डीएम व एसएसपीने संयुक्त रूप से किया जिला कारागार का निरीक्षण

** पुस्तकें व्यक्ति की सच्ची मित्र हैं, प्रेरणादायक पुस्तक पढ़ने के लिए किया प्रेरित ** जिलाधिकारी ने महिलाएं/बच्चों एवं वृद्ध बंदियों से की वार्ता और स्वास्थ्य संबंधित ली जानकारी

0
89

झांसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. द्वारा जिला कारागार झांसी का औचक निरीक्षण किया गया। सभी बंदियों से एक-एक करके वार्ता की और स्वास्थ्य संबंधित ली जानकारी।
जिलाधिकारी ने बंदियों को मोटिवेशनल पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित किया, उन्होंने कहा कि पुस्तक व्यक्ति की सच्ची मित्र होती हैं। प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक पुस्तकों को पढ़ने से जहां एक और मन शांत होगा इसके साथ ही कुविचार भी मन से निकल जाएंगे।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बच्चों को स्नैक्स, टॉफी बिस्कुट आदि वितरित किए। उन्होंने निर्देश दिए कि गर्मी के बचाव के समुचित प्रबंध किया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि किसी भी कैदी को कोई समस्या ना हो। उन्होंने विशेष रूप से बच्चों को गर्म मौसम से बचाए जाने के पुख्ता इंतजाम करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जेल के चिकित्सालय का निरीक्षण किया इलाज कराने वाली बंधु से उनकी स्वास्थ की जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय में साफ सफाई एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित पाए जाने पर संतोष व्यक्त किया। जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि ऐसे किसी भी कैदी जो कि अपने मुकदमें में पैरवी करने हेतु असमर्थ हैं उनसे प्रार्थना पत्र प्राप्त करके प्राधिकरण में भेजवायें ताकि उनको निःशुल्क पैरवी हेतु सरकारी अधिवक्ता उपलब्ध कराया जा सके। पाकशाला में पक रहे भोजन का भी निरीक्षण किया और तैयार हो रहे भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की तथा जेलर को साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शाहिद अहमद,जेल अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY