उत्सव की तरह मनाया गया ‘आजादी का अमृत महोत्सव’

**साईकिल रैली सहित हुए विविध कार्यक्रम **आजादी की वीरगाथा पर आधारित समारोह,नृत्य नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए ** मंत्री द्वारा 336.00 लाख के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास ** कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को किया गया लाभान्वित

0
604

झांसी। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर शुक्रवार को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का भव्य आयोजन हुआ। इस अवसर पर विविध कार्यक्रम हुए, जिसमें आजादी की वीरगाथा पर आधारित समारोह व देशभक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल रहा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित समारोह का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह मंत्री ग्रामीण विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास उत्तर प्रदेश द्वारा दीप प्रज्वलित करते हुए किया। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना से की गई।
समारोह को सम्बोधित करते हुए मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि आज उन महापुरुषों की वजह से हम सब आजाद हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस महोत्सव के लिए देश भर के 75 स्थानो पर “आजादी का अमृत महोत्सव” का शुभारंभ हो रहा है। झांसी सहित प्रदेश के 4 स्थानों को चुना जाना अपने आप में गौरव की बात है। प्रधानमंत्री द्वारा झांसी का नाम लिया गया। यह रानी के शौर्य और यहां के लोगों के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि “आजादी का अमृत महोत्सव” 15 अगस्त 2023 तक मनाए जाने का संकल्प है 75 सप्ताह तक यह कार्यक्रम आयोजित होंगे। ग्रामीण विकास मंत्री ने आव्हान किया कि स्कूलों, कॉलेजों के विद्यार्थी विशेष रूप से हमारी बच्चियां प्रधानमंत्री के इस संकल्प को साकार करेंगे और आजादी का अमृत महोत्सव में आजादी से जुडी़ 75 घटनाओं को दर्ज करेंगे। उन्होंने कहा कि जो भी कुछ करना चाहते हैं आजादी के इतिहास से जुड़ी यादों संकलित करने के लिए वह करें। उन्‍होंने भारत को सशक्त बनाने का संकल्प लेते हुए कहा कि आजादी के संघर्षों की याद दिलाने वाला यह क्षण अत्यंत ही गौरवान्वित पल है। इस अवसर पर हम सब उसकी महत्ता को समझें और यह संकल्प लें कि दुनिया के हर क्षेत्र में भारत को सशक्त बनाने के लिए अपना बेहतर योगदान देने का प्रयास करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात स्थित साबरमती से आजादी का अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया गया। साथ ही उनके वर्चुअल सम्बोधन का लाइव प्रसार भी हुआ, आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव सम्बोधन को सुनाया गया। इसके साथ-साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ लघु फिल्म सबको दिखाई गई। फिल्म में आजादी की लड़ाई के तमाम किस्से और महापुरुषों की वीरगाथाओं की झलकियां थी।

साबरमती आश्रम अहमदाबाद में हो रहे देशभक्ति पर आधारित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण हुआ, जिसको पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में उपस्थित स्कूली छात्र छात्राओं ने बड़े ही उत्साह पूर्वक देखा और उत्साहित दिखे। प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में, भारत माता की जय और जय हिंद का उद्घोष लगातार होता रहा। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने सभी अतिथियों के प्रति आभार जताते हुए कहा, प्रधानमंत्री ने जिस तरह हमारे स्वतंत्रता संग्राम की महत्वपूर्ण कड़ियों को बताया, उसे हमें भूलना नहीं चाहिए। झांसी के लिए गर्व की बात है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के लिए चयनित किया गया। हमारा सौभाग्य है कि स्वतंत्र भारत मे पैदा हुए। यह सौभाग्य पूर्वजों को प्राप्त नहीं था। उन्होंने इसी आजादी के लिए खूब संघर्ष किया। अपने इतिहास के बारे में सबको जानने और उससे सीख लेने की जरूरत है। जिलाधिकारी ने कहा कि बेहतर राष्ट्र के निर्माण और आने वाली पीढ़ी को बेहतर रास्ते पर ले जाने के लिए क्या बेहतर किया जा सकता है, इसके लिए संकल्पित होकर लगातार परिश्रम करना होगा। वही स्वतंत्रता आंदोलन के वीरों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

