मुनाफाखोरो के साथ शराब का अवैध कारोबार भी चरम पर

0
601

झाँसी। कोरोना का संक्रमण जहां देश भर के लिए आफत बना हुआ है, तो दूसरी ओर मुनाफाखोरों व अवैध कामों को करने वालों के लिए वरदान साबित होता जा रहा है। तमाम आवश्‍यक वस्‍तुएं लोगों ने ऊंचे दामों पर बेचकर खूब मुनाफा कमाया और परेशान जनता का दिवाला ही निकाल दिया। जैसे तैसे प्रशासन ने उस पर काबू किया, तो अब अवैध कारोबारी गलत कामों को चरमसीमा पर करने लगे हैं। जहां गुटखा, सिगरेट व शराब के शौकीनों में कमी नहीं है। वहीं यह सामान उपलब्‍ध कराने में अवैध कारोबारी भी पूरे जी जान से लगे हुए हैं। यहां तो हद ही हो गई जब नगर निगम का वाहन अवैध शराब ले जाता हुआ पकड़ा गया, जिसमें 52 पेटी शराब की मिली। अवैध शराब लगातार पकड़ी जा रही हैैै। विगत दिनों पुलिस टीम द्वारा बड़े ब्राण्‍ड का गुटखा भी पकड़ा गया था।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते 21 दिन का लॉक डाउन पीरियड चल रहा हैैै, जिसमें आवश्यक वस्तुओं को छोड़ सभी चीजों के क्रय विक्रय पर रोक है। ऐसे में जाहिर है कि शराब की दुकानों पर भी ताला जड़ा रहेगा, लेकिन शराब पीने वाले अपने लिए शराब का इंतजाम करने के लिए जुगत में हैं। लॉकडाउन के बावजूद शौकीनों को बैकडोर से शराब उपलब्ध कराई जा रही है। दोगुने दामों पर शराब की बिक्री हो रही है, जिसे लोग बिना किसी शिकायत खरीद भी रहे हैं। पुलिस की मिलीभगत से चल रहे धंधे में शराब माफिया मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। अब जैसे जैसे समय बीत रहा हैैै, इन कारोबारियों के पास स्‍टॉक समाप्‍त हो चुका है। स्‍टॉक को बढ़ाने के लिए अब यह यहां वहां से व्‍यवस्‍था में लगे हुए हैं। इसी क्रम में सोमवार को गुलाम गौस खां पार्क के पास से नगर निगम के वाहन में बेखौफ तरीके से देशी शराब की पेटियां ले जाई जा रही थीं। इस वाहन में देशी शराब की 52 पेटी मौजूद थीं, यह पेटियां सीपरी बाजार से शहर में सप्लाई करने आ रही थी। नगर निगम के वाहन में शराब की पेटियां ले जाई जाने की सूचना किसी ने पुलिस को दे दी और पुलिस ने वाहन रोक कर जांच की तो शराब की पेटियां बरामद हो गईं। वहीं सूत्रों के अनुसार यह कारोबार जनता कर्फ्यू से पहले से चल रहा हैं। जानकारी अनुसार सोमवार को कोतवाली पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही थी, तभी मुखबिर ने सूचना दी कि सीपरी बाजार क्षेत्र से नगर निगम की एक गाड़ी आ रही है। इस गाड़ी में देशी शराब की पेटियां रखी हुई है। इस सूचना पर पुलिस सक्रिय हो गई और गुलाम गौस खां पार्क के पास ननि की गाड़ी को रोक लिया। इसके बाद गाड़ी की तलाशी ली तो उसके अंदर देशी शराब की पेटियां रखी हुई थी। एक पेटी में 45 क्वाटर रखे होते है। इस मामले में रामपाल नामक युवक को गिरफ्तार कर लिया। यह शराब सीपरी बाजार में रहने वाले कल्लू ने शहर में भेजी थी। फिलहाल पुलिस ने पेटियां जब्‍त कर मामला दर्ज कर लिया हैै और जांच की जा रही है।

नगर निगम पर भी उठ रही उंगलियां

अवैध शराब ले जाते हुए नगर निगम का वाहन पकड़े जाने पर लोग इसमें नगर निगम के कुछ जिम्‍मेदारों का भी हाथ मान रहे है। क्‍योंकि बिना किसी परमीशन के नगर निगम का वाहन दूसरे कामों के लिए उपयोग में कैसे लाया जा रहा है। यह सबसे बड़ा सवाल है। लोगों का कहना है कि नगर निगम सफाई के साथ साथ अब शराब का अवैध कारोबार भी करवाने लगा है।

देशी शराब के 9 क्वाटर बरामद, बाइक मिली
नवाबाद थाने की पुलिस ने राजपूत कालोनी के पास से मोटर साइकिल क्रमांक (यूपी93एडी-2443) पकड़ी है। इस गाड़ी से 9 क्वाटर देशी शराब के बरामद किए हैं। बाइक मालिक की तलाश की जा रही हैं।

शराब बेचते दो गिरफ्तार
बबीना थाने की पुलिस ने ग्राम हीरापुरा निवासी रघुवीर पाल को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से 15 लीटर कच्ची शराब बरामद की है। इसी तरह लचहूरा थाने की पुलिस ने बड़ागांव निवासी जीतू को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से 45 क्वाटर देशी शराब के बरामद किए हैं।

LEAVE A REPLY