गलती से मिस्‍टेक- बड़ा रेल हादसा टला

---------- रेलवे फाटक पर बिना गेट बंद हुये निकली साबरमती एक्सप्रेस---------------- ----------------- अचानक ट्रेन आने से क्रासिंग से निकल रहे लोगों में मचा हड़कम्प---------- -------------- रेलवे प्रशासन ने दिए जांच के आदेश, कमेटी गठित की

0
720

ललितपुर/झांसी। उत्‍तर मध्‍य रेलवे के झांसी मण्‍डल के ललितपुर के पास देवगढ़ रेलवे क्रासिंग पर उस समय हड़कम्प मच गया, जब बिना गेट बंद हुये ही साबरमती एक्सप्रेस रफ्तार से स्टेशन की ओर निकल पड़ी। इसे रेलवे कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही के रूप में देखा जा रहा है। मामले की सूचना पर उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन में हड़कम्प मच गया, हालांकि जानमाल का नुकसान न होने से काफी राहत रही। इसके बावजूद रेलवे प्रशासन ने जांच के आदेश देते हुए एक समिति गठित कर जल्दी ही रिपोर्ट देने के निर्देश दे दिए हैं।
अहमदाबाद से चलकर वाराणसी जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस देवगढ़ रेलवे फाटक बंद हुये बिना ही लाल सिगनल देखने के बावजूद भी धड़ाधड़ निकल गयी। इस दौरान क्रासिंग पार कर रहे कई लोग ट्रेन की चपेट में आने से बच गये। हालांकि इस घटना से हड़कम्प मचने पर ट्रेन को आगे जाकर रोका भी गया। सोमवार को रोज की भांति देवगढ़ रेलवे क्रासिंग से आमजनों का आवागमन जारी था। इसी दौरान बिना फाटक बंद हुये ही अहमदाबाद से चलकर वाराणसी की ओर जा रही साबरमती एक्सप्रेस अचानक से तेज गति से निकलती हुई चली गयी। क्रासिंग से पटरी को पार कर रहे कई लोग इसकी चपेट में आने से बाल-बाल बचे। महत्वपूर्ण बात यह है कि दिल्ली से बम्बई की मुख्य रेल्वे लाइन है और इस रुट पर ट्रेनों की काफी आवाजाही बनी रहती है। पूरे प्रकरण में प्रथम दृष्टया ट्रेन चालक की लापरवाही होने की बात सामने आ रही है। क्योंकि लाल सिगनल होने के बावजूद भी ट्रेन रूकने के बजाये निकलती चली गयी और आगे जाकर रूक गई। वहीं गेट पर तैनात गेटमैन का कहना है कि उन्हें स्टेशन मास्टर की तरफ से गेट बंद करने का कोई आदेश नहीं दिया गया था और रेड सिग्नल था, जिससे प्रतीत होता है कि ड्राइवर की लापरवाही से एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। अब रेलवे प्रशासन जांच कर कार्यवाही का आश्वासन दे रहा है।
इस सम्बंध में झांसी रेल मण्डल के एडीआरएम संजय नेगी ने बताया कि इस घटना में लापरवाही तो हैं, लेकिन यह कर्मचारियों के बीच गलतफहमी के कारण घटना हुई है। फिलहाल मामले की जांच के आदेश देते हुए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन कर दिया गया है और उसकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही दोशी का पता चल पाएगा।

LEAVE A REPLY