झांसी स्मार्ट सिटी के कार्यो की धीमी प्रगति पर सांसद ने की जताई नाराजगी

** झांसी के चारों बने ऐतिहासिक दरवाजे/परकोटे का संरक्षण एवं सौन्दर्यीकरण करने के निर्देश ** झांसी दर्ग में लाइट एण्ड साउण्ड प्रोग्राम को प्राथमिकता से जल्द पूर्ण कराये ** नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत बनाया जायेगा प्लैनेटेरियम ** जनपद में 10 पीएसए प्लांट माह जुलाई तक क्रियाशील करने के निर्देश ** स्मार्ट सिटी से हटाये गये 130 करोड़ के प्रोजेक्ट के स्थान पर अन्य प्रोजेक्ट शामिल किये जाये ** पाड़री बांध से जल संकट का होगा निदान, होगी खेती व मिलेगा पेयजल

0
902

झांसी। झांसी स्मार्ट सिटी सहित विभिन्न विभागों की विविध निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुये क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा ने स्मार्ट सिटी के कार्यो की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होने कहा कि अधिकारी जनहित के कार्यो को पूर्ण संवेदनशील होकर कार्य को निर्धारित समय सीमान्तर्गत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जो कार्य प्रगति पर है उन्हें जल्द पूर्ण किया जाये ताकि अन्य कार्यो को टेकअप किया जा सके।
सांसद ने अध्यक्षता करते हुए आयोजित बैठक में जनपद में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के कार्यो में आवश्यक गति लाये जाने के परिप्रेक्ष्य में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जनहित के कार्यो को निर्धारित समय सीमा में ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाये ताकि जनमानस को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होने झांसी स्मार्ट सिटी के कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये कहा कि अभी तक मात्र 28 प्रोजेक्टस पर कार्य प्रारम्भ किया गया है और 201 प्रोजेक्ट पर कार्य प्रारम्भ ही नही किया गया। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 130 करोड़ के प्रोजेक्टस हटाये गये है, उनके स्थान पर अन्य जनहित के प्रोजेक्ट शािमल कर लिये जाये। मा0 सांसद जी द्वारा 57 डीपीआर 808 करोड़ की स्वीकृत होने पर संतोष व्यक्त किया और जल्द कार्य पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये।
झांसी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टस की जानकारी देते हुये नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने बताया कि नगर निगम द्वारा झांसी में प्लैनेटेरियम बनाया जायेगा ताकि बच्चे सौर मण्डल को समझ सके। उन्होने बताया कि पानी वाली धर्मशाला सितम्बर 2021 तथा आंतिया तालाब दिसम्बर 2021 तक पूर्ण किया जाना है, कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि जीआईसी, लक्ष्मी तालाब, चित्रा चौराहा आदि के कार्यो के टैण्डर जारी किया जा चुके है जल्द ही कार्य प्रारम्भ हो जायेंगे। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि ग्वालियर रेललाइन पर पुल निर्माण का कार्य रेलवे द्वारा एनओसी नही दिये जाने के कारण प्रारम्भ नही हो पा रहा है, जबकि प्रोजेक्ट मैनेजर सेतु निगम ने बताया कि रेलवे द्वारा एनओसी मिलते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। मा0 सांसद जी ने आश्वत करते हुये कहा कि जल्द ही रेलवे द्वारा एनओसी प्राप्त हो जायेगी। जिले में पाड़री बांध के विषय में सांसद ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण बांध है जो क्षेत्र में जल संकट को समाप्त कर सकता है, परन्तु सिंचाई विभाग द्वारा 15 वर्षो से कुछ नही कराये जाने से बांध पूर्ण क्षमता से क्रियाशील नही है। उन्होने कहा कि क्षेत्र के बांधों में डी सिल्टिंग का कार्य मनरेगा के माध्यम से कराया जाये ताकि बांध की जल भण्डारण क्षमता बढ़ सके। बैठक में पहुंज नदी के संरक्षण व पुर्नजीवन तथा डोंगरी बांध, रेलवे बांध की भी चर्चा हुई सभी को संरक्षित करते हुये वृक्षारोपण कराये जाने के निर्देश दिये गये। झांसी जिले में कोविड-19 की थर्ड वेब से निपटने की तैयारियों के लिये 10 आक्सीजन गैस प्लांट स्वीकृत है, परन्तु कोई भी क्रियाशील नही है। सांसद ने कहा कि वैण्डर से लगातार सम्पर्क करें और जल्द से जल्द प्लांट स्थापित कराने के प्रयास करें। सीएमओ द्वारा बताया कि जिला अस्पताल में माह जून तक पीएसए क्रियाशील हो जायेगा। इसी क्रम में बरुआसागर 15 जुलाई तक तथा समस्त पीएसए माह जुलाई तक क्रियाशील हो जायेंगे। बैठक में महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कालेज के 500 बेड के अस्पताल के सम्बन्ध में मेडीकल कालेज के प्रधानाचार्य ने बताया कि प्रकरण प्रमुख सचिव के समक्ष है। जिलाधिकारी ने बताया कि वित्तीय स्वीकृति प्राप्त की जानी है। सांसद ने तत्काल वित्तीय स्वीकृति हेतु प्रमुख सचिव से बात करने का आश्वसन दिया तथा प्रधानाचार्य को स्वयं प्रमुख सचिव से मिलने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीएमओ डॉ जीके निगम, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. एसएन सेंगर, डॉक्टर अंशुल जैन, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुनील कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY