‘‘जहां योग है, वहां निरोग है‘‘ भारत के प्राचीनतम विज्ञान को आज दुनिया ने भी अपना लिया है : मंडलायुक्त

0
134

झांसी। योग संपूर्ण जीवन पद्धति जीवन का अनुशासन है। शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, योग के स्वाभाविक परिणाम है, अतः योग अवश्य करें स्वस्थ रहें सानंद रहें। मेयर बिहारी लाल आर्य ने समस्त जनों को 09वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि योग भारतीय संस्कृति एवं परंपरा की एक अमूल्य देन है, हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय परंपरा एवं संस्कृति में छिपे इस अद्भुत दर्शन को न केवल वैश्विक रूप दिया अपितु जन-जन के जीवन के अभिन्न अंग के रूप में स्थापित करने में भी मदद की, इसी दिवस की महत्ता की सार्थकता को सिद्ध करने के लिए पूरे विश्व में 21 जून को योग दिवस का आयोजन किया जाएगा, इसी क्रम में आज योग दिवस सप्ताह का शुभारंभ किया गया है।
आज जनपद झांसी में 09 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का भव्य तरीके से आयोजन हुआ, जनपद के क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न भागों में योगाभ्यास करते हुए योग दिवस को भव्यता से मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेयर बिहारी लाल आर्य रहे, कार्यक्रम में अन्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, सदस्य विधान परिषद श्रीमती रमा निरंजन सहित मंडलायुक्त, डीआईजी भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मेयर ने दीप प्रज्जवलित कर किया। 09वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा दिया गया एक विशेष उपहार है योग, आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरी दुनिया में योग दिवस को जो मान्यता मिली है और हम लोगों ने बचपन से ही पढ़ा है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है निश्चित रूप से “करें योग रहे निरोग” हमारे ऋषि-मुनियों ने बताया था। यह जन जागरण का अभियान जैसा रूप ले चुका है और योग से कसरत करने से शरीर स्वस्थ होता है। योग करने से जो अंदर से ताकत मिलती है उससे हम कोई भी असंभव कार्य कर सकते हैं। उन्होंने सभी जनपदवासियों को योग दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते हुए अधिक से अधिक योगाभ्यास करने की अपील की।

09वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ करते हुए मेयर ने जानकारी देते हुए योग के महत्व को बताया और कहा कि यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि अष्टांग योग योगा के आठ अंग है। जिसका अभ्यास हमारी भारतीय सभ्यता में हजारों वर्ष से किया जा रहा है और इसी का परिणाम है कि यहां शरीर, मन और आत्मा या इसे मन कर्म और वचन कहे, इसकी समानता में जोड़ दिया जाए और यही सही अर्थ में योग है। योग का अर्थ है जोड़ मतलब एक साथ लाना, मतलब जो हम सोचते हैं जो हम बोलते हैं और जो हम करते हैं अगर यह तीनों एक साथ होंगे तो हमारे जीवन में और हमारे दिन प्रतिदिन के स्वास्थ्य में भी सकारात्मक असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि 21 जून 2023 नवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। इसके इतिहास में जाएं तो 2014 में प्रधानमंत्री ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की सभ्यता के इस अभिन्न अंग योग को योग दिवस में घोषित करने की मांग की थी। जिसका परिणाम है कि (यूनाइटेड नेशन) संयुक्त राष्ट्र संघ में 21 जून 2015 को सर्वप्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया और 2015 से प्रत्येक वर्ष 21 जून को योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है। 21 जून 2023 को नवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है जिसमें प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित गांव-गांव में शहर-शहर में हर एक जगह योगाभ्यास किया जाएगा।
नगर के मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम, झॉसी में 09वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2023 के पर्व को हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर योग वेलनेस सेन्टर्स के प्रतिष्ठित योग प्रशिक्षकों ने प्रार्थना से कार्यक्रम प्रारम्भ कर “हर घर-आँगन योग” की थीम के साथ स्टेडियम में उपस्थित विशाल जनमानस को सामूहिक योगाम्यास कराया गया। विशिष्ट अतिथि के रूप में आये जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, मण्डलायुक्त डा0 आदर्श सिंह, पुलिस उप-महानिरीक्षक जोगिन्दर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एस०आर० वर्मा, अपर नगर आयुक्त मो० कमर, सिटी मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी सुरेश बोनकर, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला प्रशासन सहित जनपदस्तरीय अधिकारीगणों ने प्रतिभाग कर योगाभ्यास किया। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी, झॉसी डा0 अरूणा शर्मा रही तथा आयुष विभाग के डा0 जगजीवन राम, डा0 उमेश कुमार, डा0 नेतिबाला, डा0 अमित कुमार पुरोहित, डा0 निर्मल कुमार, डा0 रूद्र प्रताप वर्मा, डा0 पूनम बुधरानी आदि उपस्थित रहे तथा योग प्रशिक्षक रमेश कुशवाहा, सुधीर प्रजापति, आदि ने योगी अभिषेक मिश्रा के निर्देशन में योगाभ्यास कराया गया।
कार्यक्रम का सफल मंच संचालन डा0 सुश्री नीतिशास्त्री ने करते हुये कार्यक्रम में आये हुये सभी अतिथियों एवं तीन हजार से अधिक उपस्थित हुये जनमानस विभिन्न एन0जी0ओ0, योग संस्थानों, सिविल डिफेन्स, मिडिया कर्मियों एवं विभिन्न सरकारी-गैर सरकारी विद्यालयों से आये शिक्षको एवं विधार्थियों का विशेष आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY