सीडीओ ने किया सातवीं आर्थिक गणना का शुभारम्भ

0
603

सदर (हमीरपुर)। सातवीं आर्थिक गणना का शुभारंभ जिले के मुख्य विकास अधिकारी रामकुमार सिंह ने मंगलवार को मोबाइल एप का बटन दबाकर किया। इस दौरान उन्होंने आर्थिक गणना करने वाले सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के प्रगणक को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया।
उन्होंने कहा कि आर्थिक गणना न केवल आंकड़ों को एकत्रित करने के लिए बल्कि देश-प्रदेश को भी आर्थिक महाशक्ति के रूप में अग्रसर करने के लिए एक बहुत बड़े आधार स्तंभ के रूप में कार्य करेगी। उन्होंने बताया कि आर्थिक जनगणना कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से की जाएगी, घर-घर गणना के लिए प्रत्येक गांव में एक सुपरवाइजर रहेगा, जिसके सहयोग में प्रगणक रहेंगे।

इस बार की आर्थिक जनगणना मोबाइल एप पर जीपीएस लोकेशन के साथ होगी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आर्थिक जनगणना पूरी तरह पेपर लेस होगी। परिवार के मुखिया के साथ उस परिवार के अन्य सदस्यों की आर्थिक गतिविधियों का भी विवरण लिया जाएगा। इसमें महिलाएं भी शामिल हैं। इससे सभी की आर्थिक स्थिति का सही पता लग सके। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी वृंदावन अहिरवार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने 26 दिसंबर को ही आर्थिक जनगणना प्रदेश स्तर पर शुभारंभ कर दी थी। जिले की सभी 339 ग्राम पंचायत समेत सभी नगर पंचायत व नगर पालिका क्षेत्र में आर्थिक जनगणना होगी। इस अवसर पर जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी वृंदावन अहिरवार कॉमन सर्विस सेंटर की ओर से जिला प्रबंधक अमित सिंह व संजय आदि मौजूद रहे।

हमीरपुर से मोहम्‍मद मुख्‍तार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY