“लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रूप में मनाया जाएगा”, तैयारियां समय से करें पूर्ण: जिला निर्वाचन अधिकारी

** लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने भोजला मंडी का किया निरीक्षण ** भोजला मंडी के भ्रमण के दौरान जनपद की चारों विधानसभाओं के लिए पोलिंग पार्टी की रवानगी की तैयारियों को देखा ** स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे 24×7 संचालित रहेंगे, सभी तैयारियां पूर्ण कर लें

0
96

झांसी। जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन–2024 को सकुशल कराए जाने हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने भोजला मंडी का भ्रमण किया। उन्होंने पोलिंग पार्टियों के पोलिंग बूथ पर प्रस्थान‚ वापसी‚ मतगणना एवं स्ट्रॉंग रूम बनाए जाने के दृष्टिगत की गई तैयारियों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा तैयारियों में कोई भी कमी ना रहे, इसे अवश्य सुनिश्चित किया जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने 222- बबीना, 223- झांसी नगर, 224 -मऊरानीपुर एवं 225- गरौठा विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 मतदान हेतु पोलिंग पार्टियों की रवानगी हेतु की जा रही तैयारियों को देखा। उन्होंने मौके पर विधानसभा वार नियमानुसार लगाई गई बैरिकेडिंग को मजबूती के साथ लगाए जाने के निर्देश दिए। मौके पर उन्होंने प्रत्येक विधानसभा के स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया तथा ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए वहां विद्युत और पानी का संयोजन यदि हैं तो तत्काल संयोजन विच्छेद कर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए वहां खिड़कियां और दरवाजे को पूरी तरह बंद करने के कार्य को भी देखा। स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा वार स्ट्रांग रूम के पास अभिलेख रखने हेतु अधिकारी एवं कर्मचारी के लिए कक्ष बनाए जाने के निर्देश दिए ताकि चौबीस घंटे स्ट्रांग रूम पर नजर रखी जा सके। उन्होंने स्ट्रांग रूम के सामने बैरिकेडिंग लगाकर उसे बंद करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था के साथ ही पानी और शौचालय आदि की भी व्यवस्था अभी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम कवरेज हेतु सीसीटीवी कैमरे की जानकारी ली और लगाए गए सीसीटीवी कैमरे का प्लान भी देखा। उन्होंने कहा कि सभी सीसीटीवी कैमरे 24×7 संचालित रहे इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने भोजला मंडी से पोलिंग पार्टियों की रवानगी और मतदान के बाद पोलिंग पार्टियों की वापसी हेतु बनाए गए रोड मैप का का मौके पर परीक्षण किया और वाहनों की व्यवस्था को देखा। उन्होंने कहा कि वाहनों के आने-जाने में किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया गया है ताकि ईवीएम सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक जमा हो सके और कार्मिकों को भी कोई समस्या ना आने पावे। उन्होंने ईवीएम डिस्पैच के लिए बिंदुवार ड्यूटी लगाई जाने और जो स्टाफ है। उसका आईडी कार्ड चेक करने के उपरांत ही उन्हें प्रवेश की अनुमति दें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी एके सिंह से तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने बिंदुवार जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी को बताया कि सारी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएंगी, पोलिंग पार्टियों को दिए जाने वाले सामान को एक बैग में रखा जा रहा है। ईवीएम/वीवीपट के साथ समस्त प्रपत्र भी उन्हें रवानगी के समय दिए जाएंगे। भ्रमण के दौरान अपर जिला अधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट विधेश कुमार, एसडीएम टहरौली अबुल कलाम आदि मौजूद रहे।

समाचार और विज्ञापन के लिए सम्‍पर्क करें ——- सुमित मिश्रा 9415996901

LEAVE A REPLY