उन्नत किस्म के बीज बोने सहित जैविक खेती को डीएम ने दिया बढ़ावा

** जिलाधिकारी द्वारा ग्राम बराठा गांव के खेत में खरीफ-2022 क्रॉप कटिंग कराकर धान की उत्पादकता की गई जाँच ** जिलाधिकारी ने किसानों से पराली न जलाने की अपील

0
201

झांसी। विकास खंड बड़ागांव के बराठा ग्राम के कृषक लखन राजपूत के खेत में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने खरीफ-2022 की क्रॉप कटिंग कराकर धान की उत्पादकता की जाँच की।
जिलाधिकारी ने बताया कि वर्ष 2022 की खरीफ क्रॉप कटिंग से ब्लॉक, तहसील एवं जिले की औसत उपज के बारे में जानकारी मिलती है और इससे शासन को अवगत कराया जाता है। क्रॉप कटिंग के लिए खेत एवं स्थल का निर्धारण रेंडमली किया जाता है। उन्होंने बताया कि चयनित खेत में धान की उच्च प्रजाति की बुवाई की गई है। जिलाधिकारी के द्वारा क्रॉप कटिंग के दौरान उपस्थित सम्मानित ग्रामवासियों से वार्ता किया गया और अच्छी उपज एवं पैदावार हेतु सम्बंधित जिला कृषि अधिकारी से मिलकर अच्छे उन्नत किस्म के बीज बोने हेतु सुझाव दिया, जिससे किसानों को अच्छी फसल की पैदावार हो सके। इस दौरान उन्होंने किसानों को अपने नजदीकी धान क्रय केंद्र पर ही धान बेंचने की सलाह दी, जिससे उन्हें अपने धा.न का उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने कहा कि किसी बिचौलिए के बहकावे में न आए। उन्होंने कहा कि क्रॉप कटिग प्रयोग के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं। जिससे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। क्रॉप कटिग के प्रयोग से प्राप्त उत्पादन के आंकड़ों के आधार पर ओलावृष्टि, अत्याधिक बारिश व अन्य नुकसान और फसल बीमा की राशि निर्धारित की जाती है। उन्होंने किसानों से पराली न जलाने की अपील की। इस अवसर पर नायब तहसीलदार, लेखपाल, इंश्योरेंस कंपनी के प्रतिनिधि, सम्बंधित अधिकारीगण, ग्राम प्रधान व सम्मानित कृषक बंधु व ग्रामीण जन आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY