खराब एंबुलेंस की हो लाइन लिस्टिंग- डीएम

**गर्भवती को प्रसव केंद्र तक लाने के लिए आशाओं को दे निर्देश **डीएम ने आवश्यकता के अनुसार नियुक्तियाँ बढ़ाने के दिए निर्देश **जनपद की 5 स्वास्थ्य इकाइयों को मिला कायाकल्प अवार्ड, अब राष्ट्रीय स्तर के अवार्ड की तैयारी करें

0
514

झांसी। जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आज बुधवार को विकास भवन स्थित सभागार में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न सीएचसी के निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों की पूर्ति न होने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि निरीक्षण में जो भी अव्यवस्था है या कमियां हैं उन्हें तत्काल दूर किया जाए। निरीक्षण में सीएससी प्रांगण में अनुपयोगी भवनों के धवस्तीकरण के संबंध में उन्होंने अवर अभियंता को फटकारते हुए तत्काल धवस्तीकरण की फाइल शासन को प्रेषित करते हुए अनुमोदन लिए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सीएससी बंगरा की बाउंड्री तत्काल बनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि हॉस्पिटल के मेन गेट को भी सुंदर बनाया जाए। जिलाधिकारी ने वैलनेस सेंटर की समीक्षा की तथा कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी ली, बैठक में अवर अभियंता श्री नंदकिशोर सी एल डी एस ने बताया कि 44 वैलनेस सेंटर के सापेक्ष 26 वैलनेस सेंटर का कार्य पूर्ण हो गया है 4 स्थान ऐसे हैं जहां पर भूमि आवंटित नहीं है। इसके अतिरिक्त 14 वैलनेस सेंटर का कार्य प्रगति पर है जिन्हें जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। बैठक में जिलाधिकारी ने वित्तीय समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि नियत समय में सभी खर्चों को बुक करके उनका भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, एंबुलेंस की सुविधा, राष्ट्रीय स्तर के सम्मान की तैयारी व अतिरिक्त भर्ती संबंधी विषयों पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने निर्द्श दिये कि जनपद में जो एंबुलेंस सही स्थिति में नहीं है उनकी लाइन लिस्टिंग की जाए और जहां जरूरत के अनुसार मैन पावर नहीं है वहाँ नियुक्तियाँ की जाए। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष सरकारी केन्द्रों पर 20 प्रतिशत कम प्रसव हुये है। इसके संबंध में जिलाधिकारी ने आशा कार्यकर्ता को निर्देश देने के लिए कहा कि वह गर्भवती को प्रसव के लिए केंद्र तक लाना सुनिश्चित करें।
जिला अस्पताल सहित जनपद की 5 स्वास्थ्य इकाइयों को कायाकल्प अवार्ड के लिए नामित किया गया है, व 4 इकाइयों को राष्ट्र स्तरीय अवार्ड के लिए तैयार किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने इसके संबंध में जो मदद चाहिए लेने के निर्देश दिये। बैठक में सीडीओ शैलेष कुमार, सीएमओ डॉ॰ जी के निगम, डिप्टी सीएमओ डॉ॰ महेंद्र कुमार, एसीएमओ महिला/ पुरुष सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY