नगर निकाय निर्वाचन: कोई भी अधिकारी निर्वाचन ड्यूटी के दौरान नहीं छोड़ेगा मुख्यालय

** पूर्वानुमति लिए बगैर बैठक में अनुपस्थित होने पर होगी कार्यवाही ** बैठक की सूचना पर जिला स्तरीय अधिकारी ससमय समस्त तैयारियों के साथ प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें

0
265

झांसी। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिला अधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि प्रायः यह देखा जा रहा है कि अधोहस्ताक्षरी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली विभिन्न महत्वपूर्ण बैठकों में कतिपय विभागीय अधिकारी बगैर किसी कारण के अथवा पूर्वानुमति प्राप्त किये बगैर अनुपस्थित हो जाते हैं, जिसके कारण महत्वपूर्ण एवं गम्भीर विषयों पर चर्चा नहीं हो पाती है और बैठक की महत्ता भी नहीं रह जाती है। यह स्थिति नितांत असंतोषजनक है तथा शासकीय कार्यहित में कतई उचित नहीं हैं।
उपरोक्त के दृष्टिगत समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को इस आशय के कड़े निर्देश दिये जाते हैं कि आगामी तिथियों में अधोहस्ताक्षरी की अध्यक्षता में जो भी बैठक आयोजित की जायें। ऐसी बैठकों की सूचना समस्त संबंधित अधिकारियों को लिखित / Whatsapp/ Email के माध्यम से प्रेषित की जाये और इस बात की पुष्टि अवश्य कर ली जाये कि बैठक की सूचना समस्त संबंधित को प्राप्त हो गई है। साथ ही बैठक से पूर्व बैठक की बुकलेट की Soft copy संबंधित अधिकारियों को अवश्य प्रेषित की जाये। इसके अतिरिक्त संबंधित विभाग / अधिकारी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह बैठक आयोजन से पूर्व बैठक में प्रतिभाग करने वाले अधिकारियों / प्रतिभागियों को टेलीफोनिक वार्ता करते हुए उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे और बैठक प्रारम्भ होने से पूर्व बैठक में अनुपस्थित रहने वाले विभाग / अधिकारियों की सूची तैयार कर अधोहस्ताक्षरी के समक्ष प्रस्तुत करते हुए यथानिर्दिष्ट कार्यवाही सुनिश्चित करायेंगे। उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये और निर्देशों के अनुपालन में किसी प्रकार की लापरवाही अथवा कोताही परिलक्षित होने पर संबंधित के विरूद्ध तत्समय यथावश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी, जिसके लिए संबंधित अधिकारी स्वयं उत्तरदायी होगा।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जनपद में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 की कार्यवाही प्रचलित है अतः निर्वाचन ड्यूटी के दौरान यदि क्रास चेकिंग में यह जानकारी प्राप्त होती है कि संबंधित अधिकारी मौके पर अनुपस्थित है तो कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

LEAVE A REPLY