10 लाख सेे अधिक राशि मिलने पर जांच करेगा आयकर विभाग – जिलाधिकारी

0
848

झांसी। बैरियर पर पुलिस द्वारा ही चेकिंग की जाए, यदि प्राइवेट आदमी द्वारा चेकिंग की जाती है, तो कार्यवाही होगी। जांच के दौरान लगातार वीडियो रिकाॅडिंग किया जाना अनिवार्य है। जांच के दौरान यदि अधिक कैश पकड़ा जाता है और कोई लालचवश गड़बड़ी करता है तो सीधा जेल जाएगा और नौकरी भी जाएगी। अतः सभी कार्यवाही पूर्ण सुचिता, पारदर्शी के साथ की जाए। 10 वाहन ही रैली में अनुमन्य है, यदि इससे अधिक चार पहिया वाहन अथवा दुपहिया वाहन रैली में होगे तो उसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए कार्यवाही की जाए। जांच के दौरान यदि 10 लाख से अधिक धनराशि प्राप्त होती है तो सीधे आयकर विभाग को सूचना दी जाए। बैरियर पर वीवीआईपी के वाहनों की भी जांच सुनिश्चित हो। भ्रमण के दौरान यदि कोई भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पाया जाता है तो तत्काल प्रभावी कार्यवाही करें। यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने नगर निगम सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु स्टैटिक टीम, वीडियो निगरानी टीम व उड़नदस्ता दल के सभी सदस्यों को उनके आबंटित कार्यो व कर्तव्यों की जानकारी देते हुए दिए। उन्होने सीधे और साफ शब्दों में कहा कि बिना वीडियो कैमरे के कोई भी कार्यवाही न की जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आप सभी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कार्य कर रहे है। अतः जो भी सूचनाएं प्रेषित करे, वह निश्चित फारमेट पर ही दे। आप सभी को प्रशिक्षण पूर्व में दिया जा चुका है, यदि फिर भी कोई समस्या है तो उच्च अधिकारियों से सम्पर्क करें। उन्होने उड़नदस्ता दल के सदस्यों से कहा कि जांच के दौरान अपना व्यवहार अच्छा रखे कोई भी मिसविहेव न किया जाए। उन्होने कहा कि ऐसा देखा जाता है तो एटीएम की कैश वैन पकड़ लेते है, बैंक को स्पष्ट निदेश दें कि कैश वैन में जो भी धनराशि हो उसका रिकार्ड प्रापर हो व जो कर्मी है उनका पहचान पत्र उनके पास रहे, यदि कैश वैन में लिमिट से अधिक धनराशि पायी जाती है तो आयकर विभाग को सूचना दे। उन्होने उड़नदस्ता को बताया कि रु0 50 हजार तक ले जाना अनुमन्य है। यदि रु0 50 हजार से 10 लाख ले जाते हुए धनराशि पकड़ी जाती है तो पूछताछ अवश्य करें। जो पैसे का परिवहन हो रहा है उसका रिकार्ड होना अनिवार्य है अन्यथा पैसा कोषागार में जमा कराया जाएगा। रु0 10 लाख से अधिक धनराशि पकड़े जाने पर सीधे आयकर विभाग को सूचना दे। क्षेत्र में आयोजित आमसभा में जाकर यह सुनिश्चित करेगे कि कोई गिफ्ट तो नही बांटी जा रही, यदि ऐसा है तो उसकी रिपोर्ट देगे। इसके साथ ही वाहन की संख्या, कुर्सी आदि की भी रिकार्डिंग की जाए, ताकि उसे व्यय में जोड़ा जा सके। उन्होने कहा कि जो भी स्टार प्रचारक है उनके भाषण की रिकार्डिंग होगी उसको सुरक्षित रखा जाएगा ताकि कार्यवाही की जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विशेष प्रकरण की रिकार्डिंग यदि आम जनता मांगती है तो वह 300 रुपये जमा कर उसे रिकार्डिंग दी जाएगी। उन्होने कहा कि उड़नदस्ता अपने वाहन के माध्यम से लोगो को जानकारी दे कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न किया जाए। जो राशि लेकर निकले उसका रिकार्ड भी अवश्य साथ रखे। यदि बैंक से पैसा निकाला है तो पासबुक या विदड्राल अपने रखे। उन्होने कहा कि यदि पैसा वितरण होता पाया जाता है तो धारा सी 171 के तहत मुकदमा दर्ज होगा। उन्होने ताकीद करते हुए कहा कि यदि जांच के दौरान अधिक राशि पकड़ी जाती है, कोई दस्तावेज नही पाये जाते है और यदि लालच में आकर कोई गड़बड़ी करता है तो सीधा जेल जाएगा, साथ ही नौकरी भी जाएगी। अतः ऐसा कोई कार्य न किया जाए। जो भी कार्यवाही हो वह कैमरे के सामने हो और पूर्ण पारदार्शिता व सुचिता के साथ सम्पन्न हो। उन्होने सीधे शब्दों में कहा कि वाहनो की जांच पुलिस द्वारा ही की जाए, प्राइवेट आदमी से कतई जांच न कराये। यदि ऐसा प्रकरण सामने आएगा तो कार्यवाही की जाएगी। बैरियर पर वीवीआईपी का मूवमेंट है तो उस वाहन की भी जांच की जाए, कोई प्रोटोकाल का पालन नही किया जाएगा। शिव सहाय अवस्थी ने उड़नदस्ता दल से कहा कि भ्रमण के समय विवाहघर, पार्टी कार्यालय व होटलों की भी नियमित जांच की जाए। यदि आचार संहिता का उल्लंघन होता पाया जाता है तो कार्यवाही की जाए। उन्हानेे कहा कि सूचना पर आप किसी घर में जाकर जांच नही कर सकेगे। स्टैटिक टीम बैरियर पर संघन चैैकिंग करेंं, साथ ही जांच के दौरान यदि महिलाएं है तो उनके साथ अभ्रदता कतई न हो और सारी कार्यवाही की वीडियोग्राफी अवश्य करायी जाए। उन्होने उड़नदस्ता दल के पुलिस बल के साथ ही जांच में निकले। यह सुनिश्चित कर ले।

बैरियर पर रोके जाने वाले वाहनों की तत्‍काल की जाए रिकार्डिंग-डॉ. ओपी सिंह

नगर निगम सभागार में स्टैटिक टीम, वीडियो निगरानी टीम व उड़नदस्ता दल को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ. ओपी सिंह ने कहा कि अब तक की कार्यवाही संतोषजनक नही है। 02 अप्रैल 2019 से नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हो रही है अतः संवेदनशील होकर कार्य प्रारम्भ करें। उन्होने कहा कि सभी टीमों के सदस्य टीम भावना से कार्य करे और राष्ट्रीय पर्व लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 में अपना शत-प्रतिशत योगदान दे। उन्होने कहा कि सभी टीमों के सदस्यों के मोबाइल नम्बर सार्वजनिक किये जा रहे है। अतः आमजन भी आपको आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी देगे, उन्हे सही ढंग से रिर्पोन्स दे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बैरियर पर जैसे ही वाहन रोके तत्काल रिकार्डिंग शुरु कर दे। वाहन में अवैध शराब परिवहन, विस्फोटक व धन की अवश्य जांच करें। यदि कोई जांच के दौरान उपद्रव करता है तो उसकी रिकार्डिंग अवश्य की जाए। कार्य में शिथिलता क्षम्य नही होगी। उन्होने कहा कि जो भी पुलिस अधिकारी टीम में तैनात किये गये है वह अन्य कोई कार्य नही करेगे। उन्होने कहा कि पूर्ण निष्ठा और लगन से अपने कर्तव्यों का निवर्हन करे ताकि निर्वाचन पूर्ण शान्ति से सम्पन्न हो सके। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल मिठास, सीओ जितेन्द्र सिंह परिहार, संग्राम सिंह, अधिशाषी अभियंता मोहन प्रकाश पासवान, सहायक आयुक्त उद्योग अमित द्विवेदी, रोहन सिंह आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY