प्रदेश के 80 लाख छोटे व्यापारियों के रोज़गार हुआ बिल्कुल शून्य : फैम

***********मृत व्यापारी के परिजनों को कम से कम 10 लाख की मुआवजा दिया जाए *************फैम की हुई वर्चुअल बैठक में कई बिन्दुओं पर चर्चा की गई

0
417

झाँसी। कोरोना महामारी के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था बिल्कुल छिन्नभिन्न हो गयी है और इसका एक प्रमुख कारण प्रदेश के 80 लाख छोटे व्यापारियों के रोज़गार का बिल्कुल शून्य हो जाना है। यह बातें फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल (फैम) की उत्तर प्रदेश इकाई द्वारा आयोजित एक वर्चुअल बैठक में फैम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयेंद्र तन्ना, राष्ट्रीय चेयरमैन सी एच कृष्णा ने संबोधित करते हुए कहीं।
उन्‍होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये जिस तरह आपने बैंको, गल्ला, सब्ज़ी, दवा, उद्योग, ट्रांसपोर्ट, आबकारी दुकानों आदि को प्रतिबंधों के साथ काम करने की इजाज़त दी है और इससे कोई समस्या भी नहीं हो रही है। इस प्रकार अनुरोध करते हैं कि अन्य वस्तुओं के व्यापार हेतु भी सुविधा दी जाए। पूरे माह तक लगातार बंदी से छोटे व मध्यम वर्ग के व्यापारियों की पूँजी बहुत टूट गयी है। वहीं ऐसे में विद्युत वितरण कंपनी द्वारा आपदा में अबसर तलाश रही है। बिजली कंपनियों का नया प्रस्ताव विधुत नियामक आयोग को भेजा है, जिससे रेगुलेटरी सरचार्ज लागू करने के प्रदेश के समस्त बिजली उपभोक्ताओं पर 12% से 15% तक बिल का भार बढ़ जाएगा। पहले से ही महंगाई से परेशान प्रदेश के उपभोक्ता आगे यह विद्युत कंपनियों की बिल वृद्धि नहीं सहन कर सकते। व्‍यपारियों ने अपील की है कि विद्युत कंपनियां के इस तरह के किसी भी प्रस्ताव को आयोग द्वारा सिरे से खारिज कर कंपनियों पर विद्युत दरों को कम करने का दबाव बनाया जाए। साथ ही लॉकडाउन अवधि के सभी फ़िक्स डिमांड चार्ज व अन्य सरचार्ज के साथ वाणिज्यिक विद्युत शुल्क को माफ करने की मांग की है। कोरोना से संक्रमित होने के बाद बहुत सारे व्यापारियों की असमय जाने चली गई है, जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो गई है। अतः जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारी को आकस्मिक दुर्घटना की तर्ज पर इस महामारी से मृत व्यापारी के परिजनों को कम से कम 10 लाख की मुआवजा दी जाए। वही जरूरी दवा व आक्सीमीटर आदि को जीएसटी चार्ज से मुक्त किया जाए। व्यपारियो व छोटे दुकानदारो को दुकान खोलने के लिए समय निर्धारित किया जाए। लाकडाउन अवधि के दौरान और भी कई विषय पर व्यापारियों ने अपनी बात रखी। इस दौरान झाँसी उत्तर प्रदेश से मंडल अध्यक्ष राघव वर्मा, मंडल महामंत्री नीरज स्वामी, जिलाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र गोयनका, उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल प्रभारी प्रेम मिश्रा, पश्चिमांचल प्रभारी भूपेंद्र सिंह सोबती व फैम के उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी मनोज गुप्ता, राष्ट्रीय सचिव आदित्य खन्ना व राष्ट्रीय कार्य समिति सदस्य व प्रदेश संगठन मंत्री जितेंद्र चतुर्वेदी ने संगठन के सभी पदाधिकारीगण व व्यापारी गण की समस्या सुनी, जिनमे मुख्य रूप से संगठन के पदाधिकारियों द्वारा विभिन्‍न विषय पर चर्चा की गयी व जल्द ही समस्या को प्रमुखता से सरकार के समक्ष रखने की बात कही।

LEAVE A REPLY