम अभाव पैदा कर कालाबाजारी में जुटे माफिया तत्वों के खिलाफ लगातार कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिज जिनका आम आदमी से सीधा जुड़ाव है। इनकी कालाबाजारी करते हुए कीमतों में अनावश्यक बढ़ोतरी ना हो व खनिजों के कृत्रिम अभाव पैदा करने वाले कालाबाजारियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाए। जन सामान्य को उचित दर पर खनिज उपलब्ध हो और प्रदेश में खनन का व्यवसाय सुगमता पूर्वक हो सके इसके लिए प्रशासन संकल्पित है, उन्होंने कहा कि बेहतर प्रबंधन के माध्यम से राजस्व संग्रह में वृद्धि होती है, यह प्रयास आगे भी जारी रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि खनन कार्य से जुड़े सभी हित धारकों के लिए पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित हो, मूल्य नियंत्रण में रहे, नए व्यवसायियों को बाजार में स्थापित एकाधिकार एवं बंधन मुक्त कर समान अवसर उपलब्ध हो सके इस दिशा में सतत् प्रयासों के सकारात्मक परिणाम लगातार प्राप्त हो रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में नियम विरुद्ध परिवहन तथा अवैध खनन एवं नियम विरुद्ध खनन किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने नियम विरुद्ध खनन/अवैध खनन तथा ओवरलोडिंग पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु उप जिलाधिकारी सदर के नेतृत्व में एक टीम गठित करते हुए खनन कारोबारियों के यहां छापामार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में कई ऐसे घाट हैं जहां पर कोई भी पट्टा जारी नहीं किया गया है परंतु वहां से अवैध खनन की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, जांच दल ऐसे खनन क्षेत्र पर छापामार कार्यवाही करते हुए नियमताह कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जनपद में अवैध खनन एवं अवैध बालू परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु श्रीमती निधि बंसल उपजिलाधिकारी सदर द्वारा जांच अभियान के दौरान 04 वाहनों को पकड़ते हुए 183980 रुपए की धनराशि जुर्माना जमा कराते हुए उक्त वाहनों को रिलीज किया गया, जबकि एक वाहन को बजरंग पुलिस चौकी के सुपुर्द किया गया। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर श्रीमती निधि बंसल, जिला खान अधिकारी आरपी सिंह, विनोद कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY