भण्‍डारे में प्‍लास्‍टिक से बने पत्‍तल व ग्‍लास का न हो उपयोग – डीएम

0
1291

झांसी। इक्रो फैण्डली माहौल में त्यौहार मनाये, प्रतिमाओं का विसर्जन नदियों व डैम में नही होगा। पृथक रुप से कुण्ड का निर्माण हो ताकि मूर्ति विसर्जन किया जा सके। विसर्जन के दौरान गोताखोरो की व्यवस्था व विद्युत आपूर्ति सुचारु रखी जाये। साथ ही बेरीकेटिंग की भी व्यवस्था कर ले ताकि अनहोनी से बचा जा सके। मूर्ति विसर्जन मार्ग का निरीक्षण उच्चाधिकारियों द्वारा करा लिया जाये। साथ ही मार्ग में लटके विद्युत तारों को ठीक करा ले। यदि विद्युत विभाग की गलतियों से कोई दुर्घटना होती है तो एफआईआर दर्ज की जायेगी। रामलीला आयोजन में अश्लीलता न परोसे, यदि ऐसा कही पाया गया तो सख्त कार्यवाही की जायेगी। दुर्गा पण्डाल, मेलो तथा जुलूस में मादक पदार्थो का सेवन न हो। महिलाओं के साथ अपराध या अपमान बर्दास्त नही होगा, यदि कोई घटना होगी तो कार्यवाही भी जायेगी। उक्त निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी नगर निगम सभागार में जनपद में दुर्गा समिति, दशहरा कमेटी, रामलीला कमेटी व शोभा यात्रा समिति के आयोजकों के साथ पीस कमेटी की बैठक में अध्यक्षता करते हुए दिए।
उन्होने कहा कि त्यौहारों को त्यौहार-सा मनाया जाये। त्यौहार खुशियों को व्यक्त करने का माध्यम है, ऐसा कोई कृत्य न करे कि सौहाद्र बिगड़े। उन्होने सभागार में जनपद के दूर-दराज क्षेत्र से आये कमेटियों के सदस्यों से समस्याओं को सुना तथा उनके द्वारा जो सुझाव दिये गये उन्हे भी नोट किया। उन्होने सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो भी समस्याये आप के द्वारा बतायी गयी है, उन्हे दूर किया जायेगा। जुलूस के मार्ग को गढढामुक्त किया जायेगा तथा विद्युत तार लटके है, उन्हे विभाग द्वारा जल्द ठीक कराया जायेगा। उन्होने क्षेत्र के थानाध्यक्ष को जुलूस के दौरान छुटटा पशुओं को बाड़े में बंद करने का सुझाव दिया ताकि कोई घटना घटित न हो सके। मूर्ति विसर्जन के दौरान ट्रैफिफ व्यवस्था को अभी से तय कर लिया जाये। पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ायी जाये, साथ ही यह सुनिश्चित हो महिलाओं के साथ छेड़छाड़ या चेन स्नैचिंग की घटना न हो। जिलाधिकारी ने भण्डारे के आयोजनकर्ता को ताकीद करते हुए कहा कि प्लास्टिक प्लेट/ग्‍लास इस्तेमाल कतई न हो अन्यथा जुर्माना लगाया जायेगा। इसके साथ ही भण्डारे के आयोजन पश्चात सफाई व्यवस्था भी की जाये, गन्दगी छोड़ने पर भी कार्यवाही की जायेगी। अतः स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाये। जनपदस्तरीय पीस कमेटी की बैठक में जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों से आये समिति के सदस्यो ने अपनी समस्याओं को तथा सुझाव को सदन में प्रस्तुत किया। पुरुषोत्तम स्वामी अध्यक्ष दशहरा समिति ने ऐसी बैठक के आयोजन पर बधाई दी और कहा कि नदियों में विसर्जन नही होगा उनके स्थान पर कुण्ड बनाये जाये तथा जुलूस मार्ग दुरुस्त किया जाये।

अंचल अडजरिया ने लक्ष्मी तालाब स्थित गणेश कुण्ड की सफाई कराये जाने तथा मूर्ति विसर्जन की रुपरेखा प्रस्तुत करते हुए ट्रैफिफ व्यवस्था अभी से पूर्ण करने का सुझाव दिया। खटीक समाज के बृजलाल खटीक ने विद्युत विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो पर नारजगी व्यक्त की और बताया कि पूर्व में जो निर्देश दिये गये वह आज तक पूर्ण नही हो सके। माॅ काली के विसर्जन मार्ग में विद्युत पोल गिरने की स्थिति में उसे ठीक कराया जाये। जिलाधिकारी ने उक्त पोल को आज ही ठीक कराये जाने के निर्देश दिये।

विनोद अवस्थी ने सीपरी पुल के समीप सबका मालिक एक स्थान पर सड़क में गढढा है की शिकायत करते हुए कहा कि विसर्जन हेतु मूर्तियां कैसे निकल सकेगी, उसे ठीक कराया जाये। राजघाट कालोनी में स्ट्रीट लाइट खराब है उन्हे बदला जाये। अतुल किल्पन ने मूर्ति विसर्जन मार्ग में जीरा गट्टी फैली है, जिससे श्रद्वालुओं को समस्या हो रही उसे हटाया जाये तथा महिला आरक्षियों की संख्या बढ़ायी जाये। विजय जैन कहा कि रानी महल पावर हाऊस के साथ विद्युत के पोल रास्ते में पड़े है उन्हे मार्ग से हटवाया जाये अन्यथा दुर्घटना हो सकती है। विसर्जन के दौरान रास्ते में कोई दुकान न खोली जाये। शोभा यात्रा संयोजक पियुष रावत ने शोभा यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर उसे दुरुस्त करने की बात कही तथा गणेश कुण्ड की सफाई जो अभी नही हुई उसे जल्द कराये जाने मांग की। याकूब अहमद मंसूरी ने प्रशासन को मुर्हरम व गणेश उत्सव के सफलतापूर्ण सम्पन्न होने पर बधाई दी तथा काली माॅ के विसर्जन पर जामा मस्जिद का रास्ता, नूर मंजिल, दरीगरान व माजीवाली नरिया में ट्रैफिफ व्यवस्था अभी से तय करने का सुझाव दिया ताकि अव्यवस्था न फैल सके। बैठक में लहचूरा से दीपक मिश्रा, सकरार से गोल्डी मिश्रा, उल्दन से आयुष, बड़ागांव से वेद श्रीवास्तव, शाहजहांपुर से लोकेन्द्र सिंह, गुरसरायं से विश्वप्रताप सिंह बुन्देला, बरुआसागर से मोहनलाल अग्रवाल, टोडीफतेहपुर से देवेन्द्र राजपूत, टहरौली से आनंद रावत, प्रेमनगर से सियाराम चतुर्वेदी आदि ने भी समस्याओं के विषय में तथा आयोजन की तैयारियों के विषय में जानकारी दी। बैठक का संचालन मुकेश अग्रवाल, पूर्व पार्षद ने किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार, एसपी सिटी प्रकाश द्विवेदी, प्रशिक्षु आईएएस संजीव कुमार मौर्य, नगर मजिस्ट्रेट राम प्रकाश सहित समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस एवं थानाध्यक्ष, विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।

समाचार प्रकाशित कराने, व्‍यापार व व्‍यवसाय का प्रमोशन कराने के साथ ही हमारी न्‍यूज वेबसाईट asiatimes.in और यू टयूब चैनल asia times से जुड़ने के लिए सम्‍पर्क करें:-

ईमेल आईडी :- mishra.sumitk@gmail.com और व्‍हाट्स अप नम्‍बर 9415996901

LEAVE A REPLY