बदमाशों की एजेंसी, बदल रही करेंसी!- रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

0
776

झाँसी। कानपुर में 90 करोड़ से अधिक की पुरानी करेंसी मिलने से हड़कम्प मचा है। क्राइम ब्रांच और पुलिस की टीम की कार्रवाई में बड़े खेल का खुलासा हुआ था। गिरफ्तार 16 लोगों के साथ तमाम बड़े नाम बेनकाब हो गये थे। यह जानकारी मिली कि इस खेल में बुंदेलखंड क्षेत्र के दो शातिरों की अहम भूमिका थी। इन्होंने प्रदेश के कई जिलों में अपना गोरखधंधा खोल रखा था। बुंदेलखंड में तो इनका बड़ा नेटवर्क है। यह गैंग उन लोगों को फांसता है, जिनके पास पुराने नोट बचे गये हैं। पुलिस अब इन नेटवर्क की तलाश में लगी है।
पुराने नोट के साथ कानपुर में गिरफ्तार मनीचेंजर गैंग के जालसाजों में बनारस के संतकुमार, संजय सिंह भी थे। इन रुपयों को जमा करने में दोनों ने अहम भूमिका निभायी थी। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि काली कमाई करने वाले बड़े बिल्डर और सराफा कारोबारी इनके नेवटर्क में थे। जिस वक्त नोटबंदी का दौर चल रहा था उस वक्त इन लोगों से पुराने नोट लेकर नये में बदलते थे। उस वक्त मोटा कमीशन हासिल किया। ये सिलसिला तब तक चलता रहा जब तक नोट चेंज होते रहे। इसेक बाद भी लगातार पुराने नोट जमा करने का सिलसिला चलता ही रहा। जमा होते- होते यह रकम 90 करोड़ से ऊपर पहुंच गई। कुछ दिनों पहले ही एक बिल्डर से 25 करोड़ रुपये के पुराने नोट हासिल किया था।

कमीशन का सारा खेल

– मनी चेंजर गैंग बुंदेलखंड और पूर्वाचल में फैला हुआ है।
– कई स्टेज में काम करने वाला गैंग ऐसे लोगों की तलाश करता था, जिनके पास काली कमाई के पुराने नोट हैं।
– पुराने को नये नोट में बदलने के बदले 20 से 40 प्रतिशत तक का मोटा कमीशन हासिल किया जाता रहा।
-बुंदेलखंड और पूर्वाचल में सक्रिय एजेंट बड़े बिल्डर और सराफा कारोबारियों के रुपये लेकर कानपुर में बैठे गैंग के लोगों के पास पहुंचाते थे।
– यहां एक्टिव मनी चेंजर गैंग के मेम्बर बैंक अधिकारियों और एनआरआई के जरिये रुपयों को नये में कनवर्ट करते थे।
– पुलिस की मानें तो इस गैंग ने नोटबंदी के बाद कई सौ करोड़ रुपये की अदला- बदली की है।

अभी दबे हैं करोड़ों रुपये

मनीचेंजर गैंग कुछ दिनों पहले तक झाँसी और आसपास के जिलों से पुराने नोट जमा कर रहा था। करोड़ों रुपये उनके पास थे। बस उनके बदलने का कोई मौका तलाश रहे थे। कानपुर में कार्रवाई के बाद ज्यादातर अंडरग्राउंड हो गये हैं। बनारस के दो शातिरों के पकड़े जाने पर उनके नेटवर्क का पता चला है। इनमें दर्जनों बेरोजगार युवक, सराफा कारोबारी और बिल्डर शामिल हैं।

इनका कहना है

मनीचेंजर गैंग का कोई नेटवर्क बुंदेलखंड में मिलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कानपुर में हुई कार्रवाई पर नजर रखी जा रही है। हर इन्फार्मेशन को चेक किया जा रहा है, जिससे मनीचेंजर नेटवर्क के बारे में कोई जानकारी मिल सके।
देवेश कुमार पांडेय, एसपी सिटी

———–

दलित को पीटा, धमकाया

झाँसी। गरौठा रोड स्थित बिरारी के पास खेत में जानवर घुसने के विवाद में तीन लोगों ने मिलकर एक व्यक्ति के साथ मारपीट कर दी। पीड़ित पक्ष की तहरीर पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।
गुरसरांय थाना क्षेत्र के गरौठा रोड बिरारी निवासी राजीव बेलदार की लालाराम पुत्र डेरेले यादव , जसवंत पुत्र धनराज गुलाब पुत्र लालाराम से फसल में पशुओं के जाने को लेकर विवाद हो गया। तहरीर में बताया गया कि तीनों लोगों ने जातिसूचक शब्दों से अपमानित कर गाली गलौच कर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने धारा 323,324,504,506 तथा एससी / एसटी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
————

शराब के अड्डों पर पुलिस का छापा, पकड़े कई कारोबारी

झाँसी। कच्ची शराब के अड्डों पर अकुंश लगाने के लिए पुलिस लगातार अभियान चला रही है। इसी क्रम में पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से कई लोगों को शराब बेचते हुए पकड़ लिया। पकड़े गये सभी लोगों के खिलाफ सम्बधित धाराओं में मामला दर्ज कर कार्रवाही की।
टहरौली थाने की पुलिस ने ग्राम दिनेरी में शराब के अड्डे पर छापा मारा। जहां से पुलिस ने एक महिला को गिरफ्तार कर लिया। जिसके पास से 40 लीटर कच्ची शराब बरामद की। पकड़ी गई महिला को थाने लाया गया। इसी क्रम में शाहजहांपुर थाना पुलिस ने क्षेत्र के पावर हाउस से लखन अहिरवार को गिरफ्तार किया है। जिसके पास से पुलिस ने 20 लीटर कच्ची शराब बरामद की।
——–

बालू खनन करते पकड़े गए ट्रैक्टर

झाँसी। अलग – अलग थानों की पुलिस ने बालू खनन करते समय ट्रैक्टर ट्राली जब्त कर ली। इस मामले में तीन लोगों को पकड़ लिया।
समथर थाने की पुलिस को सूचना मिली कि पंडोखर रोड गैस गोदाम के सामने बालू से भरा ट्रैक्टर ट्राली खड़ी है। इस सूचना पर गई पुलिस टीम ने घेराबंदी कर मय ट्रैक्टर के दो लोगों को पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक मोंठ थाना क्षेत्र के ग्राम अम्मरगढ़ निवासी चालक नईम और परिचालक अजीम खान को गिरफ्तार कर लिया। दोनों के खिलाफ 379, 411, 4/ 21 खान एवं खनिज अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। वहीं, मोंठ थाने की पुलिस ने जौरा हाइवे ब्रिज के पास गनेशपुरा सिजारी निवासी महेन्द्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से बालू से भरा ट्रैक्टर ट्राली जब्त की है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।
——–

LEAVE A REPLY