स्वच्छ निर्वाचन के लिए संवेदनशील और गंभीरता से प्राप्त करें प्रशिक्षण: जिला निर्वाचन अधिकारी

• नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए समस्त मतदान अधिकारी को दिया गया प्रशिक्षण • अनुपस्थित कार्मिक राजकीय इंटर कॉलेज झांसी में प्रशिक्षण प्राप्त करें अन्यथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत होगी कार्यवाही • नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 में प्रशिक्षण के दौरान 20 कार्मिक अनुपस्थित रहे सभी कार्मिक दिनांक 29 अप्रैल को विकास भवन सभागार में प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें

0
89

झॉसी। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को सकुशल एवं शांतिपूर्णढंग से सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत राजकीय इंटर कॉलेज में पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय हेतु आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में प्रारंभ हुआ। उन्होंने निरीक्षण कर मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए।
नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतों में मतपत्रों के द्वारा होने वाले निर्वाचन के प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान कर्मी जो पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं और पूर्व में भी निर्वाचन के दौरान किसी न किसी पद पर रहते हुए निर्वाचन सम्पन्न कराया है। ऐसे पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम की अहम भूमिका बताते हुए टीम भावना से निर्विघ्न मतदान सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी निभाने पर जोर दिया। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े समस्त कर्मचारियों से मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टी रवाना होने से पूर्व आप अपना पोस्टल बैलट के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें सारी व्यवस्थाएं मंडी परिसर भोजला में की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में गैरहाजिर मतदान कार्मिकों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्राविधानों के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए मतदान की सभी प्रक्रियाओं के बारे में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निदेर्शों का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित करने के लिये सभी पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि मतदान के दौरान वह कोई भी ऐसा कार्य या आचरण न करें जिससे उनकी सत्यनिष्ठा पर उंगली उठ सके। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टी क्षेत्र में किसी का आथित्य स्वीकार ना करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान में पीठासीन अधिकारी की अहम भूमिका बताते उन्हें निर्देश दिए कि वे अपनी जिम्मेदारी की अहमियत को समझकर प्रशिक्षण के दौरान मतदान से संबंधित सभी जरूरी प्रक्रियाओं के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल करें ताकि सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिये उन्हें कोई असुविधा न हो। प्रशिक्षण के दौरान यदि कोई शंका हो तो उसका समाधान अवश्य कर लें। प्रशिक्षण से संबंधित जो भी सामग्री उपलब्ध कराई गई है, उसका अध्ययन कर लें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान की गई गलती क्षम्य नहीं होगी। अत: इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये और अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ करें। उन्होंने सभी मतदान कार्मिकों से कहा कि वे प्रशिक्षण के दौरान पोस्टल बैलेट के द्वारा अपना मतदान अवश्य करें।
डीडीओ सुनील कुमार ने बताया कि आज दो पालियों में पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय को प्रशिक्षण दिया गया है। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को सम्पन्न कराने हेतु राजकीय इंटर कालेज झॉसी में बीते प्रशिक्षण के दौरान लगभग 20 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे, अनुपस्थिति कार्मिकों को निर्देशित किया जाता है कि वह दिनांक 29 अप्रैल 2023 को विकास भवन सभागार में प्रशिक्षण प्राप्त करें अन्यथा उनके विरूद्व लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अर्न्तगत कार्यवाही की जायेगी। यह अंतिम अवसर है अत: प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान से पूर्व, मतदान के समय तथा मतदान सम्पन्न होने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में मतदान कार्मिकों को बिन्दुवार जानकारी दी गई। पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों को मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ पर पोलिंग एजेंट की तैनाती, मतदान के लिये मतपत्र पेटिका को तैयार कर सील करने, पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित अन्य जरूरी प्रक्रिया एवं अभिलेखों को भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा पीठासीन अधिकारियों की शंकाओं का समाधान किया गया। पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों ने मतदान हेतु मतपत्र पेटिका को तैयार करके सील करने तथा अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में रिहर्सल किया।
इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद , ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शाहिद अहमद, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी सिंह सहित अन्य मास्टर ट्रेनर व बड़ी संख्या में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY