किसान की करंट से मौत, क्षेत्रवासियों में आक्रोश

0
500

झाँसी। टोड़ीफतेहपुर थाना क्षेत्र के नजरगंज में स्थित कांशीराम पार्क के पीछे से कटियाधारकों के द्वारा डाली गई चायना की डोरी से लगे करंट से एक किसान बुरी तरह झुलस गया। उपचार के दौरान उस किसान की मौत हो गई। इस घटना को लेकर क्षेत्रवासियों में आक्रोश भड़क गया। उन्होंने बिजली विभाग के स्टॉफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पुलिस के समझाने के बाद मामला शांत करवा दिया। इसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
टोड़ी फतेहपुर के मुहल्ला नजरगंज निवासी मृतक के पुत्र राजेश कुमार ने बताया कि उसका पिता बाबू कुशवाहा (55) काशीराम पार्क के पीछे अपने खेत पर किसानी का कार्य कर रहे थे। तभी अचानक कटियाधारको द्वारा अपने खेतो पर ट्यूबेल चलाये जाने हेतु चायना की डोरीयो को जमीन पर होते हुए डाले हुए है जिसमे कई जगह कट होने की वजह से उसके पिता बिजली के करंट की चपेट में अचानक आ गए और भीषण करंट के लग जाने से शरीर के कई हिस्से बुरी तरह से झुलस गए। करंट इतना तेज लगा कि उसके पिता ने घटना स्थल पर ही दम तोड़ दिया। जब उसकी माँ व मृतक की पत्नी पुक्खन 11 बजे के लगभग खेत पर खाना लेकर पहुँची और अपने पति को जमीन पर बेसुध पड़ा देख कर हतप्रद रह गई और जोड़ जोड़ से रोने लगी। आस- पास के खेतों पर काम कर रहे लोगो ने जब रोना सुना तो सभी लोग दौड़ कर आये और उसके पिता बाबू कुशवाहा को देखा जो बिजली के भीषण करंट के लग जाने से मृतक हो चुके थे। तत्काल पुलिस को सूचना दी गई। घटना स्थल पर पहुँची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा भर कर पोस्टमार्टम के लिए मऊरानीपुर भेज दिया।
परिजनों का कहना है कि मुहल्ला बड़ागंज में एक तीन वर्षीय मासूम बच्ची को कटियाधारको द्वारा डाली गई चायना की डोरी से बिजली का करंट लग गया था जिसमे मासूम बच्ची की एक हाथ की उंगलिया पूरी तरह से झुलस गई थी। बुधवार को आज फिर बिजली विभाग की लापरवाही के चलते एक किसान को करंट लग जाने से अपनी जिन्दगी से हाथ धोना पड़ा। अब इसे बिजली विभाग की लापरवाही कहे या बिजली विभाग की उदासीनता जो जानबूझकर अन्जान बना हुआ है। जबकि बिजली विभाग की गाइडलाइन है कि कटियाधारको को अस्थाई सीजनली कनेक्शन की दूरी कुल 50 मीटर तक का प्राबधान है, पर टोड़ीफतेहपुर विद्युत उपकेंद्र की इसे मेहरबानी कहा जाये या अधिकारियों की मिलीभगत जो 500 मीटर से लेकर 1000 मीटर तक अस्थाई कनेक्शन मुहैया कराए गये है। और खुलेआम जमीनों पर डाले हुए जो सभी डोरिया चायना की है जिसमे कई जगह कट है जो खेतो के मध्य से होकर जमीनों पर डली हुई है फिर भी विद्युत विभाग द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है। परिजनों ने बिजली विभाग के स्टॉफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

सात लोगों की अकाल मौत

अलग-अलग स्थानों पर सात लोगों की मौत हो गई। सूचना पर गई पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।
सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम पहलगुंवा निवासी प्रमोद कुमार यादव खेत पर काम कर रहा था, तभी करंट लगने से उसकी मौत हो गई। सूचना पर गई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। वहीं, पन्ना के मंडल निवासी नरेश राय की बीमारी के चलते जान गई। उधर, कोतवाली थाना क्षेत्र के उन्नाव गेट बाहर मोहल्ले में रहने वाले मनीष साहू ने कतिपय कारणों के चलते फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। वहीं, सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम करारी निवासी संतोष अहिरवार, टहरौली के ग्राम बमनुआं निवासी भगवान दास व सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम अंबावाय निवासी सुरेश कुमार अलग- अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में घायल हो गए। उपचार के लिए मेडिकल कालेज लाया गया। यहां उनकी मौत हो गई। वहीं, प्रेमनगर थाना क्षेत्र के मालगोदाम के पास एक व्यक्ति का शव पड़ा मिला है। सूचना पर गई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

LEAVE A REPLY