Warrior बनें, Worrier नहीं : सांसद अनुराग शर्मा

- परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के अंतर्गत आर्ट एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में 20 स्कूलों के 360 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग कर दिखायी अपनी प्रतिभाएं

0
166

झाँसी (मऊरानीपुर)। भारतीय जनता पार्टी द्वारा मऊरानीपुर के जयंती पैलेस में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से पूर्व एक ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। एक घंटे की इस प्रतियोगिता में बच्चों ने अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया गया एवं परीक्षा पर चर्चा से संबंधित कई कलाकृतियां बनायीं। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि झाँसी-ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष जमुना प्रसाद द्वारा की गयी। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद द्विवेदी ने किया। कार्यक्रम प्रभारी/संयोजक उदय लुहारी एवं सह संयोजक अशोक गिरी व चंचल कथरिया रहे।

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में उपस्थित प्रतिभागी को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों को तनाव से बाहर होकर खुले दिमाग से परीक्षा में उतरना है। परीक्षा में अच्छे निष्कर्ष के लिए परीक्षा में बैठे सभी छात्र-छात्राओं को तनाव से मुक्त रहकर ही अच्छे परिणाम की अपेक्षा करनी चाहिए। परीक्षा एक उत्सव है। इसे उल्लास और उमंग से मनाएं, जिससे आप अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा अभी की तैयारियों की है, आपके पूरे जीवन की नहीं, इसलिए मस्त रहें और तनाव मुक्त रहें। आप परीक्षा कक्ष में मुस्कुराते हुए जाएँ और मुस्कुराते हुए आयें, क्योंकि जब हम मुस्कुराते हुए जाते हैं तो अपने आप सहज और तनाव मुक्त हो जाते हैं, मन शांत हो जाता है , इसलिए याद रखें – Relax, To Recall। उन्होंने प्रतिभाग करने आये बच्चों को उदाहरण देते हुए बताया कि देश के पहले स्वतन्त्रता संग्राम में जब शत्रुओं की सेना कुछ ही दूरी पर थी तो उनके सामने दो ही विकल्प थे या तो वे जंग लड़ें या फिर हथियार डाल दें मतलब ‘Worrier (चिंता करने वाला) बनें या Warrior (योद्धा) बनें। वीरांगना लक्ष्मीबाई ने निडर होकर उस चुनौती का सामना करने का निर्णय लिया। आज भारत के गौरवशाली इतिहास में महान स्वतन्त्रता सेनानी के रूप में उनका नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। यही बात परीक्षा पर भी समान रूप से लागू होती है। इसलिए चिंता छोडिये और चुनौतियों से लड़िये। मतलब “WORRIER नहीं WARRIOR” बनिए। उन्होंने सभी स्कूलों एवं बच्चों को प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने पर शुभकामनाएं दीं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
क्षेत्रीय सांसद ने बताया कि आगामी 27 जनवरी 2023 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कक्षा 9, 10, 11 व 12 के विद्यार्थियों के साथ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के छठें संस्करण से जुड़कर बच्चों को सम्बोधित करेंगे। सांसद अनुराग शर्मा ने सभी विद्यालयों के प्राचार्यों और शिक्षकों से व्यक्तिगत संवाद किया तथा सांसद खेल स्पर्धा में उनके विद्यार्थियों को अधिक से अधिक प्रतिभाग कराने के लिए भी जागरूक किया। बताते चलें कि प्रतियोगिता में लगभग 20 विद्यालयों से लगभग 360 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभागी के रूप में सहभागिता की। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में श्रीमती योजना अग्रवाल, सुजीत गंगेले, श्रीमती उमा शर्मा, शिवम् राजपूत, रिशिकांत शर्मा, ऋतुराज, हेमंत सिंह, रिंकू गिरि, इंजी० भारती आर्य, श्रीमती सरोज, श्रीमती राधा अग्रवाल, सतीश ताम्रकार रहे। एग्जाम वारियर्स प्रतियोगिता में सेंट मेरी इंटर कॉलेज मऊरानीपुर की काजल सेन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर सरस्वती बालिका विद्या मंदिर विद्यालय की प्रतीक्षा पटेल रहीं। तृतीय स्थान पर दीपक मेमोरियल गर्ल्स इंटर कॉलेज मऊरानीपुर की कु० आशी सोनी रहीं। प्रथम तीन विजेताओं को स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र एवं च्यवनप्राश दिया गया तथा 10 अतिउत्तम बच्चों को प्रमाण पत्र, च्यवनप्राश व एग्जाम वारियर्स पुस्तक और 25 उत्तम बच्चों को एग्जाम वारियर्स पुस्तक एवं प्रमाण पत्र दिए गए। अन्य सभी प्रतिभागी बच्चों को प्रमाणपत्र उपलब्ध कराया गया एवं विद्यालयों के प्रधानाचार्य व अध्यापकों को पुस्तक वितरण किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को परिवार सहित झाँसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा ने दिल्ली भ्रमण कराने का वादा भी किया। इस अवसर पर विधायक मऊरानीपुर श्रीमती रश्मि आर्य, गरौठा विधायक जवाहर सिंह राजपूत, एमएलसी श्रीमती रमा निरंजन, जिला प्रभारी संत विलास शिवहरे, जिलाध्यक्ष जमुना कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, कार्यक्रम प्रभारी/संयोजक उदय लुहारी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY