कोरोना संक्रमण : समाजसेवियों के लिए सेवा ही सबसे बड़ा धर्म

0
1137

झांसी। समाजसेवी संस्‍थाओं ने सम्‍भाल रखा है मोर्चा कि नहीं रहेगा कोई भूखा। ऐसे में हर कोई अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार लोगों की मदद कर रहा है। वहीं शासन प्रशासन को समाजसेवियों सहित बीमारी से लड़ने के लिए राहत कोष में धनराशि भी दान कर रहे हैं। कोरोना बीमारी के संक्रमण को रोकने हेतु जनता के साथ शासन प्रशासन पूरी तरह लगा हुआ है, तो पुलिस के जवान, नागरिक सुरक्षा संगठन के वार्डन्‍स, पत्रकार संगठन आदि तमाम अपनी जिम्‍मेदारियों का पूरी निष्‍ठा के साथ निर्वहन कर रहेे हैं। इसी क्रम में सबसे महत्‍वपूर्ण योगदान चिकित्‍सक, नर्स और अन्‍य चिकित्‍सकीय स्‍टाफ दे रहा है।


झांसी के मण्‍डलायुक्‍त सुभाष चंद्र शर्मा सहित जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, आईजी सुभाष सिंह बघेल और एसएसपी डी प्रदीप कुमार सारी व्‍यवस्‍थाओं को सम्‍भालने के साथ ही गरीबों को भोजन व्‍यवस्‍था कराने से नहीं चूक रहे हैं और लगातार झांसी जनपद को सुरक्षित रखने में लगे हुए हैंं। उनके प्रयासों से जनता को अभी तक किसी भी तरह की दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़ा है।


कोरोना जैसी महामारी के चलते पूरे देश को लॉक डाउन किया गया, जिससे मजदूरी करने वालो के घर मे भूख का ही साम्राज्‍य हो गया हैैै। मजदूरी करने वाले लोग जो रोज कुआ खोदते हैं रोज पानी पीते हैं उनके घर मे आज के समय मे कुछ खाने को नही हैं। उन गरीब लोगों ने 2 दिन से खाना नही खाया। इसकी जानकारी जैसे ही श्री राम नरवरिया को हुई तुरन्त उन्होंने झाँसी मीडिया क्लब के अध्यक्ष मुकेश वर्मा से सम्‍पर्क किया। इस पर झांसी मीडिया क्‍लब की टीम विष्‍णु दुबे, रानू साहू, इमरान खान, आयुष साहू, राहुल कोष्टा, हेमेन्‍द्र ठाकुर, नीरज सक्‍सेना, अमित कंचन, मनोज चौरसिया आदि ने वहां पहुंचकर झोपड़ पट्टी में रहने वाले लोगो के निवास पर जाकर सबको खाना दिया। वहीं इलाईट चौराहे पर पलायन कर रहे लोगों को भी भोजन कराया। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।

इस क्रम में कमिश्नर एवं आईजी को गरीबों की मदद के लिए ब्रेड व बिस्कुट के पैकेट वितरित करने हेतु भेंट किए। मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है के संदेश को उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल ने आगे बढ़ाते हुए आज कोरोना वायरस से संक्रमित महामारी से बचने के लिए झांसी में आए हजारों लोगों के सहायतार्थ आज झांसी मंडल के कमिश्नर सुभाष चंद शर्मा एवं झांसी प्रक्षेत्र के आईजी सुभाष सिंह बघेल को सैकड़ों ब्रेड के पैकेट व हजारों बिस्किट के पैकेट वितरित करने के लिए भेंट किए। इस मौके पर झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित, उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी एवं नवीन चंगानी उपस्थित रहे।


जब पूरा देश कोरोना से जूझ रहा है और लाॅक डाउन की वजह से लोगो के आगे राशन पानी और जीविका की समस्या मुँह खोले खडी है। ऐसी परिस्थिति में जब मानव से मानव में फैलने वाला संक्रमण अपने चरम पर है। ऐसे में संयम और सहयोग बनाए रखना आवश्‍यक है। इस कडी के तहत आज जेसी आई झाँसी गूँज द्वारा पूरे नगर में घूमकर गरीबों को घर का बना खाना व पानी दिया गया। ताकि वह अपने घरों में रहें, सुरक्षित रहे। जेसीआइ झांसी गूंज के तत्वावधान में अध्यक्ष नेहा तिवारी की अध्यक्षता में इस वर्ष हर महीने की 29 तारीख को रोटी डे मनाने का निश्चित किया गया था। इसी मुहिम को जारी रखते हुए इस महामारी में जब दूर शहरों से मजदूर भूखे पैदल अपने घर की तरफ जा रहे। उन भूखे राहगीरों को गूंज की सदस्याएं भावना गोयल, पल्लवी गुप्ता, अंजू सिंह, रेखा राय, नेहा तिवारी, दीप्ती अग्रवाल, सेजल राय, दीपाली दीप अग्रवाल, डॉ ममता दासानी, रेखा राठौर, योगिता अग्रवाल द्वारा अपने घर पर पूरी सब्ज़ी के पार्सल बनाकर वितरित किये। इस मुहिम में निवर्तमान अध्यक्ष योगिता अग्रवाल एवं डॉ ममता दासानी ने शहर में बीकेडी चौराहा, चित्रा चौराहा, रेलवे कॉलोनी, पुलिया नंबर 9, रेलवे स्टेशन आदि जगह घूमकर गरीबों को खाना वितरित किया। कार्यक्रम चार्टर अध्यक्ष रेखा राठौर की देखरेख में किया गया।


वहीं सिविल डिफेंस के वार्डन अपनी जिम्‍मेदारियों को पूरा कर रहे हैं। वह घर घर जाकर लोगों को घरों में रहने के लिए कह रहे है। साथ ही खाद्य सामग्री व सब्‍जी आदि के विक्रय के समय लोगों को सोशल डिस्‍टेंस के दायरे में रहने, मास्‍क लगाने सहित तमाम हिदायतें देते हुए पुलिस के जवानों के साथ अपनी डयूटी दे रहे हैं। इसमें पोस्‍ट संख्‍या 7 के पोस्‍ट वार्डन पीयूष शर्मा और उनकी टीम के साथ ही अन्‍य पोस्‍ट की टीमें अपने अपने क्षेत्रों में सजगता से कार्य कर रही हैं।


टीम राष्‍ट्र भक्‍त द्वारा अंचल अरजरिया के नेतृत्व में चारा, घास भूसा गायों को एवं मनुष्य को भोजन के पैकेट जो दिल्ली से चलकर मजदूर वर्ग के लोग आए हुए हैं। बस स्टैंड, मेडिकल बाईपास, रिसाला चुंगी, दिघारा, बाईपास इत्यादि जगहों पर जाकर वितरित करवाए गए। इस अवसर पर जयदीप खरे, राकेश पटेल, विपिन खटीक, हिमांशु वर्मा, पूर्व केस मरिया आदि लोग उपस्थित रहे।

कोरोना संक्रमण से बचाव में लगे सभी जिम्‍मेदारों को एशिया टाईम्‍स का सलाम

LEAVE A REPLY