मुख्य अतिथि के सम्बोधन के पश्चात कार्यक्रम का संचालन करते हुए मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने बताया कि समाज के उत्थान हेतु विभिन्न योजनाओं में मंत्री द्वारा रु 336.00 लाख की लागत से 13 कार्य जिसमें कनेरा नदी का जीर्णोद्धार, आस्ता का तालाब का गहरीकरण, दिगारा के पंचायत भवन, ग्राम बंकुवां बुजुर्ग में स्कूल की बाउंड्रीवाल, ग्राम घाट लहचूरा में सीसी रोड, समथरी में मेन रोड से खेत तक डब्ल्यूबीएम, सामुदायिक शौचालय, खेल का मैदान, 3 आंगनवाड़ी केंद्र का निर्माण, 4 पंचायत भवन का निर्माण, 6 प्राइमरी विद्यालय में बाउन्ड्रीवाल का कार्य शामिल हैं के शिलान्यास व लोकार्पण किया। मंत्री द्वारा कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र व चेक वितरित कर लाभान्वित किया। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ड्राई राशन) के लाभार्थी श्रीमती हेमलता ग्राम सिमरावारी बबीना को प्रमाण पत्र वितरित किया। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में श्रीमती संजना देवी ग्राम करकोस समूह झलकारी बाई चिरगांव इस सार्वजनिक वितरण प्रणाली में 14 समूह शामिल है। श्रीमती आशा देवी ग्राम रुद्धकरारी एकता समूह महिला समूह को बलिनी मिल्क प्राडयूसर कंपनी 13000 महिलाएं समूह में है जो दूध उत्पादन का कार्य करती है।
मुख्य विकास अधिकारी ने सामुदायिक शौचालय रखरखाव हेतु श्रीमती लतादेवी ग्राम भोजला बड़ागांव को जिसमें 458 महिला सदस्य हैं तथा वन जीपी वन बीसी योजना अंतर्गत श्रीमती भारती ग्राम दिगारा जिनके पास पोस मशीन भी है को लाभान्वित किया, सभी को प्रशस्ति पत्र वितरित किए गए।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी श्रीमती मुन्नीदेवी ग्राम बराठा, पुष्पा देवी ग्राम बराठा, श्रीमती रामश्री देवी ग्राम लेवा, श्रीमती प्रियंका देवी लेवा, श्रीमती सुनीता देवी ग्राम लेवा, सभी विकासखंड बड़ागांव को आवास हेतु धनराशि चेक के चैक वितरित किये गए। मुख्यमंत्री आवास योजना अंतर्गत श्री मुकेश कुमार ग्राम मोड़कला चिरगांव को लाभान्वित किया गया। “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम में विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने अपने उद्गार व्यक्त किए, आजादी हमें बड़े बलिदान के बाद मिली है उसको संभाले। “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम के अंतर्गत मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से ‘स्वतंत्रता की साइकिल रैली’ निकाली गई। मुख्य अतिथि राजेंद्र प्रताप सिंह द्वारा साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली ध्यानचंद स्टेडियम से बीकेडी चौराहा जीवन सा इलाइट चौराहा जिन चौराहा झोकन बाग इलाइट चौराहा जीवन सा होती हुई रानी झांसी दुर्ग पर संपन्न हुई। कार्यक्रम स्थल पर प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। इंकलाब-जिंदाबाद, वंदेमातरम और तमाम देशभक्ति नारों के उद्घोष के साथ रैली में शामिल नागरिक सुरक्षा, एनसीसी, स्काउट सहित अन्य गणमान्य नागरिक जन काफी जोश-खरोश में दिख रहे थे। सभी साईकल सवार वालंटियर एकदम भारतीय परिधान, यानि कुर्ता-पायजामा व गमछा में थे। यह दृश्य हमारी पुरातन भारतीय संस्कृति की याद दिलाने वाला था। अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रमों में सांस्कृतिक विभाग की ओर से राधा प्रजापति ग्रुप द्वारा नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई तथा पुलिस विभाग की ओर से बैंड पर राष्‍ट्रधुन बजाया गया तथा तिरंगा रूपी गुब्बारों को भी छोड़ा गया। इस अवसर पर मेयर रामतीर्थ सिंघल, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, संजीव ऋंगऋषि, मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा, आईजी एसएस बघेल, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्याय संजय पांडे, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, डीएओ एसके दुबे, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर, डीआईओएस कोमल सिंह यादव, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष धन्‍नूलाल गौतम, मोहन नेपाली सहित अन्य विभागों के अधिकारी विभिन्न स्कूलों कॉलेजों की छात्राएं व अभिभावक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY