उत्कृष्ट महिला समूह को मिलेगा कैंटीन का तोहफा

- प्रमुख सचिव ने टहरौली किला में चौपाल लगाकर देखे हालात - स्वयं सहायता समूहों से अच्छा काम करने पर आह्वान

0
943

झाँसी। ग्रामीण महिलाएं आत्मनिर्भर और स्वावलंबी हो जाएं तो विकास की गति स्वतः बढ़ जाएगी। अच्छा कार्य करने वाले महिला स्वयं समूह को तहसील प्रागंण में कैन्टीन संचालन का अवसर देकर सम्मान किया जाएगा। यह बात प्रमुख सचिव सिंचाई ने कही। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत को मार्च 2018 तक ओडीएफ घोषित किया जाना है। महिला समूह इस चनौती की स्वीकार करते हुए लोगों को खुले में शौच न जाने से रोकें एवं इससे होने वाली बीमारियों को जानकारी दें। ऐसे समूह का सम्मान किया जाएगा।
जनपद प्रभारी एवं प्रमुख सचिव सिंचाई सुरेश चंद्रा ने तहसील टहरौली की ग्राम पंचायत टहरौली किला में चौपाल की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्र की समस्याओं के साथ ही शासन द्वारा संचालित लाभकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होने स्पष्ट कहा कि योजनाओं का लाभ किसी भी दशा में अपात्र की न दिया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद को मार्च 2018 तक ओडीएफ घोषित किया जाना है। आपके गांव में 1000 शौचालयों का निर्माण होना है। घर की इज्जत को बचाए जाने के लिए शौचालय निर्माण जल्द कराएं। शौचालय निर्माण जन आंदोलन बन जाना चाहिए। महिला स्वयं सहायता समूह इस ने अग्रणी भूमिका निभा सकती है। प्रमुख सचिव सिंचाई ने क्षेत्र के महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से बात करते हुए पूछा कि समूह को आगे ले जाने और स्वावलंबी बनाने के लिए क्या करना चाहेंगी। पेयजलापूर्ति सुचारू रखे जाने के लिए आठ हैंडपंप 15 दिन में रीबोर कर ठीक करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पाइप पेयजल योजना की सप्लाई विद्युत न होने से अवरूद्ध हो जाती है उसे जनरेटर के माध्यम से संचालित किया जाए।
चौपाल में विभिन्न पेंशन लाभार्थियों की सूची पढ़ कर सुनायी गयी ताकि यदि कोई अपात्र हो, तो उसे पकड़ा जा सके। ग्राम में 266 लाभार्थी हैं जो पेंशन पा रहे हैं। उन्होने सभी के आधार नंबर लेकर पेंशन से लिंक कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से पूछा कि आवास चयन में कोई घूस तो नहीं मांगी गयी तथा निर्माण कितना पूर्ण हो गया। अन्योदय कार्ड 150 तथा पात्र गृहस्थी 1215 लाभार्थी हैं। सभी को समय से राशन प्राप्त हो रहा। जन जाग्रति समिति के संयोजक आशीष उपाध्याय ने प्रमुख सचिव सिंचाई को तहसील एवं कस्बा टहरौली के बुनियादी विकास से संबंधित पांच सूत्रीय ज्ञापन दिया। चौपाल में जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अन्नावि दिनेशकुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेश सिंह, अपर जिलाधिकारी हरिशंकर, जिला विकास अधिकारी रंजीत सिंह, उपायुक्त स्वरोजगार लालजी यादव, प्रधान सुनीता देवी, सचिव अशोक कुमार पाराशर उपस्थित रहे। चौपाल के बाद प्रमुख सचिव ने तहसील टहरौली का निरीक्षण किया तथा विभिन्न पटलों के कार्य व रजिस्टर की जांच की। संचालन पीडी डीआरडीए डा. आरके गौतम ने किया।

LEAVE A REPLY