जिलाधिकारी ने किया विशिष्ट मंडी भोजला में सरकारी गेहूं खरीद केंद्रों का औचक निरीक्षण, तुलवाए बांट

**** गेहूं क्रय केंद्र पर किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उनका भुगतान समय से सुनिश्चित करने के निर्देश ** 26 अप्रैल तक जनपद में 9273 मेट्रिक टन की गेहूं की खरीद 1651 कृषकों से, खरीद में तेजी लाने के निर्देश ** गेहूं खरीद में बिचौलियों की संलिप्तता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी, पकड़े जाने पर होगी सख्त कार्यवाही ** विशिष्ट मंडी भोजला स्थित क्रय केंद्र पर ई-पाॅप मशीन के माध्यम से पंजीकृत किसानों अथवा अधिकृत प्रतिनिधियों के बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर खरीद की हुई जांच

0
292

झांसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विशिष्ट मंडी भोजला में स्थित आरएफसी के गेहूं क्रय केंद्र एवं पीसीयू के चना-मसूर क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया,साथ ही केंद्र पर किसानों से गेहूं क्रय किये जाने हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
विशिष्ट मंडी भोजला परिसर मे पीसीयू एवं खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संचालित गेहूं क्रय केन्द्रों का जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने औचक निरीक्षण किया। साथ ही केंद्रों पर किसानों से गेहूं क्रय किये जाने हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने केन्द्र पर अभी तक हुई कुल खरीद के बारे में केन्द्र प्रभारी सत्यम तिवारी से जानकारी हासिल की। केंद्र प्रभारी सत्यम तिवारी ने जनपद में 26 अप्रैल 2023 तक 9273 मेट्रिक टन गेहूं की खरीद 1651 कृषकों से की जा चुकी है की जानकारी दी।

क्रय केंद्र का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारियो को निर्देशित किया गया कि गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं बिक्रय करने हेतु आने वाले किसानों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाएं। किसानों का पंजीकरण कराये जाने के संबंध में भी सुविधायें उपलब्ध कराकर सहयोग किया जायें ताकि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ देते हुए अधिक से अधिक खरीद की जा सके। इसके साथ ही पंजीकरण के आधार पर ही गेहूं खरीद का कार्य किया जाए। उन्होंने केंद्र के निरीक्षण के दौरान किसानों द्वारा गेहूं क्रय के अभिलेखों की भी जांच की तथा समय से भुगतान किए जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने केंद्र पर पर्याप्त संख्या में बारदाना उपलब्ध मिला। केन्द्र पर गेहूं में नमी मापक यंत्र, एक चलना बिनोइंग फैन एवं अन्य उपकरण भी उपलब्ध मिले। जिलाधिकारी ने केन्द्रों पर गेहूं खरीद हेतु लगे इलेक्ट्रानिक कांटो के द्वारा सही प्रकार से वजन किये जाने का स्वयं सत्यापन किया। डीएम ने मंडी परिसर में ही आढ़तियों द्वारा सही प्रकार से किसानों से की जा रही गेहूं खरीद के सम्बंध में गेहूं की दरों आदि के संबंध में भी मौके पर उपस्थित किसानों से जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि कृषको को भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में पीएफएमएस के माध्यम से 72 घंटे की समय अवधि में किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, केंद्र प्रभारी सत्यम तिवारी सहित मंडी समिति के अधिकारी कर्मचारी व किसान उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY