दूसरे चरण में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को लगा सबसे पहले टीका

0
737

झांसी। आज जनपद में कोविड टीकाकरण के दूसरे अवसर पर 12 जगह टीकाकरण केंद्र स्थापित कर टीकाकरण किया गया। जिला क्षयरोग नियंत्रण इकाई पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जीके निगम ने सबसे पहले टीका लगवाकर सभी को उदाहरण पेश किया। उन्होने कहा कि सभी इस टीकाकरण के लिए आगे आए इसी उद्देश्य से ही मैंने आज सबसे पहले टीका लगवाया। उन्होने अपील करते हुए कहा कि यह टीका पूर्ण तरह से सुरक्षित है, इसे जरूर लगवाएँ।
सीएमओ ने बताया कि वह खुद उच्च रक्तचाप, शुगर और दिल की बीमारी से पीड़ित है, ऐसे में कोविड की संभावनाओं को ख़त्म करने के लिए उन्होने टीका लगवाया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ एन के जैन ने बताया कि टीका कब लग गया मुझे पता ही नहीं चला और किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। उन्होने कहा कि जिनके पास टीका लगवाने से संबन्धित मोबाइल पर संदेश पहुच रहे है वह संबन्धित केंद्र पर आकर टीकाकरण जरूर कराये। जिला क्षयरोग नियंत्रण इकाई पर पहली महिला के रूप में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ॰ विजयश्री शुक्ला ने टीका लगवाया। उन्होने कहा कि आज मौका था हमारे पास कि हम टीकाकरण या वायरस में से किसी एक चीज को चुने तो मैंने टीकाकरण को चुना है,और सभी से अपील भी है कि वह टीकाकरण को ही चुने। टीकाकरण के बाद हम सभी मजबूत प्रतिरोधक तंत्र के साथ इस वायरस से लड़ाई लड़ सकते है। स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत होने के करण हम सबके पास कई तरह के कार्य है, उनको हम बिना डरे कर सकते है। प्रधान सहायक उदय करण मिश्रा ने बताया कि वह टीका लगने से पहले जिस तरह स्वस्थ्य महसूस कर रहे थे, टीका लगने के बाद भी वैसा ही महसूस कर रहे है। मुझे तो इंतजार था अपने नंबर का, इसीलिए सुबह जल्दी आके टीका लगवाया। उनका मानना है कि मेरी उम्र के और लोग भी है जो 55 पार कर चुके है, उनको टीका लगवाने के लिए जरूर आना चाहिए।
मलेरिया विभाग के नरेंद्र नायक का कहना है कि परिवार के लोगों ने उन्हे हिम्मत दी और टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया। अब टीका लगने के बाद वह पूर्ण तरह स्वस्थ्य है। इस अवसर पर चिकित्सक सहित मेडिकल स्टाफ व अन्य कर्मी उपस्थित रहे।

सत्यापन के लिए आवश्यक

अगर आप कोविड – 19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।

LEAVE A REPLY