प्‍लाज्‍मा बैंक स्‍थापित करने की सारी व्‍यवस्‍थाएं जल्‍दी ही हों पूरी: सचिव नगर विकास

नगर निगम में सर्विलांस का कार्य बेहतर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रभावी ढंग से सर्विलांस कार्य किया जाए ** प्लाज्मा बैंक बनाये जाने के निर्देश, सारी व्यवस्थाएं जल्द सुनिश्चित हो ** ऐसे प्रयास किए जाएं कि एंबुलेंस कोविड पाजीटिव मरीज को जल्द हॉस्पिटल पहुंचाएं ** होम आइसोलेशन मरीजों से आईसीसीसी से लगातार संवाद स्थापित किया जाए ** कोविड एल-2 रेलवे हॉस्पिटल का निरीक्षण, सारी व्यवस्थाओं को मौके पर देखा गया

0
616

झांसी। जनपद कोविड-19 नोडल अधिकारी विकास गोठलवाल सचिव नगर विकास उत्तर प्रदेश शासन/ प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम ने विकास भवन सभागार में अधिकारियों के साथ कोविड-19 की बिंदुवार समीक्षा करते हुए कहा कि नगर निगम क्षेत्र में सर्विलांस का कार्य संतोषजनक है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में भी डोर-टू-डोर सर्विलांस कार्य को अंजाम दिया जाए। ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीणों से सर्विलांस टीम उन्हीं की भाषा में संवाद स्थापित करें ताकि वह सही जानकारी अपने परिवार के बारे में दे सके। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि जब आप प्रश्न पूछेंगे तो वह विचलित हो जाए परंतु आप सहानुभूति पूर्वक उनसे जानकारी एकत्र करें।
उन्होंने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि यदि कोई समस्या है तो जानकारी दें। नोडल अधिकारी ने कांटेक्ट ट्रेसिंग कैसे करते हैं कि बारे में भी पूछा तथा कितनी टीम लगाई गई हैं की जानकारी ली। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी में कांटैक्ट ट्रेसिंग व सैंपल टीम की जानकारी देते हुए कहा कि पर्याप्त टीम इस कार्य में लगाई गई है। बफर जोन में बाजार खोले जा चुके हैं और वहां कैंप आयोजित करते हुए बड़ी संख्या में एंटीजन टेस्टिंग की जा रही है। इसी प्रकार कंटेनमेंट जोन में भी टीम आरटीपीसीआर सैंपल ले रही है। टीम को 100-100 सैंपल का लक्ष्य दिया गया है परंतु अधिकतम 50 से 70 सैंपल ही प्रति टीम एकत्र कर पा रही है। जनपद नोडल अधिकारी विकास गोठलवाल ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा बैंक स्थापित करने की सारी व्यवस्थाएं शीघ्र पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सर्विलांस व सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए, लोगों को मास्क लगाए जाने के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने जनपद में इन्फोर्समेंट के कार्य की समीक्षा करते हुए वाहनों के चालान व मास्क ना लगाए जाने पर जुर्माना लगाए जाने की जानकारी ली। कोविड-19 के कार्यों की समीक्षा में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने नोडल अधिकारी को जनपद में किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम क्षेत्र में 193 सर्विलांस टीम तथा ग्रामीण क्षेत्र में 626 टीम कार्यरत है। डोर टू डोर सर्विलांस में कैंसर, किडनी, लीवर, खासी- बुखार सहित अन्य गंभीर बीमारियों की जानकारी लेते हैं। यह सभी निश्चित प्रारूप में दर्ज किया जाता है। सर्विलांस टीम में जो गंभीर रोगी चिन्हित होते हैं उनकी जांच की जाती है। जनपद में आरटीपीसीआर से प्रतिदिन लगभग 500 सैम्पल एकत्र किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मऊरानीपुर में एंटीजन टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन पेसेंट से आईसीसीसी के माध्यम से प्रतिदिन दो बार बात की जाती है तथा समय-समय पर डॉक्टर भी मरीज का हालचाल पूछते हैं। जनपद में अब तक 196 होम आइसोलेशन में है, जिनमें से 128 एक्टिव हो गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद के समस्त कोविड हॉस्पिटल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। सभी जगह मॉनिटरिंग की हो रही है। जनपद में मिलिट्री व रेलवे हॉस्पिटल को कोविड एल-2 हॉस्पिटल बनाया गया है। वहां वेंटिलेटर के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था कर ली गई है। इस मौके पर एसएसपी दिनेश कुमार पी, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉक्टर साधना कौशिक सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY