प्राथमिक विद्यालय इतने आकर्षित व मोहक हो, जिन्हें देख बच्चा स्वयं पढ़ने आये : जिलाधिकारी

**जनपद में कायाकल्प के किये गये कार्य बेहतर, शिक्षा का माहौल स्थापित करने में कारगर सिद्व होंगे   **स्वच्छ वातावरण में शिक्षा प्राप्त करने से मन प्रफुल्लित व एकाग्रचित्त होता है   ** **कायाकल्प के कार्य में पंचायतीराज विभाग, सीएसआर व डीएफएफ की अग्रणी भूमिका             

0
676

झांसी। परिषदीय विद्यालयों में संचालित आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत जनपद के 450 विद्यालयों में मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त किया जा रहा है। जानकारी देते हुए जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि विद्यालय में शुद्ध एवं सुरक्षित पेयजल, बालक/बालिका शौचालय तथा कक्ष के फर्श का टाइलीकरण, समुचित रंगाई-पुताई, विद्युत संयोजन सहित कक्षा कक्ष में उपयुक्त वायरिंग एवं विद्युत उपकरण, दिव्यांग सुलभ शौचालय सुविधायें शामिल है।


जिलाधिकारी ने कहा कि समन्वय प्रयासो से जनपद के प्राथमिक विद्यालयों में संचालित कायाकल्प आपरेशन के परिणाम बेहतर प्राप्त हुये है जो विद्यालयों के शिक्षण माहौल में गुणात्मक परिवर्तन लायेंगे। विद्यालयो को आपरेशन कायाकल्प के माध्यम से ऐसा स्वरुप प्रदान किया गया है जिसे देख बच्चे स्वयं आकर्षित होगे और शिक्षण कार्य के लिये स्कूल आयेगे। उन्होने कहा कि समस्त विकास खण्डो में आपरेशन कायाकल्प के कार्य कराये गये है परन्तु जनपद के कई विद्यालय मील का पत्थर साबित होगे। प्राथमिक विद्यालय ढोड़ा विकास खण्ड बंगरा से जो कायाकल्प का सफर शुरु हुआ है। उम्मीद का कारवां एक बेहतर मंजिल पर जाकर रुकेगा। प्राथमिक विद्यालय ढोड़ा में आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत कराये गये कार्य बंगरा विकास खण्ड के लिये अनुकरणीय पहल होगी। पंचायतीराज विभाग द्वारा इस कार्य की शरुआत हुई है, यह अनवरत चलती रहेगी। अभी तो कदमों के निशान पड़ना शुरु हुये है, निश्चय ही विकास मीनारें जल्द खड़ी होगी।

LEAVE A REPLY