होलिका दहन – विशेष मुहूर्त 8:27 से 9:27 तक

0
911

झांसी। हिन्‍दू धर्म का पावन पर्व होली के तहत सोमवार को शाम 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजकर 27 मिनट तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त है। इस सम्‍बंध में महानगर धर्माचार्य आचार्य पं. हरिओम पाठक ने बताया कि होलिका दहन शाम 7.30 बजे से 9.27 बजे तक किया जा सकता है, लेकिन 8.27 से 9.27 बजे का समय विशेष मुहूर्त है और ज्‍यादा शुभ है। उन्‍होंने बताया कि इस बार होली काफी शुभ है और देश के लिए अच्‍छी है।
होलिका दहन से पूर्व दोपहर तीन बजे से पांच बजे तक सुहागिन पूजा का शुभ समय है।

होली पर पड़ी महंगाई और करोना वायरस की मार

इस बार होली के बाजार काफी पहले से सज गए थे, लेकिन कोरोना वायरस के कारण जहां चीन के बनाए पिचकारी व रंगों का व्‍यापारियों ने ही विरोध किया। वहीं जनता ने भी इस बार होली के रंग, गुलाल व पिचकारी से अधिकतर दूरी बनाए रखी। बाजार पर इस बार कोराेेना वायरस के अलावा महंगाई की भी मार दिखाई दे रही है। होली की खरीदारी बहुत कम ही हुई है। वैसे भी बाजार में काफी दिनों से मंदी छाई हुई है, जिसका असर होली पर साफ साफ दिख रहा है।

बाजारी सामान से ज्‍यादा घरों में बन रहा सामान

कोरोना वायरस के कारण जहां अन्‍य चीजों की बिक्री पर असर पड़ा, तो वहींं महिलाओं ने इस बार होली पर घर आने वाले मेहमानों के लिए पकवान रेडीमेड नहीं खरीद रहे हैं। इस बार अधिकतर पकवान घरों में ही तैयार किए जा रहेे हैं। हालांकि महंगाई का असर यहां भी है। तेल, मैदा, बेसन आदि सहित तमाम खाद्य सामग्री महंगी होने से पकवानों पर भी असर पड़ रहा है।

कल नहीं खुुुुुुुलेंगी शराब की दुकानें

अभी तक 24 घण्‍टे शराब की दुकानें बंद रहती थीं, जिसमें होलिका दहन वाले दिन से शाम पांच बजे बंद होकर होली खेलने वाले दिन के शाम पांच बजे खुल जाती थीं। इस बार से प्रशासन ने व्‍यवस्‍था में परिवर्तन करते हुए होली वाले दिन शराब की दुकानें पूर्णतया बंद रखने के निर्देश दिए हैं। यह दुकानें होलिका दहन वाले दिन अपने समय रात्रि 10 बजे तक खुलेंगी।

जनपद में 1385 स्‍थानों पर होगा होलिका दहन

जनपद में 1385 स्थानो पर होलिका दहन किया जायेगा, जिसमे जिला प्रशासन के अनुसार 150 स्थान संवेदनशील है। जनपद में 2 जुलूस निकाले जाते है एरच व गरौठा में। जनपद में वर्ष 2018 को घटना हुई थी लेकिन अब ऐसी कोई घटना नही होने देने के लिए प्रशासन पहले से ही अलर्ट है और इसके लिए सारी तैयारियां पूर्ण कर ली है। ऐसे स्‍थानों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा होलिका दहन समितियों के साथ बैठक कर ली गई और सभी जनमानस से शान्तिपूर्वक त्यौहार मनाये जाने की अपील की गयी है।

LEAVE A REPLY