स्वच्छता व्यक्ति की आदतों में शुमार होनी चाहिये : प्रो.जे.वी.वैशम्पायन

बी.यू. की एन.सी.सी.बालिका इकाई द्वारा चलाया गया स्वच्छता अभियान

0
710

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की एन.सी.सी.बालिका इकाई द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत विश्वविद्यालय परिसर में सफाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एन.सी.सी.बालिकाओं की स्वच्छता रैली का

श्ुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जे.वी.वैशम्पायन द्वारा स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया गया।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. जे.वी.वैशम्पायन एन.सी.सी. बालिका कैडैट्स के स्वच्छता के प्रति जागस्कता के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता एक ऐसा कार्य नहीं है जो पैसा कमाने के लिये किया जाए बल्कि, ये एक ऐसा कार्य है जिसे प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आदत में शुमार करना चाहिये। कुलपति ने कहा कि अपने आसपास स्वच्छता बनाये रखना मात्र कुछ व्यक्तियों का उत्तरदायित्व नही है बल्कि यह हम सभी का सामाजिक उत्तरदायित्व है जिसे हमें पूरे मनोयोग से करना चाहिये। उन्होंने कहा कि स्वस्थ मन, शरीर और आत्मा के लिए स्वच्छता बहुत ही महत्वपूर्ण होती है क्योंकि स्वच्छता मनुष्य के व्यक्तित्व में निखार लाती है। स्वच्छता व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ होने का एहसास दिलाती है।
इस अवसर पर 32 यूपी महिला एन.सी.सी. बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल अतुल्य गौतम ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन के लिए अत्यन्त आवश्यक है क्योंकि स्वच्छता शरीर, मन और आत्मा को स्वच्छ और शांतिपूर्ण रखकर अच्छे चरित्र को जन्म देती है क्योंकि स्वच्छता से मन में अच्छे और सकारात्मक विचार आते हैं। उन्होंने कहा कि केवल अपने आपको स्वच्छ रखने से कोई लाभ नहीं है। स्वच्छता जब तक हमारे चेतना में नहीं आएगी तब तक कोई लाभ नहीं है। 56 यूपी पुरूश एन.सी.सी. बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल अमन यादव ने भी छात्रों को संबोधित किया।
आज के कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की एन.सी.सी.बालिका इकाई की इंचार्ज एवं कार्यक्रम समन्वयक लैफ्टिनेन्ट डा.रश्मि सिंह अतिथियें को स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उपस्थित सभी एन.सी.सी.कैडैट्स का कुलपति से परिचय करवाया गया। रैली के पश्चात कैडेट्स ने विश्वविद्यालय के शिक्षक आवास, विश्वविद्यालय कैन्टीन एवं सभी महापुरूषों की प्रतिमाआें की सफाई की।
इससे पूर्व आज प्रातः प्रो.सुनील काबिया की नेतृत्व में ‘स्वच्छता जागरूकता’ साइकिल रैली का आयोजन वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के किले से इलाइट चौराहा, कैंटोंमेण्ट एरिया, सदर बाजार से होते हुए विष्वविद्यालय तक किया गया। इस रैली का उदेष्य आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ साथ स्वयं को भी स्वच्छता के प्रति कटिबद्ध करना था। इसके साथ ही ‘स्टे फिट’ के संदेष को सब तक पहुँचाना था।
इस अवसर पर वरिष्ठ आचार्य प्रो.वी.के.सहगल, प्रो.एस.पी सिंह, प्रो.एम.एम.सिंह, प्रो.सी.वी.सिंह, प्रो.आर.के.सैनी, प्रो.एम.एस.खान, डा.मुन्ना तिवारी, डा. रामवीर सिंह, डा.अिंंकत श्रीवास्तव, डा.प्रकाश यादव, डा.आदित्य नारायण, डा. सन्तोष पांडेय, डा.कौशलेंद्र, विश्वविद्यालय के परीक्षा नियन्त्रक अजय कृष्ण यादव, अनिल बोहरे, अतुल खरे, राजीव सेंगर, विनय वार्ष्णेय, जिनेन्द्र जैन, डा.राधिका चौधरी,डा.धीरेंद्र सिंह यादव, डा.संजय कुमार, डा.दीप्ति सिंह, डा.शिखा खरे, डा.प्रतिभा खरे, डा.सुमिरन, डा.शिप्रा, डा. सुमिरन श्रीवास्तव, सुबेदार मेजर जे.पी. षर्मा, सूबेदार प्यारेलाल, हवलदार धर्मेंद्र, हवलदार भगवान सिंह, हेमंत चंद्रा, पुश्पराज, जितिन कन्नौजिया, सत्यव्रत, नीमिशा नेगी, महेन्द्र राज, ब्रजेन्द्र रापपूत, सुनील राजपूत, सोमब्रत सहित विभिन्न विभागों के शिक्षक, शिक्षिकाएं तथा छात्र-छात्राएं उपस्थिति रहे।
कार्यक्रम का संचालन डा.के.एल.सोनकर ने किया जबकि लैफ्टिनेन्ट डा.रश्मि सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY