जेडीए द्वारा जिले में रु 1550.20 लाख की अवस्थापना मद से होंगे 14 प्रस्तावित कार्य

****झांसी कलैक्ट्रेट में आम जनता की सुविधा हेतु बहुउददेश्यीय भवन के निर्माण कार्य के लिये रु 01 करोड़ की धनराशि स्वीकृत ** शिवपुरी रोड से गढ़िया गांव नहर के किनारे 223.00 लाख से आम व्यक्तियों की सुरक्षा हेतु क्रैश वैरियर बनाया जाएगा ** राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे होगा आधुनिक विश्व स्तरीय जन सुविधा कांप्लेक्स /शौचालय का निर्माण

0
630

झांसी। झांसी विकास प्राधिकरण की 80वीं अवस्थापना समिति की बैठक आयुक्त सभागाार में आज मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में उन्होने समस्त कार्यो के प्रस्तावों पर गहन चर्चा करते हुये कहा कि कार्य समयबद्ध तरीके से पूर्ण हो ताकि किये जाने वाले जनहित के कार्यो का जनता को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि किये जा रहे कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये और कार्य के गुणवत्ता की समय-समय पर जांच की जाए।
बैठक में झांसी विकास प्राधिकरण के 14 प्रस्तावों पर बिन्दुवार चर्चा की गयी और प्रस्तावों को कुछ सुधारों के साथ अनुमोदित किया गया। कलैक्ट्रेट परिसर झांसी में प्रस्तावित आम जनता की सुविधा के दृष्टिगत सार्वजनिक बहुउददेश्यीय सामुदायिक भवन के निर्माण का कार्य कराया जाना है। जिलाधिकारी श्री आन्द्रा वामसी के प्रस्ताव पर अवस्थापना निधि से अंशदान 50.00 लाख रुपये के स्थान पर 01 करोड़ रुपये अंशदान के रुप में अनुमोदित किये गये। मण्डलायुक्त ने कहा कि विभिन्न कार्यालय इस बहुउददेश्यीय भवन से संचालित होगे तो आमजन मानस को सीधा लाभ मिलेगा।
झांसी विकास प्राधिकरण की 80वीं अवस्थापना समति की बैठक में मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) घटक एएचपी करारी-1 में निर्माणाधीन दुर्बल आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) आवासो हेतु पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था हेतु रु 200.00 लाख तथा बाहरी जलापूर्ति हेतु रु 300.00 लाख कुल रु 500.00 लाख अवस्थापना मद से आरक्षित किये जाने के प्रस्ताव के स्थान पर अब उक्त धनराशि की मांग शासन से किये जाने का निर्णय लिया गया और शासन को मांग हेतु प्रस्ताव प्रेषित किये जाने के निर्देश दिये। बैठक में राजकीय राजमार्गो के किनारे 02 आधुनिक अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की जन सुविधाओं सहित शौचालय निर्माण कार्य के प्रस्तावों को अनुमोदित किये गये कार्य पर कुल रु 150.00 लाख धनराशि व्यय होगी। बैठक में एक अत्याधुनिक विश्वस्तरीय जनसुविधाओं शौचालय कानपुर रोड़ चार्जिंग स्टेशन के पास तैयार कराया जायेगा तथा दूसरे के लिये मण्डलायुक्त ने नगर निगम एवं प्राधिकरण को उपयुक्त स्थान चिन्हित किए जाने के निर्देश दिये। बैठक में अन्य जो प्रस्ताव अनुमोदित किये गये उनमें 66.50 लाख रुपये से वीरांगना नगर में सांई आस्था हास्पिटल से मेडीकल कालेज पुलिस चैकी के सामने तथा सड़क लम्बाई 400 मीटर का सुदृढीकरण के उक्त कार्य से आम जनमानस को लाभ तथा आवागमन सुलभ होगा। ईसाईटोला-2 खातीबाबा मोहल्ला में त्रिपाठी फार्म हाउस पुलिस से नहर तक सड़क सुदृढीकरण एवं नवनिर्माण कार्य जिसकी लम्बाई 1.12 किमी और अनुमानित लागत रु 201.00 लाख को अनुमोदित किया गया। बैठक में रु 223.00 लाख धनराशि से शिवपुरी रोड़ से गढ़ियागांव तक नहर के किनारे रोड़ के समानान्तर प्राधिकरण द्वारा निर्मित सड़क से गुजरने वाले व्यक्तियों की जीवन सुरक्षा हेतु क्रेश वैरियर लगाये जाने के कार्य को भी अनुमोदित किया गया ताकि भारी वाहनों के आवागमन से आमजन दुर्घटना के शिकार न हो। इसके अतिरिक्त रु 25.76 लाख से वार्ड नं-31 आईटीआई के पीछे हरीराम वाटिका से स्व यशवंत सिंह गौर के भवन तक इन्टरलाॅकिंग टाइल्स एवं नाली का निर्माण कार्य प्रस्तावित है, उक्त कार्य से जनमानस को आवागमन में सहूलियत मिलेगी, को अनुमोदित किया गया। अन्य अनुमादित कार्य रामजानकीपुरम कालोनी में धनश्याम कुशवाहा के मकान से मेंहदी गार्डन, सिद्वेश्वर नगर आईटीआई के पीछे मस्जिद वाली गली से अवधेश शर्मा के भवन तक तक इन्टरलाॅकिंग टाइल्स एवं नाली मरम्मत कार्य, झांसी-ग्वालियर मार्ग पर स्थित सिद्धेश्वर मन्दिर के निकट सीसी रोड व नाली निर्माण कार्य, झांसी नगर में उन्नाव बालाजी मार्ग से ग्राम केशवपुर मुख्य सड़क से केशवधाम तक सड़क चौड़ीकरण एवं सदृढीकरण कार्य, सुभाषगंज मुख्य मार्ग से बाल्मीकि मन्दिर के निकट से होते हुये 100 मीटर सीसी सड़क का निर्माण एवं प्रकश व्यवस्था का कार्य के अतिरिक्त नगर के विभिन्न पार्को का सौन्दर्यीकरण कार्य भी शामिल है। इस मौके पर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, उपाध्याक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, सचिव जेडीए त्रिभुवन विश्वकर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY