मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना – एक हजार रुपए पाने की आस में उमड़ रही महिलाओं भीड़

0
301

झांसी। मध्‍य प्रदेश की तर्ज पर झांसी महानगर में मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना लागू होने की अफवाह के चलते सदर बाजार स्‍थित मुख्‍य डाकघर में महिलाओं की जमकर भीड़ लग रही है, जिसमें वह एक हजार रुपए पाने की आस में इण्‍डिया पोस्‍ट आफिस पेमेण्‍ट बैंक के तहत दौ सौ रुपए का खाता खुलवाने को जमा हो रही हैं। हालांकि अभी तक इस सम्‍बंध में कोई आदेश यहां जारी नहीं हुआ है और न ही विभाग के पास कोई निर्देश आया है, पर अफवाह के आधार पर लोग परेशान हो रहे हैं और डाक विभाग का फायदा यह है कि उनको बैठे ठाले खाते खोलने का मौका मिल रहा है।
उल्‍लेखनीय है कि मध्‍य प्रदेश में पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना प्रारम्‍भ की गई थी, जिसमें महिलाओं को एक हजार रुपए की राशि दी जा रही है। यह राशि एक सर्वे के अनुसार सहभागिता दर में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में पुरूष भागीदारी के मुकाबले महिलाओं की श्रम बल में भागीदारी कम पाई थी, जोकि महिलाओं की आर्थिक स्वावलम्बन की स्थिति को प्रभावित करता है। इसको देखते हुए मध्‍य प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वालम्बन उनके तथा उन पर आश्रित बच्‍चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु पूर्व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन द्वारा दिनांक 28 जनवरी 2023 को ’’मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना’’ लागू की गई थी। इसके तहत प्रतिमाह 1000 रूपए महिलाओं को दिए जायेगे। योजना का लाभ पाकर महिलायें प्राप्त आर्थिक सहायता से न केवल स्थानीय उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर स्वरोजगार/आजीविका के संसाधनों को विकसित करेंगी वरन् परिवार स्तर पर उनके निर्णय लिये जाने में भी प्रभावी भूमिका का निर्वहन कर सकेंगी।
हालांकि उत्‍तर प्रदेश में अभी इस सम्‍बंध में कोई योजना लागू नहीं की गई है और न ही ऐसी कोई योजना फिलहाल लागू होनी है। मध्‍य प्रदेश के चुनाव के समय से ही बल्‍कि और पहले से इस योजना के उत्‍तर प्रदेश में लागू होने की अफवाह फैलने लगी और महिलाओं ने एक हजार रुपए मिलने की आस में पोस्‍ट आफिस में खाते खुलवाने का काम प्रारम्‍भ कर दिया।
मुख्‍य डाकघर के पीआरओ अनूप व्‍यास इस सम्‍बंध में बताते हैं कि डाकघर में ऐसी कोई योजना अभी तक नहीं आई है और न ही इस बारे में कोई सरकारी आदेश ही आया है। किसी अफवाह के चलते महिलाओं द्वारा डाकघर आकर इण्‍डिया पोस्‍ट पैमेण्‍ट बैंक में दौ सौ रुपए का खाता खुलवाया जा रहा है। अभी तक किसी के खाते में कोई रकम नहीं आई है।

LEAVE A REPLY