अच्छे दाम्‍पत्य जीवन के लिए एक दूसरे की भावनाओं को समझें- डाॅ. चौबे

0 प्रजनन स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यषाला का हुआ समापनविवाहपूर्व एवं पष्चात् होने वाली समस्याओं के सम्बन्ध में समुदाय को जागरुक करना एन.एस.एस. के स्वयंसेवकों का दायित्व

0
73

झाँसी। राष्‍ट्रीय सेवा योजना, उप्र के क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ द्वारा राज्य परिवार नियोजन सेवा अभिनवीकरण परियोजना एजेन्सी (सिफ्सा) व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से एनएसएस के स्वयंसेवकों को प्रजनन स्वास्थ्य, विवाहपूर्व एवं पश्चात् होने वाली समस्याओं के विषय में प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था।
कार्यशाला में मुख्य अतिथि सिफ्सा के मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक डाॅ. आनन्द चौबे ने कहा कि युवाओं के अन्दर उत्तरदायित्व ग्रहण करने की भावना होनी चाहिए, ताकि वे भावी जीवन में अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन बेहतर तरीके से कर सकें। उन्‍होंने कहा कि स्त्री के रुप में पत्नि, पति की भावनाओं को समझे और पुरुष के रुप में पति, अपनी पत्नि की भावनाओं को समझे, तभी दाम्पत्य जीवन का बेहतर तरीके से निर्वहन हो सकता है।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डाॅ. मुन्ना तिवारी ने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से प्राप्त जानकारियों को स्वयंसेवक एकदिवसीय शिविरों व विशेष शिविर के दौरान सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों व युवाओं के साथ सांझा करेगें, ताकि तनावमुक्त समाज के निर्माण में भी अपनी उत्तरदायित्वों को निभा सके। संचालन कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. मुहम्मद नईम ने किया। अतिथियों का स्वागत डाॅ. श्वेता पाण्डेय ने व आभार डाॅ. अजय कुमार गुप्ता ने व्यक्त किया। दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला को चालीस-चालीस के बैच में दो वर्गों में विभक्त किया गया, जिसका संयोजन कार्यक्रम अधिकारियों डाॅ. मुहम्मद नईम व डाॅ. श्वेता पाण्डेय ने किया। कार्यशाला के विभिन्न सत्रों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मण्डलीय लेखा प्रबन्धक सुुनील कुमार सोनी, जिला चिकित्सालय, झांसी के किशोर परामर्शदाता शिवेन्द्र प्रताप सिंह, महिला चिकित्सालय की परामर्शदाता प्रियंका सेंगर, किशोरी परामर्शदाता हेमलता ने स्वास्थ्य के विभिन्न आयामों, पोषण, अल्परक्तता, किशोरावस्था के मध्य होने वाले परिवर्तनों, यौन सम्बन्धी भ्रान्तियों के विषय में स्वयंसेवकों को जानकारी दी। कार्यशाला के उपरान्त प्रशिक्षण से सम्बन्धित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जिसमें बालक वर्ग में अंशुल नामदेव, लीलाधर पाण्डेय, अश्विनी कुमार साहू ने तथा बालिका वर्ग में क्रमशः आकंक्षा चैरसिया, रिया सिंह, नन्दिनी कुशवाहा ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया, जबकि बालक वर्ग में सांत्वना नवनीत द्विवेदी व शिवम् कुमार तथा बालिका वर्ग में काजल व स्नेहा झां को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

LEAVE A REPLY