विकास भवन में भव्यता के साथ आयोजित होगा ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस-2023’’

******* प्रदेश सरकार की विकास व कल्याणकारी योजनाओं का किया जाएगा प्रचार-प्रसार ***********खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा होगा प्रदर्शनी का आयोजन, विभिन्न उत्पादों की होगी बिक्री *******************उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा पर आधारित होगे स्कूल कालेजों में संगोष्ठी, भाषण, निबन्ध, रंगोली, क्विज प्रतियोगिता

0
457

झाँसी। उत्तर प्रदेश दिवस-2023 का आयोजन कराने हेतु जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में प्रदेश सरकार की विकास व कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उक्त आयोजन, प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए व्यापक तैयारियॉ व उनके क्रियानवयन पर चर्चा की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि 2018 से 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश राज्य के स्थापना दिवस पर त्रिदिवसीय (24-26 जनवरी) का आयोजन निरन्तर किया जा रहा है। उन्होंने शासनादेश के अनुपालन में सम्बन्धित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि कार्यक्रम को भव्यता के साथ सफल बनाते हुए कार्यक्रम की फोटो व्हाट्सएप ग्रुप पर अनिवार्य रूप से प्रेषित किए जाए। ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस-2023’’ विषयक विभागीय प्रदर्शनी व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन विकास भवन सभागार में किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष 2023 के उत्तर प्रदेश दिवस आयोजन की मुख्य थीम ‘निवेश एवं रोजगार’ है, अतः निवेश एवं रोजगार पर आधारित संगोष्ठियां, रोड शो, उद्यमी सम्मेलन आदि कार्यक्रम प्रमुखता से आयोजित किया जाएगा। आयोजन में निवेश एवं रोजगार, डिजिटल उत्तर प्रदेश, साइबर सुरक्षा व उन्नत प्राकृतिक कृषि विषयों पर प्रदर्शनियाँ आयोजित की जायें। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से उद्यमियों द्वारा निवेश पोर्टल पर लंबित आवेदनों का निस्तारण समय से सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने संबंधित विभाग विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों, जनपदों की विशिष्ट प्रतिभाओं की सफलता की कहानी को भी फोटो, फिल्म, ब्रोशर के माध्यम से प्रदर्शित करें।
25 जनवरी, 2023 को कार्यक्रम स्थल पर जनपद स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता आदि के आयोजन सुनिश्चित किये जायें, जिनको जी-20 तथा उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के विषयों से जोड़ा जाये। खेल विभाग द्वारा ग्रामीण स्तर के खेलों यथा-खो-खो, कबड्डी, शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल, किक्रेट, टेनिस, दौड़, बाधा दौड़ इत्यादि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जनपद स्तर पर प्रतियोगितायें आयोजित कराते हुए खेलों का प्रदर्शन किया जाये। इस अवसर पर खेल विभाग द्वारा खेल से सम्बन्धित विभिन्न पुरस्कारों का वितरण भी किया जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि विभिन्न विभागों एवं जनपद की ऐसी विशिष्ट सफल प्रतिभाओं का सम्मान किया जाये, जो युवा पीढ़ी के लिए अनुकरणीय हों। इसी प्रकार जनपद के उन महानुभावों को चिन्हित किया जाये, जिन्होंने जनपद में निवेश एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये हैं, ऐसे महानुभावों को कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित कर सम्मानित किया जाये। ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस-2023’’ को सफल बनाये जाने के क्रम में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन के इस सर्वोच्च प्राथमिकता कार्यक्रम में शिथिलता व लापरवाही बरतने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुधाकर पांडेय, एडीएम एके सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, डीआईओएस, बीएसए, उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY