अब आसान नहीं होगा खाली प्‍लॉट पर मकान बनाना

0
946

झाँसी। अगर आपके प्‍लाट पर हाईटेंशन या बिजली के कहीं तार निकल रहे है, तो आपको उस प्‍लाट पर मकान बनाना आसान नहीं होगा। या तो आपको उतनी जगह को छोड़ना होगा, या फिर परमीशन लेते हुए उक्‍त तार को हटाए जाने का शुल्‍क बिजली विभाग को देना होगा।
उल्‍लेखनीय है कि एक जून 2020 को जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी। उक्‍त बैठक में निर्देश दिए गए थे कि क्षेत्र में लटके विद्युत तारों को तत्काल ठीक किया जाए तथा आवश्यकतानुसार लटके तारों को लेयरिंग / गार्डिंग करते हुए सुरक्षित किया जाए। ऐसे मकान जिन्होंने विद्युत लाइन के नीचे अवैध ढंग से मकान निर्माण कर लिया है, उन्हें नोटिस दिया जाए।
इस सम्‍बंध में अधिशासी अभियंता ग्रामीण शैलेंद्र कटियार ने बताया कि रक्सा क्षेत्र में मकानों के पास लटके विद्युत तारों को दुरुस्त किया गया तथा आवश्यकतानुसार कई क्षेत्रों में लेयरिंग व ग्रार्डिंग का कार्य भी प्राथमिकता से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में ऐसे मकानों को चिन्हित करते हुए नोटिस चस्पा किया गया, जिन्होंने अवैध ढंग से विद्युत लाइन के नीचे मकानों का निर्माण कर लिया है। अधिशासी अभियंता विद्युत ग्रामीण प्रथम ने बताया कि लगातार जागरूकता अभियान चलाते हुए जानकारी दी जा रही है कि विद्युत लाइन के नीचे यदि मकान का निर्माण किया जा रहा है वह उचित नहीं है। यदि कोई दुर्घटना होती है तो विभाग का कोई उत्तरदायित्व नहीं होगा। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि ग्रामीणजन विद्युत लाइन के नीचे खाली पड़े स्थानों पर मकान हरगिज़ ना बनाएं। उन्होंने ग्रामीण उपभोक्ताओं से विद्युत बिलों का भुगतान समय से किए जाने की भी अपील की और विद्युत कनेक्शन लेकर ही विद्युत उपभोग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि यदि जांच में विद्युत चोरी करते पाए जाते हैं तो एफआईआर दर्ज की जाएगी। अधिशासी अभियंता विद्युत शैलेंद्र कटियार ने बताया कि जनपद में अभियान चलाकर ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए जहां विद्युत तारों के लटके होने से दुर्घटना संभव है। वहां प्राथमिकता से लेयरिंग व ग्रार्डिंग का कार्य प्रारंभ कराया जा रहा है। उन्होंने आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी क्षेत्र में विद्युत तार जर्जर है या लटके हैं। उसकी जानकारी तत्काल जिलाधिकारी कार्यालय स्थित राहत कंट्रोल रूम 0510-2371101 पर अवश्य दें।

LEAVE A REPLY