एक अक्‍टूबर से चलने वाले संचारी रोग अभियान में किसी भी दशा में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी : सीडीओ

**सिर्फ कोरोना ही नहीं, डेंगू व मलेरिया से भी करें बचाव **बेहतर योजना और आपसी समन्वय से काम करने के दिए निर्देश

0
491

झांसी। प्रदेश सरकार के निर्देश पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए शुक्रवार को विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें पहली अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाए जाने को लेकर रणनीति तैयार की गई।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी के साथ-साथ सबको अन्य बीमारियों से भी बचाने की जरूरत है। जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया, बुखार भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक हैं। यदि इन बीमारियों से बचाव के लिए पहले से ही सतर्क हो जाएं तो निश्चित ही इनसे बचा जा सकता है। अभियान के तहत साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने व शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर विशेष जोर दिया जाएगा। लोगों के व्यवहार परिवर्तन के लिए जमीनी स्तर पर आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, प्रधान व अध्यापक आदि के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने अधिकारियों को बेहतर कार्य योजना बनाकर आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए ताकि संचारी रोगों पर नियंत्रण पाया जा सके। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि कोरोना संकट में अधिकारी व कर्मचारी दस्तक अभियान के दौरान विशेष सावधानी बरतें। उन्होंने सीएमओ, डीपीआरओ, बीएसए, जलनिगम व सभी अधिशासी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। अभियान में लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
सीएमओ डा. जी के निगम ने बताया कि अभियान का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोगों को संचारी रोगों के बारे में जागरूक और उनका इलाज कराना। कोरोना काल में अन्य बीमारियों से भी बचाव करना जरूरी है। इसी के साथ दस्तक अभियान के तहत आशा घर घर जाकर उन बच्चों की भी लिस्टिंग करेंगी जो टीकाकरण से छूट गए है। बैठक में एसीएमओ डॉ॰ राजकिशोर, जिला मलेरिया अधिकारी आर के गुप्ता, जिला पंचायत राज अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पशु-चिकित्सा अधिकारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, अधिशाषी अभियंता, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सहित सभी ब्लॉक के अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी शामिल रहे।

LEAVE A REPLY