26 व 27 जून को दो पालियों में 40 केंद्रों पर आयोजित होगी उ0प्र0 अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा

** 70368 अभ्यर्थी होंगे शामिल सभी तैयारियां पूर्ण ** उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की सम्मिलित ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी (स0क0) एवं समाज कल्याण पर्यवेक्षक (सामान्य चयन) प्रतियोगितात्मक परीक्षा-2018 की पुनर्परीक्षा ** परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को पहुंचने में कोई असुविधा ना हो परिवहन विभाग को व्यवस्था करने के दिए निर्देश ** जनपद में नकलविहीन सुचिता और शान्तिपूर्ण तरीके से परीक्षा को सम्पन्न कराया जाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता ** परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी शामिल ना हो, कक्ष निरीक्षक इसे सख्ती से सुनिश्चित करें ** जनपद के समस्त परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे सहित वॉइस रिकॉर्डर लगाना अनिवार्य, परीक्षा में एंड्राइड फोन/इलेक्ट्रॉनिक गजट पूर्णतः प्रतिबंधित ** परीक्षा के दौरान सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों पर भ्रमणशील रहेंगे

0
191

झांसी। अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा का जनपद में आयोजन किया जा रहा है, सम्मिलित ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी(स0क0) एवं समाज कल्याण पर्यवेक्षक (सामान्य चयन) प्रतियोगितात्मक परीक्षा-2018 की पुनर्परीक्षा होगी। परीक्षा दिनांक 26 एवं 27 जून 2023 को नगर के 40 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में पूर्वाहन 10:00 से 12:00 तक तथा द्वितीय पाली अपराहन 03.00बजे से 05.00 बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षा से संबंधित तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित हुई।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनपद में परीक्षा के दौरान नकल किसी भी दशा में बर्दास्त नही होगी। परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी किसी भी दशा में शामिल नहीं हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए कक्ष निरीक्षक एडमिशन कार्ड की गंभीरता से जांच करें। नगर में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा 40 परीक्षा केंद्रों पर संपादित होगी। दो दिवसीय परीक्षा में जनपद में 70368 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों का पुनः सत्यापन करना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी कमी ना रहे,साथ ही यह अवश्य देख लें कि परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर लें। उन्होंने परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। नकल विहीन और स्वच्छता पूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की तलाशी सावधानीपूर्वक ली जाए, उन्होंने विशेष रूप से महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला शिक्षिका द्वारा ही लिए जाने के निर्देश दिए। समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।
अपर जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि दिनांक 26 एवं 27 जून, 2023 को प्रदेश के 18 मण्डल मुख्यालय में ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी की परीक्षा प्रस्तावित है। यह परीक्षा समस्त मंडल मुख्यालयों में चार पालियों में 737 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित होगी। इस परीक्षा में 14 लाख 27 हजार अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। जनपद में भी अभ्यर्थियों का अत्यधिक मूवमेंट होगा। किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसलिये रेलवे व परिवहन विभाग के अधिकारी समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने की भी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए।उन्होंने परीक्षा में महिला अभ्यर्थी भी शामिल होंगी, उनकी सुरक्षा के लिये विशेष प्रबंध किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर महिला आरक्षण की तैनाती अवश्य निश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा पर किसी तरह का प्रश्नचिन्ह न लगे, इसलिये परीक्षा को पूर्व परीक्षाओं की भांति पूरी पारदर्शिता के साथ नकलविहीन संपन्न करायी जाये। इस परीक्षा में मेरिट में आने पर अभ्यर्थी की सीधे नौकरी लग जायेगी, इसलिये इस परीक्षा की संवेदनशीलता अत्यधिक है। नकल माफिया से ज्यादा जिला एवं पुलिस प्रशासन सक्रिय रहे, ताकि नकल माफिया अपने मंसूबे में कामयाब न हो सकें। नकल करते हुये पाये जाने वाले अभ्यर्थियों की सूचना आयोग को अनिवार्य रूप से दी जाये। उन्होंने कहा कि परीक्षा के संबंध में आयोग द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। कक्ष निरीक्षकों की अच्छी तरह से ब्रीफिंग और ट्रेनिंग करा दी जाये। परीक्षा सोमवार व मंगलवार को सामान्य कार्यदिवस पर आयोजित हो रही है, इसलिये परीक्षा सामग्री को समय से सेंटर्स पर पहुंचाने की व्यवस्था कर ली जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी के अंदर धरना प्रदर्शन, जुलूस, जनसभा नहीं होगी। लाउडस्पीकर का प्रयोग बिना अनुमति नहीं किया जाएगा, इसके साथ ही साथ फोटो स्टेट मशीन परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी पर बंद रखी जाए परीक्षा के मद्देनजर जनपद झांसी में द0प्र0स0 की धारा-144 प्रभावी रहेगी, सभी अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट का यह दायित्व होगा कि धारा-144 द0प्र0स0 का अनुपालन सुनिश्चित कराएं। दिनांक 26 एवं 27 जून 2023 को आयोजित होने वाली परीक्षा के दौरान सभी 40 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा पूर्ण शांति और शुचिता के साथ संपन्न हो। इस मौके पर एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, एसीएम शशि भूषण, डीआईओएस ओपी सिंह, डीपीआरओ जेआर गौतम सहित जोनल/स्टैटिक मजिस्ट्रेट, परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य, केंद्र व्यवस्थापक आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY