गेट खुलने से मालगाड़ी का पहिया पटरी से उतरा

0 रेलवे क्रासिंग पर लगा लम्बा जाम

0
557

झांसी। झांसी रेल मण्डल के ललितपुर रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा रेल हादसा टल गया। झांसी से बीना की तरफ जा रही मालगाड़ी देवगढ़ रेलवे क्रॉसिंग के पास पटरी से उतर गई। उक्त मालगाड़ी का एक गेट पहले से ही खुला हुआ था जोकि हादसे की वजह माना जा रहा है। गेट खुला होने के कारण स्टेशन पहुंचने के बाद मालगाड़ी प्लेटफॉर्म के फर्श से टकरा कर आवाज करने लगी और संतुलन बिगड़ने से गाड़ी पटरी से नीचे उतर गई। हालांकि, हादसे में किसी को नुकसान नहीं हुआ, लेकिन इस दौरान रेल यातायात घंटों प्रभावित रहा।
बता दें कि झांसी से बीना की तरफ जाने वाली मालगाड़ी का आखिरी डब्बा ललितपुर रेलवे स्टेशन के पास देवगढ़ रोड रेलवे क्रॉसिंग पर बेपटरी हो गया। हालांकि, इस दौरान कोई बड़ा रेल हादसा नहीं हुआ। रेल ड्राइवर और गार्ड की सूझबूझ से मालगाड़ी को तुरंत रोक दिया गया। वहीं सूचना पाकर आनन-फानन में रेल प्रशासन के उच्चाधिकारी, जीआरपी, आरपीएफ ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को काबू में करने की कोशिश की। मालगाड़ी का आखिरी डिब्बे पटरी से उतरा था इसलिए रेल प्रशासन ने आखिरी डिब्बे को अन्य डिब्बों से अलग कर ट्रेन को अपने गंतव्य के लिए रवाना किया। हादसे के बाद 3-4 घंटे में ही ट्रैक को साफ कर रेल यातायात को सुचारू रूप से शुरू कर दिया गया।

जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित

वहीं मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय झांसी से प्राप्त जानकारी के अनुसार झाँसी से बीना की ओर जा रही खाली मालगाड़ी के गार्ड ब्रेक से लगे हुए डिब्बे के चार पहिए (हाफ ट्राली) किमी संख्या 1036/15 ललितपुर स्टेशन के निकट समय सुबह 11.01 बजे पटरी से उतर गए। घटना की सूचना प्राप्त होते ही (दुर्घटना राहत वाहन) को रवाना करने के आदेश दिए गए। इस कारण डाउन मेन लाइन लगभग तीन घंटे बाधित रही, समय 13ः53 बजे मैन लाइन को सुरक्षित कर यातायात का संचालन सुचारू कर दिया गया। उक्त घटना से रेल यातायात पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा, इस दौरान गाड़ियों को लूप लाइन से निकाला गया। अपर मंडल रेल प्रबंधक संजय सिंह नेगी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हुए। उक्त घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय जांच समीति का गठन कर दिया गया है।