श्रीरामचरितमानस महोत्सव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

0
495

झाँसी। मोठ समीपस्थ ग्राम तालोड में दूसरे दिन श्रीरामचरितमानस महोत्सव श्रोता श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। दादा हरप्रसाद लोधी पब्लिक स्कूल प्रांगण में सुप्रसिद्ध मानस प्रवक्ता राम जी रामायणी एट जिला जालौन ने प्रवचन भरत चरित की कथा सुनाते हुए बताया कि भरत ने बड़े भाई भगवान श्री राम की चरण पादुका को 14 वर्षों तक उनकी पूजा-अर्चना उनका दास बनकर अयोध्या की प्रजा की सेवा की। मानस माधुरी अखिलेश्वरी एट जालौन संगीतमय प्रवचन करते हुए कहा कि यदि हमारे समाज के लोग श्रीरामचरितमानस का अनुकरण करते हुए जीवन निर्वाह करने की कला सीख ले तो समाज की किसी प्रकार की समस्याओं का निस्तारण अपने आप हो जाएगा एवं मानस रसाल पुरुषोत्तम पचौरी पिंडारी जालौन उपस्थित श्रोता श्रद्धालुओं को संगीतमय प्रवचन सुना कर कहा कि भगवान की कथा हमारे समाज को अनुशासन और प्रेम तथा सद्भाव का संदेश देती है । मंच के कार्यक्रम की अध्यक्षता भानु प्रकाश पुजारी बकुबां ने की। संचालन सुरेश चंद्र अध्यापक ने किया। प्रबंधक पुजारी गया प्रसाद राजपूत वरिष्ठ कार्यकर्ता गायत्री परिवार एवं व्यवस्थापक हेमंत राजपूत ने सभी का आभार व्यक्त किया।
—————————

दंपति ने अधेड़ को बंधक बनाया

झाँसी। नवाबाद थाना क्षेत्र के ग्राम कोछांभावर निवासी शिवम चतुर्वेदी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसके पिता राजेन्द्र कुमार पड़ोस में रहने वाले दंपति के यहां गए थे। यहां दंपति ने बंधक बनाकर उसके पिता की मारपीट की। इसके बाद धमकी देकर भगा दिया। पुलिस ने डप्पू उर्फ बाबू यादव व उसकी पत्नी सीमा यादव के खिलाफ दफा 342, 323,504,506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
————

प्लेटफार्म पर घूमते मिला किशोर

झाँसी। रेल सुरक्षा बल ने स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर घूमते समय एक किशोर को पकड़ लिया। पूछताछ के बाद उसे रेलवे चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया।
रेल सुरक्षा बल के सहायक उपनिरीक्षक बी के पांडेय मय स्टॉफ के प्लेटफार्म नंबर 2,3 पर गश्त कर रहे थे, तभी उनकी नजर जीआरपी पुल के पास प्लेटफार्म नंबर 3 पर गई। वहां पर एक किशोर खड़ा था। वहां जाकर आरपीएफ ने किशोर को पकड़ लिया। किशोर ने अपना नाम मोहित निवासी अलपीखेडा जिला उन्नाव बताया। किशोर ने बताया कि मॉ-वाप की डांट से क्षुब्ध होकर बिना बताए घर से भाग कर आया हूं। बाद उक्त लडके को समझा बुझाकर रेल सुरक्षा बल थाना लाया गया। पूछताछ के बाद उसे रेलवे चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया।
—————–
झांसी में 32 नये कोरोना पाजिटिव मरीज मिले

झाँसी। गुरुवार को झाँसी में कोरोना की जांच के दौरान 32 नये कोरोना पाजिटिव पाये गये। प्रशासन द्वारा जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार 17 दिसंबर को कोरोना के 3370 सैम्पल जांचे गये जिसमें 1302 आरटी-पीसीआर, 54 ट्रूनैट एवं 2014 एंटीजन टैस्ट किये गये। इस प्रकार झाँसी में अब 9903 कोरोना पाजिटिव मरीज हो चुके हैं। वहीं झांसी में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 173 हो गयी है। झाँसी में अभी तक कोरोना संक्रमित 9493 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं। इसमें विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती कोरोना के 7906 संक्रमित मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं जिसमें 8 को गुरुवार को डिस्चार्ज किया गया। वहीं होम आइशोलेशन पूर्ण होने पर 1587 लोगों को स्वस्थ घोषित किया गया । इसमें 2 गुरुवार को स्वस्थ घोषित किये गये। इस प्रकार झाँसी में अब कोरोना के 237 एक्टिव कोरोना मरीज हैं। इसमें 1 की हालत गंभीर है। वहीं कोरोना रिकवरी रेट 95.85 प्रतिशत है और सी.एफ.आर.1.7 है।

—————-

मृत अवस्था में मिला खेत मे मजदूरी करने गया मौके पर पहुंची पुलिस

झाँसी। पूँछ क्षेत्र ग्राम सिकंदरा में खेत पर मजदूरी करने गए युवक की मौत हो गई जिसकी सूचना परिजनों को सुबह मिली तो परिजनों ने पुलिस को सूचना दी मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्मार्टम के लिए भेज दिया।
जानकारी के मुताबिक ग्राम सिकंदरा निवासी सुरेन्द्र कुमार उर्फ छुन्ना 38 पुत्र कडोरे ग्राम के ही एक किसान के खेत पर कृतिम वर्षा करने के लिए मजदूरी पर गया हुआ था शाम के समय स्प्रिंगलर बन्द होने पर साथ के तीन मजदूर अपने घर बापिस आ गए जबकि म्रतक खेत पर ही रह गया जब सुबह मजदूर खेत पर पहुंचे तो सुरेन्द्र का शव खेत मे नव निर्मित खाई में पड़ा हुआ था स्थानीय लोग तमाम प्रकार के कयास लगा रहे है। मौत का एक बड़ा कारण हो सकती है खाईसमथर सिकंदरा मार्ग निर्माण के दौरान खोदी गई खाई भी मौत की बजह हो सकती है रोड के दौनो साइड गहरी खाई खोदी गई है जिसकी मिट्टी को निकाल कर रोड की साइडों पर डाल दिया गया है मौके पर करीब 10/15 फिट गहरी खाई बना दी गई है जो लोगो एवं जानवरो के लिए किसी मुसीबत से कम नही है। इस समस्या को लेकर नबम्बर माह में समाचार पत्रों के माध्यम किसानों की शिकायत पर विभाग को आगाह भी किया गया था लेकिन आला अधिकारियों के उदासीनता के चलते उक्त विषय को संज्ञान में नही लिया गया था तथा उक्त खाई को यथा स्थिति में रखे जाने के चलते बुधवार रात्रि मैं एक मजदूर संभवत खाई में चले जाने की वजह से ठंड के चलते खाई से नहीं निकल सका होगा जो मौत का कारण हो सकता है फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मामला स्पष्ट हो सकेगा लोगों ने शासन के अधिकारियों से मजदूर के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने की मांग ग्रामीणों ने की जिससे मजदूर परिवार तथा मृतक के बच्चों को राहत मिल सके मृतक के एक बच्चा एक बच्ची है जिस का भरण पोषण हो सके।
—————-
ग्राम पंचायत चुनावों को लेकर गांवों में सरगर्मी हुई तेज

झाँसी। मोंठ तहसील क्षेत्र में आगामी चुनावों को लेकर गांवों में सरगर्मियां तेज हो गई है। चौपालों पर बैठकर लोग चुनाव को लेकर चर्चा करने लगे हैं। ग्राम पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक लोग अपने-अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटे हैं।, इसके लिए वे अभी से मतदाताओं के बीच जा रहे हैं। सबसे ज्यादा प्रधान और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज है। इस बार युवा वर्ग चुनाव लड़ने के लिए उतसाहित है। जगह-जगह भावी प्रत्याशी के रूप में लगे बैनर-होर्डिग्स पर युवाओं के फोटो लगे हुए हैं। वह अपने आपको भावी प्रत्याशी के रूप में जनता के सामने पेश कर रहे हैं। सड़कों किनारे लगे खंभो को बैनर-होर्डिग्स से पाट दिया गया है। उधर, जिला प्रशासन ने भी चुनाव को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम सभा सदस्य, जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) के लिए एक प्रत्याशी अपना भाग्य जमाने के लिए नागरिकों से जनसंपर्क करने में जुटे हुऐ है।
—————-

LEAVE A REPLY