गौशाला से गोबर बेचकर खरीदा जा रहा है मवेशियों के लिए भूसा

0
1034

मौदहा (हमीरपुर)। इस समय पड़ रही भीषण सर्दी और भूख से जहां जनपद में बनी अधिकांश गौशालाओं में गायों के मरने की खबरें आम हो रही है,
तो वहीं जनपद में एक ग्राम पंचायत में ऐसी गौशाला बनाई गई है, जहां पर गायों के गोबर को बेचकर गौशालाओं में गायों के खाने के लिए भूसा खरीदने का काम किया जा रहा है।
मौदहा विकास खण्ड के सिजवाही गांव में हर गावों की भांति ग्राम प्रधान द्वारा गौशाला का निर्माण किया गया है, जिसकी कई बार पशु चिकित्सा विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच की गई है और कृषि विभाग के अधिकारियों ने तो गौशाला के निकट चारागाह बनाने का भी प्रस्ताव रखा था। वहीं ग्राम प्रधान कृष्ण बिहारी सिंह ने बताया कि हमारी गौशाला में गायों के गोबर को बेचकर पशुओं के लिए भूसा खरीदने का काम किया जा रहा है। वहीं ग्राम प्रधान ने बताया कि एक दिन में औसत तीन सौ रुपये से लेकर चार सौ रुपए तक का गोबर बेचा जा रहा है, जिससे कि क्षेत्रीय किसानों द्वारा अपने खेतों के लिए हरी खाद के रूप में प्रयोग किया जायेगा। इससे आमतौर पर यूरिया और डीएपी की अपेक्षा अधिक उपज प्राप्त होती है तथा हरी खाद से भूमि की उर्वरा शक्ति मे भी वृद्धि होती है। ग्राम प्रधान कृष्ण बिहारी सिंह ने बताया कि हमारे यहां से कई लोगों को खाद के लिए गोबर दिया जा रहा है।

हमीरपुर से मोहम्‍मद मुख्‍तार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY