अधिकारी आपदाओं की घटनाओं पर निगरानी हेतु क्षेत्र में रहें भ्रमणशील : उपाध्यक्ष

0
245

झाँसी। झाँसी मण्डल के जनपद-झाँसी, जालौन एवं ललितपुर के अधिकारियों के साथ आज ले0 जनरल रविन्द्र प्रताप शाही, ए0वी0एस0एम0 उपाध्यक्ष, उ0प्र0 आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मुख्य सचिव स्तर की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन के संबंध में आवश्यक बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित की गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपाध्यक्ष ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार हमें आपदा की घटनाओं से निपटने के लिए प्रत्येक संभव प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि आपदाओं में कमी लाने तथा आपदा जोखिम न्यूनीकरण हेतु शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता अति आवश्यक कारक है इसलिए हमें शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आपदा की घटनाओं पर नियंत्रण पाने हेतु अधिक से अधिक जागरूक करना होगा। तीनों जनपदों के अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में स्थित शिक्षण संस्थानों एवं सार्वजनिक स्थानों पर अभियान चलाकर शासन की गाइड लाइन का अनुपालन करने हेतु नागरिकों को जागरूक करना चाहिए। इसके साथ ही आपदा से निपटने के लिए हमारे द्वारा पूर्व में जो प्रयास किए गए हैं उनका भी प्रत्येक समय विश्लेषण करना चाहिए जिससे पूर्व की कमियों को दोहराया ना जा सके।
बैठक में अपर जिलाधिकारी झांसी ने बताया कि जनपद झांसी बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र नहीं है। जनपद से लगे राजघाट बांध एवं माताटीला बांध से वर्षा होने पर बेतवा नदी में पानी छोड़ा जाता है, जिससे बेतवा नदी से लगे ग्रामों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना रहती है। स्थिति से निपटने के लिए बाढ़ चौकियों की स्थापना की जाती है जहां आवश्यकतानुसार संबंधित कर्मचारियों को तैनात किया जाता है। उन्होंने बताया कि जनपद में इसकी निगरानी हेतु एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका संपर्क नंबर 0510-2320580 है। इसके साथ ही जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की 7 सदस्यीय समिति भी गठित की गई है। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में जनपद झांसी में देवी आपदा के कुल 369 प्रकरण सामने आए हैं जिनमें आवेदन करता को समय से राहत राशि प्रदान की गई है। अधिकारी आपदा संबंधी घटनाओं की निगरानी हेतु समय-समय पर भ्रमणशील रहें, जिससे घटना होने पर तुरंत उक्त स्थल पर आवश्यक संसाधन पूर्ण कराए जा सकें। बैठक में अपर जिलाधिकारी ललितपुर ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद ललितपुर में आपदा से संबंधित कुल 185 प्रकरण सामने आए हैं जिनमें लाभार्थी को समय से राहत राशि उपलब्ध कराई गई है। आपके साथी जनपद में अक्टूबर माह में आपदा प्रबंधन पखवाड़ा भी चलाए गया है। बैठक में अपर जिलाधिकारी झांसी आर एस वर्मा, अपर जिलाधिकारी जालौन, अपर जिलाधिकारी ललितपुर गुलशन कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी झांसी सुधाकर पांडे, सिटी मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY